मकान घर के बाहर का कलर कैसा होना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

मकान घर के बाहर का कलर कैसा होना चाहिएसम्पूर्ण जानकारी – वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर मकान का निर्माण करवाया जाए. तो घर में सुख शांति और सकारात्मक ऊर्जा हमेशा के लिए बनी रहती हैं. इसी प्रकार मकान का बाहरी कलर भी वास्तु के अनुसार किया जाए. तो हमें बहुत सारे लाभ होते हैं.

जिस प्रकार हमारे जीवन को रंगीन बनाने के लिए रंगों का अधिक महत्व होता हैं. इसी प्रकार मकान को सुंदर और खुबसूरत बनाने के लिए रंगों का अधिक महत्व होता है. लेकिन वास्तु के अनुसार मकान को कलर न किया जाए. तो यह हमारे लिए नकारात्मक भी हो सकता हैं.

Makan-ghar-ke-bahar-ka-colour-kaisa-hona-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की मकान घर के बाहर का कलर कैसा होना चाहिए. अगर आप भी अपने मकान का कलर करवाने का सोच रहे है. तो बाहरी दीवार पर हमारे द्वारा बताए गए कलर का चयन करे. जिससे घर में रहने वाले लोगों के जीवन में अच्छा प्रभाव पड सके. और घर में हमेशा सुख-शांति का वातावरण बना रहे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मकान घर के बाहर का कलर कैसा होना चाहिए

हमने कुछ कलर नीचे बताए हैं. जो आप अपने घर के बाहर करवा सकते हैं.

गुलाबी कलर घर के बाहर करवाना चाहिए

अगर आप चाहे तो घर के बाहर गुलाबी कलर करवा सकते हैं. गुलाबी कलर को प्रेम का प्रतीक माना जाता हैं.

अगर आप अपने घर के बाहर गुलाबी कलर करवाते हैं. तो घर के सदस्यों में आपसी प्रेम हमेशा के लिए बना रहता हैं. इसके अलावा अगर आपके घर में हमेशा तनाव का माहोल रहता हैं. तो ऐसी स्थिति में घर के बाहर गुलाबी कलर करवाने से तनाव से छुटकारा मिलेगा. तथा शांतिभरा माहोल बना रहेगा.

Makan-ghar-ke-bahar-ka-colour-kaisa-hona-chahie (2)

हरा कलर घर के बाहर करवाना चाहिए

हम किसी भी बाग-बगीचे या पेड़ के आसपास जाते है. तो हमे एक अलग प्रकार की ताजगी का अहसास होता हैं. अगर हम भी अपने घर के बाहर हरा कलर करवाते है. तो घर में रहने वाले सदस्य हमेशा ताजगी का अनुभव करेगे.

इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है की घर के बाहर हरा कलर करवाने से कोई भी शख्स घर के सदस्यों की उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता हैं. क्योंकि घर के सदस्य अपनी उम्र से 5 से 10 साल कम लगते हैं.

नीला कलर घर के बाहर करवाना चाहिए

नीला कलर सुंदरता से जुड़ा हुआ होता हैं. नीला कलर शांति प्रदान करने वाला माना जाता हैं. अगर आप भी अपने जीवन में शांति चाहते है. तो घर के बाहर नीला कलर करवाना चाहिए. घर के बाहर नीला कलर करवाने से घर के सदस्यों के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती हैं. तथा हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं.

सफ़ेद कलर घर के बाहर करवाना चाहिए

सफ़ेद कलर पवित्रता और शुद्धता का प्रतीक माना जाता हैं. अगर घर के बाहर सफ़ेद कलर करवाया जाए. तो घर में मौजूद अशुद्ध ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं.

इसके अलावा घर के बाहर सफ़ेद कलर का प्रयोग करने से वाद-विवाद से भी बचा जा सकता है. अगर आप घर के बाहर सफ़ेद कलर का प्रयोग करते है. तो घर के सदस्यों के विचार भी सकारात्मक होते हैं.

भूरा कलर घर के बाहर करवाना चाहिए

भूरा कलर ठहराव का प्रतीक माना जाता हैं. अगर घर के बाहर भूरा कलर करवाया जाए. तो हमारे घर में खुशियों का भी ठहराव होता हैं. तथा घर के टूटे हुए रिश्ते भी भूरा कलर करवाने से जुड़ जाते हैं. इसके अलावा हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहती हैं.

पीला कलर घर के बाहर करवाना चाहिए

घर के बाहर पीला कलर करवाने से घर के सदस्यों की बुद्धिमता में बढ़ोतरी होती हैं. तथा उनके सोचने की क्षमता भी बढती हैं. इस कलर का प्रयोग करने से घर में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं. पीला कलर ऊर्जा का स्त्रोत माना जाता हैं. तो घर के जिन कमरों में सूर्य की रोशनी नहीं पहुंच पाती हैं. वहा पीला कलर का प्रयोग करना चाहिए.

Makan-ghar-ke-bahar-ka-colour-kaisa-hona-chahie (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की मकान घर के बाहर का कलर कैसा होना चाहिए. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मकान घर के बाहर का कलर कैसा होना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment