मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं – मनुष्य के शरीर में बनने वाला शुक्राणु बहुत ही अहम माना जाता हैं. पुरुष में बनने वाले शुक्राणु एक प्रकार की प्रजनन कोशिकाए होती हैं. शुक्राणु से ही संतान की उत्पति होती हैं. गर्भधारण को आगे बढाने के लिए पुरुष का शुक्राणु महिला के अंडे के साथ मिल जाता हैं.

पुरुष शुक्राणु महिला के अंडे के साथ मिलने से संतान की उत्पति होती हैं. जिन लोगो में शुक्राणु कम होते हैं. या फिर शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी होती हैं. तो संतान उत्पति में भी समस्या उत्पन्न होती हैं.

Manushy-me-sukranu-ka-nirman-kaise-hota-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है

पुरुष के अंडकोष में बहुत ही छोटी छोटी नलिकाएं पाई जाती हैं. इन नलिकाओं को शुक्रजनक नलिकाओं के नाम से जाना जाता हैं. इस नलिकाओं के अंदर रोगाणु कोशिकाएं मौजूद होती हैं. जो पुरुष के टेस्टोस्टेरोन के साथ मिल जाती हैं. इसके मिलते ही पुरुष में शुक्राणु का निर्माण होता हैं.

प्याज गर्म होता है या ठंडा – दिन में कितना प्याज खाना चाहिए 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कहां होता है

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण अंडकोष में होता हैं. जिसे वृषण भी कहा जाता हैं.

अंडाणु और शुक्राणु में क्या अंतर है

अंडाणु और शुक्राणु में पाए जाने वाले कुछ मुख्य अंतर के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • शुक्राणु का निर्माण वृषण में होता हैं. जबकि अंडाणु का निर्माण अंडाशय में होता हैं.
  • शुक्राणु का निर्माण होने में अधिक समय लगता हैं. जबकि अंडाणु का निर्माण होने में कम समय लगता हैं.
  • शुक्राणु में ध्रुवीय काय नहीं बनती हैं. जबकि अंडाणु में ध्रुवीय काय बनती है.

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

अंडाणु का निर्माण कहाँ होता है

अंडाणु का निर्माण अंडाशय (ओवरी) में होता हैं.

Manushy-me-sukranu-ka-nirman-kaise-hota-h (1)

शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

पुरुष के शरीर में शुक्राणु का निर्माण होना बहुत ही जरूरी माना जाता हैं. अगर किसी पुरुष में शुक्राणु का निर्माण कम होता हैं. या फिर शुक्राणु की गुणवता अच्छी नही हैं. तो ऐसे शुक्राणु के कारण संतान उत्पति नहीं होती हैं. शरीर में शुक्राणु बढाने के लिए आप नीचे दी गई कुछ वस्तु खा सकते हैं.

शुक्राणु बढाने के लिए अंडा खाए

शरीर में शुक्राणु बनाने के लिए आपको आपके डायट में अंडा शामिल करना चाहिए. अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन इ और प्रोटीन पाया जाता हैं. जो तुरंत ही शुक्राणु बढाने में आपकी मदद करता हैं. इसलिए आपको शुक्राणु बढाने के रोजाना अंडा खाना चाहिए.

शुक्राणु बढाने के लिए पालक खाए

जब हमारे शरीर में फोलेट की मात्रा कम होती हैं. तब हमारे शरीर में शुक्राणु की कमी होती हैं. और शुक्राणु कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में आपको शुक्राणु को बढाने के लिए पालक खाना चाहिए.

पालक में प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता हैं. जो आपके फोलेट की मात्रा को बढाने में आपकी मदद करता हैं. फोलेट की मात्रा बढ़ने से शुक्राणु अपने आप बढ़ने लगते हैं. इसलिए आपको पालक खाना चाहिए.

शुक्राणु बढाने के लिए केला खाना चाहिए

केले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बी 1 पाया जाता हैं. जो आपके कम हुए शुक्राणु को बढाने में आपकी मदद करते हैं. इसलिए शुक्राणु की कमी वाले लोगो को रोजाना अपने डायट में केला शामिल करना चाहिए.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

शुक्राणु बढाने की आयुर्वेदिक दवा

अगर सही और अच्छे खानपान से शुक्राणु नही बढ़ रहे हैं. तो आप आयुर्वेदिक दवा का सहारा ले सकते हैं. हमने शुक्राणु बढाने की कुछ आयुर्वेदिक दवा के बारे में नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

शुक्राणु बढाने के लिए अश्वगंधा खाए

शुक्राणु बढाने के लिए अश्वगंधा काफी फायदेमंद माना जाता हैं. अगर आप रोजाना कुछ दिन अश्वगंधा का सेवन करते हैं. तो आपके शरीर में शुक्राणु की मात्रा कुछ ही दिन में बढ़ सकती हैं.

शुक्राणु बढाने के लिए शिलाजीत खाए

शुक्राणु बढाने के लिए शिलाजीत भी काफी फायदेमंद माना जाता हैं. अगर आप रोजाना कुछ दिन शिलाजीत के सेवन करते हैं. तो आपके शरीर में शुक्राणु की कमी दूर होकर शुक्राणु में बढ़ोतरी होगी. इससे आपको थकान भी कम लगेगी.

Manushy-me-sukranu-ka-nirman-kaise-hota-h (3)

अजवाइन कब खाना चाहिए / अजवाइन खाने का तरीका

निष्कर्ष                   

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स -सम्पूर्ण जानकारी (दस्तावेज ,लाभ ,आवेदन )

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Shailesh Nagar

23 thoughts on “मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं”

Leave a Comment