मलद्वार में जलन की दवा पतंजलि – 4 सबसे प्रभावशाली पतंजलि दवाओ की जानकारी

मलद्वार में जलन की दवा पतंजलि – 4 सबसे प्रभावशाली पतंजलि दवाओ की जानकारी – आज कल की खराब जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से काफी लोग मलद्वार में जलन की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं. इस समस्या से पीड़ित होने पर व्यक्ति को मल त्याग करते समय मलद्वार में जलन होती हैं. कई बार तो यह मलद्वार की जलन ऐसे ही बैठे बैठे ही उत्पन्न हो जाती हैं.

अधिक तीखा खाने की वजह से और कब्ज की समस्या उत्पन्न होने पर मलद्वार में जलन की समस्या पैदा हो जाती हैं. ऐसी समस्या को दूर करने के लिए आप पतंजलि की कुछ दवा को उपयोग में ले सकते हैं.

maldwar-me-jalan-ki-dwa-patanjali (2)

ऐसी ही कुछ पतंजलि की दवा के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिये.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मलद्वार में जलन की दवा पतंजलि के बारे में हम आपको बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मलद्वार में जलन की दवा पतंजलि

मलद्वार में जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नीचे बताई गई पतंजलि की दवा उपयोग कर सकते हैं.

पतंजलि कायाकल्प वटी

मलद्वार से जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पतंजलि की कायाकल्प वटी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पूर्ण रूप से जड़ी बूटी से बनाई गई दवाई हैं. इसलिए इसके साइड इफेक्ट नहीं हैं.

त्वचा से जुडी कोई भी बीमारी के लिए भी यह दवाई बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं. यह टेबलेट के रूप में आती हैं. रोजाना एक टेबलेट के सेवन से मलद्वार में आने वाली जलन की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

पतंजलि अर्श्कल्प वटी

मलद्वार में जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह दवाई भी काफी अच्छी मानी जाती हैं. कई बार कब्ज की समस्या के कारण मलद्वार में जलन की समस्या पैदा हो जाती है. ऐसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस दवाई का प्रयोग कर सकते हैं.

ऐसा माना जाता है की इस दवाई के सेवन से हमारे शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर बनता हैं. और इस वजह से हमें मलद्वार में होने वाली जलन से छुटकारा मिलता हैं.

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

पतंजलि इशबगोल भूसी

मलद्वार की जलन से छुटकारा पाने के लिए आप पतंजलि की इस दवाई का भी उपयोग कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है की इस दवाई में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता हैं. जो मलद्वार की जलन खत्म करने में हमारी मदद करता हैं.

अगर आप इसका सेवन करते हैं. तो आपको दूध के साथ इसका सेवन करना चाहिए. इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुना दूध लेना हैं. और दूध के साथ इस दवाई का सेवन करना है.

पतंजलि दिव्य अभ्यारिष्ट

मलद्वार की जलन खत्म करने के लिए यह दवाई भी काफी अच्छी मानी जाती हैं. इस दवाई के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती हैं. साथ साथ मल त्याग करते समय आसानी होती हैं. इसके उपयोग से आपको मलद्वार में जलन की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

अगर आप मलद्वार की जलन से छुटकारा पाने के लिए पतंजलि की इन किसी भी दवा का सेवन कर रहे है. तो इसकी मात्रा और लेने का तरीका एक बार किसी आयुर्वेदाचार्य से पूछ ले. ताकि आपको बेहतर रिजल्ट मिल सके.

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

मलद्वार में जलन के घरेलू उपाय

मलद्वार में जलन के कुछ घरेलू उपाय हमने नीचे बताए हैं.

  • अगर आपको मलद्वार में जलन हो रही हैं. तो आप मलद्वार पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं. इससे आपको मलद्वार की जलन से काफी हद तक छुटकारा मिलता हैं.
  • मलद्वार में जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अप मलद्वार पर नारियल तेल लगा सकते हैं. नारियल तेल ठंडक प्रदान करने वाला होता हैं. इससे आपको मलद्वार की जलन से छुटकारा मिलता हैं.
  • मलद्वार पर जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मलद्वार पर जैतून का तेल भी लगा सकते हैं. जैतून के तेल की तासीर ठंडी होती हैं. इसलिए मलद्वार पर जैतून का तेल लगाने से मलद्वार की जलन की समस्या खत्म हो जाती हैं.
  • एक गिलास मट्ठे में थोडा अजवाइन मिलाकर पीने से भी मलद्वार में हो रही जलन से छुटकारा मिलता हैं.

मलद्वार में जलन की tablet

अगर मलद्वार में जलन की समस्या बनी हुई हैं. तो ऐसी स्थिति में आप कुछ दवाई को उपयोग में ले सकते है. ऐसी ही कुछ दवाई के नाम हमने नीचे बताये हैं.

  • Gynecort Maximum Strength (ज्ञ्नेकोर्ट मक्सिमम स्ट्रेंग्थ)
  • RectiCare (रेक्टिकैर)
  • Hydrocortisone (हाइड्रोकोर्तिसन)
  • Xylocaine Topical (जाय्लोकाइन टोपिकल)
  • zinc oxide (जिंक ओक्सिड)
  • Xylocaine Jelly (जाय्लोकाइन जेली)

उपरोक्त बताई गई पांच दवाई मलद्वार में हो रही जलन की समस्या से आपको छुटकारा दिलवा सकती हैं. लेकिन आपको उपरोक्त किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की परामर्श अवश्य करनी चाहिए. बीना डॉक्टर की सलाह किसी भी दवाई का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायी हो सकता हैं.

maldwar-me-jalan-ki-dwa-patanjali (1)

मलद्वार में जलन की दवा Homeopathic

मलद्वार में जलन की समस्या से राहत पाने के लिए आप होम्योपैथिक दवाई को भी उपयोग में ले सकते हैं. हमने मलद्वार में जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लीक कुछ होम्योपैथिक दवाई के नाम नीचे बताये हैं.

  • सल्फर – (Sulfur)
  • नक्स वोमिका – (Nux Vomica)
  • ऐस्क्यूल्स हिप्पोकैस्टेनम – (Aesculus Hippocastanum)
  • हैमेमिलिस वर्जिनका – (Hamamelis Virginica)
  • एलो सोकोट्रिना — (Aloe Socotrina)
  • पल्सेटिला निग्रिकेन्स – (Pulsatilla Nigricans)
  • फॉस्फोरस – Phosphorus

अगर आप मलद्वार में जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए उपरोक्त होम्योपैथिक दवाई में से किसी भी दवाई को उपयोग में लेना चाहते हैं. तो किसी भी होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह से इन दवाई को उपयोग में ले.

FAQ अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मलद्वार में जलन की समस्या में होम्योपैथिक दवाई के साथ आयुर्वेदिक दवाई का सेवन किया जा सकता है?

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की होम्योपैथिक दवाई और आयुर्वेदिक दवाई दोनों दवाई का काम करने का तरीका विभिन्न होता हैं. इसलिए हो सके तो इन दोनों दवाई को एक साथ खाने से बचना चाहिए.

लेकिन फिर भी आप होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवाई एक साथ लेना चाहते हैं. तो एक बार अपने डॉक्टर से राय जरुर ले.

क्या मलद्वार में जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमे हमारे खानपान पर भी ध्यान देना होता है?

जी हाँ, अगर आपके मलद्वार में जलन बनी रहती हैं. तो आपको अधिक मिर्च मसाले वाला और तैलीय भोजन लेने से बचना चाहिए. साथ साथ आपको बाहर का डब्बा पैक खाना खाने से भी बचना चाहिए.

अगर आपकी कोई भी दवाई चल रही हैं. तो ऐसी स्थिति में आपको परहेज करना चाहिए. और आपके डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए.

क्या मलद्वार की समस्या में आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाई लेने से साइड इफेक्ट हो सकता है?

जी नही साइड इफेक्ट ना के बराबर होता हैं. लेकिन इसका गलत डोज और अधिक मात्रा में दवाई का डोज लेना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं. लेकिन फिर भी अधिक जानकारी के लिए आपको आपके डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

maldwar-me-jalan-ki-dwa-patanjali (3)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मलद्वार में जलन की दवा पतंजलि के बारे में बताया है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मलद्वार में जलन की दवा पतंजलि – 4 सबसे प्रभावशाली पतंजलि दवाओ की जानकारी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Shailesh Nagar

1 thought on “मलद्वार में जलन की दवा पतंजलि – 4 सबसे प्रभावशाली पतंजलि दवाओ की जानकारी”

Leave a Comment