मुल्तानी मिट्टी रोज लगा सकते हैं क्या? – मुल्तानी मिट्टी कब लगाना चाहिए

मुल्तानी मिट्टी रोज लगा सकते हैं क्या?मुल्तानी मिट्टी कब लगाना चाहिए – मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं. इसलिए काफी लोग त्वचा को ग्लो देने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं. मुल्तानी मिट्टी लगाने से मुंह पर मौजूद दाग धब्बे हट जाते हैं. साथ साथ त्वचा को ग्लो देने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जाता हैं.

जिन लोगो की त्वचा ऑयली होती हैं. ऐसे लोगो के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही लाभदायी मानी जाती हैं. त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं.

Multani-mitti-roj-lga-sakte-h-kya (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की मुल्तानी मिट्टी रोज लगा सकते है क्या?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मुल्तानी मिट्टी रोज लगा सकते है क्या

वैसे तो किसी भी वस्तु का अधिक उपयोग करने से आपको फायदे की जगह नुकसान ही होता हैं. जैसे की हम त्वचा को अच्छा बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं. लेकिन अगर आप रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं. तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता हैं.

अगर आप मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं. तो आपको सप्ताह में दो से तीन बार ही मुल्तानी मिट्टी लगानी चाहिए. रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपको नुकसान हो सकता हैं.

किन लोगो को मुल्तानी मिट्टी का अधिक या रोजाना इस्तेमाल नही करना चाहिए. इसके बारे में भी हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव हैं. तो ऐसे लोगो को रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाने से बचना चाहिए.
  • अगर आपकी त्वचा अधिक सेंसिटिव हैं. और आप रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं. तो इससे आपकी त्वचा डलनेस हो सकती हैं. और कई बार तो त्वचा पर दाने निकल आते हैं.
  • अगर किसी त्वचा अधिक ड्राईनेस वाली हैं. तो ऐसे लोगो को रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाने से बचना चाहिए. अगर ऐसी त्वचा वाले रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं. तो इससे त्वचा रुखी हो जाती हैं. और त्वचा बेजान सी लगने लगती हैं.
  • जिन लोगो को सर्दी खांसी जैसे फ्लू होने की समस्या हैं. ऐसे लोगो को रोजाना मुल्तानी मिट्टी नही लगानी चाहिए. क्योंकि मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती हैं. और रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपको सर्दी खांसी की समस्या हो सकती हैं.
  • अगर आप रोजाना मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करते हैं. तो आपके चेहरे पर झुरियां हो सकती हैं.

इसलिए अगर आप मुल्तानी मिट्टी लगा रहे हैं. तो आपको सप्ताह में दो से तीन बार ही मुल्तानी मिट्टी लगानी चाहिए. अगर आप रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं. तो इन सभी नुकसान का सामना करना पड़ता हैं.

Multani-mitti-roj-lga-sakte-h-kya (3)

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

मुल्तानी मिट्टी कब लगाना चाहिए

आप मुल्तानी मिट्टी सर्दी या गर्मी दोनों मौसम में लगा सकते हैं. और पुरे दिन में कभी भी मुल्तानी मिट्टी लगा सकते हैं. लेकिन सुबह के समय मुल्तानी मिट्टी लगाना अच्छा माना जाता हैं.

काफी लोग गर्मी के मौसम में मुल्तानी मिट्टी लगाना पसंद करते हैं. क्योकि गर्मी के मौसम में अधिक धुप के कारण चेहरे की चमक चली जाती हैं. और ऐसे में हमारी त्वचा पर ग्लो नही दिखाई देता हैं. इसलिए गर्मी में मुल्तानी मिट्टी लगाना फायदेमंद माना जाता हैं.

लेकिन अगर आप सर्दी के मौसम में मुल्तानी मिट्टी लगा रहे हैं. तो आपको मुल्तानी मिट्टी के साथ कुछ अन्य वस्तु मिलाकर लगानी चाहिए. जैसे की मुल्तानी मिट्टी में आप दूध या एलोवेरा जेल मिलाकर लगा सकते हैं.

सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा ड्राई हो जाती हैं. जिसके वजह से हम सिर्फ मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं. तो इससे हमें त्वचा पर जलन की समस्या पैदा हो जाती हैं.

ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी के साथ एलोवेरा जेल या फिर दूध मिलाकर मुल्तानी मिट्टी लगा सकते हैं. इससे आपको जलन की समस्या नही होगी. और त्वचा ऑयली होने से भी बच जाएगी.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

मुल्तानी मिट्टी कितने दिन लगाना चाहिए?

अगर आप अपनी त्वचा को ग्लो देने के लिए या फिर त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगा रहे हैं. तो आपको सप्ताह में दो से तीन बार ही मुल्तानी मिट्टी लगानी चाहिए. इससे अधिक बार मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपको नुकसान हो सकता हैं.

Multani-mitti-roj-lga-sakte-h-kya (2)

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है मुल्तानी मिट्टी रोज लगा सकते हैं क्या. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मुल्तानी मिट्टी रोज लगा सकते हैं क्यामुल्तानी मिट्टी कब लगाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment