महिलाओं को हार्ट अटैक क्यों नहीं आता – एक्सपर्ट डॉक्टर से जाने

महिलाओं को हार्ट अटैक क्यों नहीं आताएक्सपर्ट डॉक्टर से जाने – आज के समय में गलत खान पान और खराब दैनिकचर्या के कारण काफी लोग हार्ट अटैक का शिकार बन जाते हैं. कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है. की हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल अधिक बढ़ने के कारण हार्ट अटैक आता हैं. आज के समय में हार्ट अटैक के मामले काफी सामने आ रहे हैं.

काफी ऐसे टीवी एक्ट्रेस हैं. जो हार्ट अटैक का शिकार बने हैं. काफी युवा भी हार्ट अटैक का शिकार बन रहे हैं. लेकिन पुरुष की तुलना में महिलाओं को हार्ट अटैक कम आता हैं. इसके पीछे क्या वजह हो सकती हैं. इस बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं.

Mahilao-ko-heart-attack-kyo-nahi-aata (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की महिलाओं को हार्ट अटैक क्यों नहीं आता. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

महिलाओं को हार्ट अटैक क्यों नहीं आता

आपने काफी जगह पर देखा होगा की पुरुष को सबसे अधिक हार्ट अटैक आते हैं. महिलाओं में हार्ट अटैक की बीमारी ना के बराबर देखने को मिलती हैं. यानी की पुरुष की तुलना में महिलाएं हार्ट अटैक का कम शिकार बनती हैं.

कुक डॉक्टर का कहना है की हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल बढने के कारण हार्ट अटैक आता हैं. और यह कोलेस्ट्रोल लेवल महिला और पुरुष दोनों में ही बढ़ता हैं. लेकिन महिलाओं में एक हार्मोन होता हैं. जिसे एस्ट्रोजन हार्मोन के नाम से जाना जाता हैं. यह हार्मोन बनता रहता हैं. और महिलाओं में बनने वाला यह हार्मोन कोलस्ट्रोल लेवल को नियंत्रण में रखने का काम करता हैं.

अगर किसी महिला में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ भी जाता हैं. तो एस्ट्रोजन हार्मोन उस कोलस्ट्रोल लेवल को कम कर देता हैं. या फिर नियंत्रण में रखता हैं. इसलिए महिलाओं को हार्ट अटैक नही आता हैं.

लेकिन पुरुष में ऐसा किसी भी प्रकार का हार्मोन नही बनता हैं. जो उनके कोलस्ट्रोल लेवल को कम कर सके. इस वजह से पुरुष का कोलस्ट्रोल लेवल बढ़ता रहता हैं. और पुरुष हार्ट अटैक का शिकार बन जाते हैं. और महिलाएं हार्ट अटैक से बच जाती हैं.

इसलिए एस्ट्रोजन हार्मोन के कारण महिलाओं को हार्ट अटैक नही आता हैं.

Mahilao-ko-heart-attack-kyo-nahi-aata (2)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

महिलाओं में हार्ट अटैक के कारण

महिलाओं में हार्ट अटैक के कुछ मुख्य कारण के बारे में हमने नीचे जानकरी प्रदान की हैं.

  • अगर किसी महिला का कोलेस्ट्रोल लेवल अचानक से बढ़ जाता हैं. और नियंत्रण में नही आता हैं. तो ऐसी स्थिति में महिलाओं को हार्ट अटैक आ सकता हैं.
  • अगर कोई महिला हद से ज्यादा स्मोकिंग करती हैं. तो इस कारण हार्ट अटैक आ सकता हैं.
  • अगर कोई महिला डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित हैं. और शुगर लेवल कंट्रोल में नही आता हैं. तो इस बीमारी की वजह से भी हार्ट अटैक आ सकता हैं.
  • अगर किसी महिला का ब्लड प्रेशर हाई हो जाता हैं. तो हार्ट अटैक आ सकता हैं.
  • अगर किसी महिला को किडनी की बीमारी हैं. तो इस कारण भी हार्ट अटैक आ सकता हैं.

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण और उपाय

पुरुष की तुलना में महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण कुछ अलग होते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • बाजू में दर्द होना
  • सांस लेने में परेशानी होना
  • अधिक पसीना आना
  • कंधा, पीठ, जबड़ा, गर्दन शरीर के ऊपरी हिस्सों में दर्द होना
  • उलटी तथा चक्कर आना
  • असामान्य से अधिक थकान होना

अगर आपको भी यह सभी लक्षण दिखाई देते हैं. तो हार्ट अटैक की संभावना बन सकती हैं. ऐसे में आपको किसी डॉक्टर का तुरंत ही संपर्क करना चाहिए. और आपका इलाज करवाना चाहिए.

Mahilao-ko-heart-attack-kyo-nahi-aata (3)

प्याज गर्म होता है या ठंडा – दिन में कितना प्याज खाना चाहिए 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है महिलाओं को हार्ट अटैक क्यों नहीं आता. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह महिलाओं को हार्ट अटैक क्यों नहीं आता एक्सपर्ट डॉक्टर से जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment