नारियल किस दिन तोड़ना चाहिए / पूजा में नारियल कैसे रखना चाहिए

नारियल किस दिन तोड़ना चाहिए / पूजा में नारियल कैसे रखना चाहिए – नारियल हमारे लिए शुभ और पवित्र फल माना जाता हैं. हिन्दू सनातन धर्म में नारियल फोड़ने का रिवाज हैं. जैसे की हम भगवान के चरणों में नारियल फोड़ते हैं. या किसी भी शुभ प्रसंग में भगवान की पूजा करने से पहले नारियल तोडा जाता हैं. ऐसा माना जाता है की नारियल तोड़ने से हमे शुभ फल की प्राप्ति होती हैं. इसे हम श्री फल के नाम से भी जानते हैं.

Nariyal-kis-din-todna-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की नारियल किस दिन तोड़ना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

नारियल किस दिन तोड़ना चाहिए

अगर आप आपके देवी देवताओ के चरणों में नारियल तोड़ते हैं. या फिर आपके किसी भी शुभ अवसर पर नारियल फोड़ते हैं. तो आप कभी भी नारियल तोड़ सकते हैं. नारियल किसी भी दिन तोडा जा सकता हैं. नारियल तोड़ने के लिए किसी शुभ दिन की राह देखने की जरूरत नही हैं.

लेकिन ऐसा माना जाता है की नारियल कभी भी किसी भी महिला को नही तोडना चाहिए. खासकरके जो महिला संतान प्राप्ति की चाह रखती हैं. ऐसी महिलाओ को नारियल तोड़ने से बचना चाहिए.

ऐसा माना जाता है की नारियल तोड़ने के बाद उसके अंदर से एक बीज निकलता हैं. जो संतान प्राप्ति का प्रतीक माना जाता हैं. इसलिए ऐसी महिलाओं को नारियल नही तोडना चाहिए. जो संतान प्राप्ति की चाह रखती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई महिला संतान प्राप्ति की चाह रखती हैं. और ऐसी महिला नारियल तोडती हैं. तो उसको संतान प्राप्ति में बाधा आती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा भी माना जाता है की जिस महिला को गर्भ धारण में परेशानी आ रही हैं. या फिर जिस महिला की संतान प्राप्ति की चाह पूरी नही हो रही हैं. ऐसी महिलाओ को नारियल में से निकलने वाले बीज को खाना चाहिए. इससे संतान प्राप्ति की चाह पूर्ण होती हैं.

लेकिन नारियल का बीज खाते समय एक बात का विशेष ध्यान रखे की इस बीज को आपको निगलना हैं. बीज को चबाकर नही खाना हैं. तो नारियल आप कभी भी तोड़ सकते हैं. इसके लिए किसी भी दिन की राह देखने की जरूरत नही हैं. और संतान प्राप्ति की चाह रखने वाली महिलाओ को नारियल तोड़ने से बचना चाहिए.

Nariyal-kis-din-todna-chahie (2)

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

पूजा में नारियल कैसे रखना चाहिए

पूजा में नारियल हमेशा लाल कपड़े में लपेटकर ऊपर से कच्चा सूत या मोली बांधकर कलश पर रखना चाहिए. कलश पर नारियल उल्टा ना रखे इस बात का भी विशेष ध्यान रखे. जिस हिस्से पर नारियल की चोटी होती हैं. नारियल के उस हिस्से को कलश के ऊपर की साइड रखे. पूजा में हमेशा ही बीना छिला हुआ नारियल रखना चाहिए.

घर के मंदिर में नारियल रखने से क्या होता है

नारियल हमारे लिए पवित्र माना जाता हैं. इसलिए काफी सारे शुभ कार्य में सबसे पहले नारियल को तोडा जाता हैं. ऐसा माना जाता है की नारियल के बीना किसी भी प्रकार की पूजा करने से वह पूजा अधूरी मानी जाती हैं. हमारे घर के मंदिर में भी नारियल रखना काफी शुभ माना जाता हैं.

हमारे पुराने प्राचीन ग्रंथो के अनुसार ऐसा माना जाता है की नारियल त्रिदेव का प्रतीक हैं. अगर हम हमारे के मंदिर में नारियल रखते हैं. तो इससे हमें त्रिदेव देवता ब्रह्मा, विष्णु और महेश के आशीर्वाद की प्राप्ति होती हैं.

इसके अलावा घर के मंदिर में नारियल रखने से हमें माता लक्ष्मी के आशीर्वाद की भी प्राप्ति होती हैं. इससे हमारे घर में धन से जुडी कोई भी समस्या नही आती हैं. और निरंतर अपार धन की प्राप्ति होती रहती हैं.

पूजा के बाद नारियल का क्या करना चाहिए

पूजा के बाद नारियल को फोड़ना चाहिए. और इसे आपके आसपास सभी लोगो में प्रसाद के रूप में बांटना चाहिए. और स्वयं भी प्रसाद के रूप में ग्रहण करना चाहिए.

Nariyal-kis-din-todna-chahie (3)

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है नारियल किस दिन तोड़ना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह नारियल किस दिन तोड़ना चाहिए / पूजा में नारियल कैसे रखना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

 

Shailesh Nagar

1 thought on “नारियल किस दिन तोड़ना चाहिए / पूजा में नारियल कैसे रखना चाहिए”

Leave a Comment