माँ का दूध पानी जैसा आए तो क्या करे – 4 सबसे असरदार तरीके जाने

माँ का दूध पानी जैसा आए तो क्या करे – 4 सबसे असरदार तरीके जाने – कई बार काफी महिलाओं को डिलीवरी के बाद पानी जैसा दूध आने लगता हैं. जो की आपके शिशु को अच्छा स्वास्थ्य नही दे सकता हैं. डिलीवरी के बाद सात से आठ महीने तक शिशु को माँ का दूध ही पिलाया जाता हैं. ऐसे में अगर माँ का दूध पानी जैसा आता है. तो यह बहुत ही बड़ी समस्या मानी जाती हैं.

कई बार तो पानी जैसा दूध आने के बाद दूध आना ही बंद हो जाता हैं. ऐसे में हमें हमारे शिशु के स्वास्थ्य की चिंता होने लगती हैं. अगर किसी को पानी जैसा दूध आ रहा हैं. तो कुछ घरेलू उपाय करके दूध की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकता हैं.

Ma-ka-dudh-pani-jesa-aaye-to-kya-kre (2)

ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की माँ का दूध पानी जैसा आए तो क्या करे. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

माँ का दूध पानी जैसा आए तो क्या करे

अगर माँ का दूध पानी जैसा आता हैं. तो आप कुछ घरेलू उपाय करके दूध की गुणवत्ता में सुधार ला सकते हैं. ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

मेथी के बीज और बकरी का दूध फायदेमंद

अगर आपका दूध पानी जैसा आ रहा हैं. तो ऐसे में मेथी के बीज और बकरी का दूध आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं. इसके लिए आपको थोड़े से मेथी के बीज लेकर उसको अच्छे से पीस लेना हैं. इसके बाद एक गिलास बकरी का दूध उबालकर एक चम्मच मेथी का पाउडर उसमे मिला लेना हैं.

अब इस दूध का आपको रोजाना दिन में एक बार सुबह के समय सेवन करना हैं. अगर आपके पास बकरी का दूध मौजूद नही हैं. तो आप गाय का दूध भी ले सकते हैं. यह उपाय कुछ दिन लगातार करने से पानी वाला दूध आना बंद होता हैं. और दूध की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिलता हैं.

Ma-ka-dudh-pani-jesa-aaye-to-kya-kre (1)

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

ओट्स और गुड फायदेमंद                

ओट्स और गुड हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. ऐसे में यह आपके दूध में सुधार लाने में भी आपकी मदद करता हैं. इसके लिए आपको आधा कटोरा जितना ओट्स लेना हैं. और उसको दूध में अच्छे से उबाल लेना हैं.

इसके बाद दूध गुनगुना होने पर इसमें थोडा सा गुड कदुकस करके डाल देना हैं. अब इस दूध का आपको सुबह के समय रोजाना सेवन करना हैं. इससे बच्चो की माँ को अच्छा पोषण मिलता हैं. और उनके दूध में भी सुधार होता हैं.

किसी का मोबाइल बिना छुए कैसे हैक करें – स्टेप By स्टेप जानकारी जाने

बादाम फायदेमंद

बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं. यह तो हम सभी लोग जानते ही हैं. लेकिन यह स्तनपान कराने वाली माँ के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती हैं.

अगर आपका दूध भी पानी जैसा आ रहा हैं. तो ऐसे में आप बादाम का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको रात को सोने से पहले बादाम को भिगोने के लिए रख देना हैं.

इसके बाद सुबह खाली पेट इस बादाम को खा लेना हैं. अगर आप चाहे तो भीगी हुई बादाम को अच्छे से पीसकर दूध में डालकर भी पी सकते हैं. यह उपाय कुछ दिन लगातार करने से माँ के दूध में सुधार होता हैं. और पानी वाला दूध आने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

सूखे मेवे फायदेमंद

अगर माँ का दूध पानी जैसा आ रहा हैं. तो ऐसे में माँ को सूखे मेवे खाने चाहिए. सूखे मेवे में आप काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि वस्तु खा सकते हैं. इन सभी वस्तु में मिनरल और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं.

अगर आप रोजाना सूखे मेवे खाते हैं. तो इससे आपके दूध की गुणवत्ता में सुधार आता हैं. अगर आपका दूध पानी जैसा आता हैं. तो आपको रोजाना सूखे मेवे खाने चाहिए.

Ma-ka-dudh-pani-jesa-aaye-to-kya-kre (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है माँ का दूध पानी जैसा आए तो क्या करे. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह माँ का दूध पानी जैसा आए तो क्या करे – 4 सबसे असरदार तरीके जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment