मोक्ष प्राप्ति का मंत्र – कलयुग में मोक्ष प्राप्ति के उपाय

मोक्ष प्राप्ति का मंत्र – कलयुग में मोक्ष प्राप्ति के उपाय – आज के इस कलयुग के समय में हर किसी के मन में यही सवाल आता है की मरने के बाद उनको मोक्ष मिल जाए तो अच्छा हैं. यानी की हर किसी को मोक्ष की प्राप्ति करनी है. जब मरने के बाद आत्मा और किसी योनी में जन्म लेने की बजाय भगवान की शरण में जाती हैं. तो इसे मोक्ष कहां जाता हैं.

मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति ऐसे ही नही होती हैं. कुछ अच्छे कर्म करने के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती हैं. और भगवान की चरणों में शरण मिलती हैं. लेकिन आज के इस कलयुग के समय में भी ऐसे कुछ मंत्र हैं. जिसका जाप करके मोक्ष की प्राप्ति की जा सकती हैं.

Moksha-Prapti-ka-mantr-kalyug-upay (3)

मोक्ष प्राप्ति का ऐसा ही मंत्र आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मोक्ष प्राप्ति का मंत्र बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मोक्ष प्राप्ति का मंत्र

मोक्ष प्राप्ति का असरदार और प्रभावशाली मंत्र और मंत्र जाप करने का तरीका हमने नीचे बताया हैं.

मोक्ष प्राप्ति का मंत्र

ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्

यह मोक्ष प्राप्ति का बहुत ही प्रभावशाली मंत्र माना जाता हैं. यह गायत्री मंत्र है. हमारे पुराने धार्मिक शास्त्रों के अनुसार गायत्री मंत्र का जाप करने से आपको काफी सारे लाभ मिलते हैं. साथ साथ इस मंत्र के जाप से आपको मोक्ष की भी प्राप्ति होती हैं.

अगर आप रोजाना सच्चे मन से श्रद्धा पूर्वक गायत्री मंत्र का जाप करते हैं. तो आपको मोक्ष की प्राप्ति होती हैं. लेकिन गायत्री मंत्र का जाप करने के दौरान आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है. की इसका उच्चारण सही होना चाहिए.

अगर आप सही उच्चारण के साथ रोजाना इस मंत्र का जाप करते हैं. तो अवश्य ही आपको मोक्ष की प्राप्ति होती हैं.

Moksha-Prapti-ka-mantr-kalyug-upay (2)

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

कलयुग में मोक्ष प्राप्ति के उपाय

कलयुग में मोक्ष की प्राप्ति करना बहुत ही कठिन काम हैं. लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं. जिसे करके आप कलयुग में भी मोक्ष की प्राप्ति कर सकते हैं. कलयुग में मोक्ष प्राप्ति के कुछ उपाय के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

गायत्री मंत्र का जाप करे

कलयुग में मोक्ष की प्राप्ति करने के लिए आपको ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात् इस गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए. यह मोक्ष प्राप्ति का प्रभावशाली मंत्र माना जाता हैं. हमारे पुराने धार्मिक शास्त्रों के अनुसार गायत्री मंत्र का रोजाना जाप करने से आपको कलयुग में भी मोक्ष की प्राप्ति होती हैं.

भगवान का भजन करे

अगर आप कलयुग में मोक्ष प्राप्त करना चाहते हैं. तो आपको भगवान का भजन करना चाहिए. आपको नियमित रूप से भगवान को याद करना चाहिए. और उनकी पूजा अर्चना करनी चाहिए.

अगर आप कलयुग में भी भगवान का नाम लेते हैं. और उनका भजन करते हैं. तो भगवान भी आप साथ नहीं छोड़ते हैं. और आपको उनकी शरण में जगह देते हैं. तो भगवान की भक्ति करके भी कलयुग में मोक्ष की प्राप्ति होती हैं.

श्रीमद भागवत कथा पढ़े

अगर आप कलयुग में मोक्ष प्राप्त करना चाहते हैं. तो आपको श्रीमद भागवत कथा श्रवण करना चाहिए. श्रीमद भागवद कथा सभी धार्मिक ग्रंथो में सबसे बड़ा ग्रंथ माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की इस ग्रंथ के श्रवण से मनुष्य को पापो से मुक्ति मिलती हैं. साथ साथ मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

कुछ इस प्रकार के उपाय करके कलयुग में भी मोक्ष की प्राप्ति की जा सकती हैं.

Moksha-Prapti-ka-mantr-kalyug-upay (1)

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मोक्ष प्राप्ति का मंत्र बताया है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मोक्ष प्राप्ति का मंत्र – कलयुग में मोक्ष प्राप्ति के उपाय आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment