मुर्गियों को जल्दी बढ़ाने का तरीका – 3 सबसे असरदार तरीके जाने

मुर्गियों को जल्दी बढ़ाने का तरीका – 3 सबसे असरदार तरीके जाने – अगर आप मुर्गी पालन का व्यवसाय करते है. तो अधिक मुनाफा कमाने के लिए आपको मुर्गियों को जल्दी बढ़ाना होगा. मुर्गी पालन में मुर्गी नेचरल तरीके से बढने में काफी दिन या महीनो का समय ले लेती हैं. ऐसे में मुर्गी व्यवसाय से जुड़े लोगो कम मुनाफा मिलता हैं.

लेकिन कुछ तरीके ऐसे हैं. जिसे आजमाया जा सकता हैं. ऐसे तरीको को आप प्रयोग में लेकर मुर्गी को जल्दी बढ़ा सकते हैं. ऐसे ही कुछ तरीको को के बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं. इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिये.

Murgiyo-ko-jaldi-badhane-ka-tarika (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुर्गियों को जल्दी बढ़ाने का तरीका बताने वाले है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मुर्गियों को जल्दी बढ़ाने का तरीका

मुर्गियों को जल्दी बढाने के कुछ तरीके हमने नीचे बताए हैं. आप नीचे बताए गए तरीको को उपयोग में लेकर मुर्गी को जल्दी बढ़ा सकते हैं.

एंटीबायोटिक दवा की मदद से मुर्गियों को बढाये

आज के समय में मार्केट में ऐसी एंटीबायोटिक दवा उपलब्ध है. जो मुर्गियों को खिलाकर उनको जल्द बढाया जा सकता हैं. लेकिन कुछ एक्सपर्ट का मानना है की मुर्गियों को बढाने के लिए ऐसी किसी भी एंटीबायोटिक दवा का उपयोग नही करना चाहिए. यह मुर्गियों और मनुष्य दोनों के लिए ही हानिकारक मानी जाती हैं.

आज के समय में मुर्गी व्यवसाय से जुड़े काफी लोग मुर्गी को जल्द बढाने के लिए ऐसी एंटीबायोटिक दवा का उपयोग करते हैं. ऐसा माना जाता है की एंटीबायोटिक दवा देने से मुर्गियों की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढती हैं. और मुर्गियां कम बीमार पडती हैं. और इस वजह से मुर्गियां तेजी बढने लगती हैं.

लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार मुर्गियों को बढाने के लिए एंटीबायोटिक दवा का सहारा नही लेना चाहिए. क्योंकि इस  प्रकार की दवा से बढ़ी हुई मुर्गी का चिकन खाकर कोई भी व्यक्ति बीमार हो सकता हैं.

भैंस को गाभिन कैसे करें / भैंस को गाभिन होने की दवा तथा देसी उपाय

प्रोबायोटिक्स की मदद से मुर्गियों को बढाये

अगर आप अपनी मुर्गी को जल्दी बढ़ाना चाहते हैं. तो आप प्रोबायोटिक्स पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पाउडर आपके आसपास की स्थानीय दुकान पर आसानी से मिल जायेगा.

अगर आपके आसपास की किसी स्थानीय दुकान पर प्रोबायोटिक्स पाउडर नही मिलता हैं. तो आप ऑनलाइन माध्यम से भी इस पाउडर को आसानी से खरीद सकते हैं.

यह एक ऐसा पाउडर होता हैं. जो मुर्गी को खिलाने से मुर्गी को सभी प्रकार का पोषण मिल जाता हैं. इससे मुर्गी तेजी से बढती हैं. तथा इससे मुर्गी की इम्युनिटी पॉवर में भी वृद्धि होती हैं. यह पाउडर वैसे काफी सुरक्षित माना जाता हैं. लेकिन फिर भी मुर्गी के विकास के लिए इस पाउडर का उपयोग करने से पहले किसी पशु चिकित्सक की सलाह अवश्य ले.

दहीं की मदद से मुर्गियों को बढ़ाये

अगर आप किसी भी दवा का उपयोग किये बीना मुर्गियों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं. तो आपको रोजाना मुर्गियों के चूजों को दही खिलाना चाहिए. ऐसा माना जाता है की दही में भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स पाया जाता हैं. और प्रोबायोटिक्स मुर्गियों को बढाने में काफी अच्छा और फायदेमंद माना जाता हैं.

कुछ पशु चिकित्सक का मानना है की अगर आप सस्ते में मुर्गियों को बढ़ाना चाहते हैं. तो आप दही का उपयोग कर सकते हैं. इससे मुर्गियां चारा कम खाएगी. इसका पैसा भी बच जायेगा. और दही खिलाने से मुर्गियां तेजी से बढ़ेगी. तो आप मुर्गियों को बढाने के लिए उनके चूजों को दही खिलाना शुरू करे.

Murgiyo-ko-jaldi-badhane-ka-tarika (2)

हाई कोर्ट से जमानत कैसे मिलती है / हाई कोर्ट से जमानत कितने दिन में होती है 

मुर्गियों का वजन बढाने के लिए देसी और घरेलू नुस्खे

अगर आप मुर्गियों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं. आप चाहते की मुर्गियों का वजन तेजी से बढ़े. तो आप कुछ देसी और घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. इससे मुर्गी को भी कोई साइड इफेक्ट नही होगा. और आपकी मुर्गी नेचरल तरीके से बढ़ेगी.

आंवला से मुर्गी का वजन बढाये

आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. और विटामिन सी मुर्गियों के लिए काफी आवश्यक तत्व होता हैं. अगर आप मुर्गियों को आंवला खिलाते हैं. तो मुर्गियां तेजी से बढने लगती हैं.

आप मुर्गियों को आंवला अलग अलग प्रकार से खिला सकते है. जैसे की आप बाजार से ढेर सारा आंवला खरीदकर उन्हें सुखाकर पाउडर बना सकते हैं. इसके अलावा बाजार में तैयार आंवला पाउडर भी मिलता हैं. उसे खरीदकर आप सीधे मुर्गी के चूजों को खिला सकते हैं.

एलोवेरा जूस से मुर्गी का वजन बढाये

आप मुर्गी का वजन बढाने के लिए एलोवेरा जूस भी इस्तेमाल में ले सकते हैं. ऐसा माना जाता है की एलोवेरा जूस खाना पचाने में काफी अच्छा होता हैं. इसलिए मुर्गियां जो भी अनाज आदि खाती हैं. उसके बाद एलोवेरा जूस पिलाए. इससे खाना जल्दी पचता हैं. और मुर्गी का वजन बढाने में मदद मिलती हैं.

Murgiyo-ko-jaldi-badhane-ka-tarika (3)

मानहानि का केस कब कर सकते हैं – मानहानि केस क्या होता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुर्गियों को जल्दी बढ़ाने का तरीका बताया है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा मुर्गियों को जल्दी बढ़ाने का तरीका – 3 सबसे असरदार तरीके जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

फ्रिज में गैस खत्म होने के लक्षण – फ्रिज ठंडा नहीं होने का कारण

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

 

Shailesh Nagar

1 thought on “मुर्गियों को जल्दी बढ़ाने का तरीका – 3 सबसे असरदार तरीके जाने”

Leave a Comment