लिम्फ नोड कब तक ठीक हो जाता है / लिम्फ नोड टीबी क्या है

लिम्फ नोड कब तक ठीक हो जाता है / लिम्फ नोड टीबी क्या है – लिम्फ नोड जिसे लसिका के नाम से भी जाना जाता हैं. लिम्फ नोड हमारे गले, बगल या पेट के अंदरूनी हिस्सों में हो सकता हैं. ऐसा माना जाता है की बैक्टीरियल संक्रमण के कारण लिम्फ नोड हमारे शरीर में उत्पन्न होते हैं.

लिम्फ नोड होने पर हमारे शरीर में अलग अलग प्रकार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जैसे की काफी लोग के शरीर में लिम्फ नोड उत्पन्न होने पर वह दर्द वाले होते हैं. तो कुछ लोगो में सामान्य दर्द देखने को मिलता हैं.

Lymph-nod-kab-tak-thik-ho-jata-h (1)

लिम्फ नोड होने के बाद शुरुआत में यह छोटे होते हैं. लेकिन धीरे धीरे यह बड़े होते जाते हैं. कई बार लिम्फ नोड को कैंसर का लक्षण भी माना जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की लिम्फ नोड कब तक ठीक हो जाता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

लिम्फ नोड कब तक ठीक हो जाता है

अगर किसी को लिम्फ नोड हुआ हैं. तो इसे ठीक होने में लगभग 2 से 10 दिन तक का समय लगता हैं. लेकिन अधिक से अधिक दो सप्ताह यानी 14 दिन का समय लग सकता हैं.

इसके बाद लिम्फ नोड अपने आप ही ठीक हो जाता हैं. ऐसा माना जाता है की लिम्फ नोड होने पर शुरुआत में यह छोटा होता हैं. लेकिन धीरे धीरे यह बड़ा होता जाता हैं.

लिम्फ नोड बड़ा होने के बाद फिर से यह धीरे धीरे छोटा होता हैं. और लगभग 14 दिन के भीतर ठीक हो जाता हैं. लेकिन कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की लिम्फ नोड होने के बाद अगर दो सप्ताह के भीतर लिम्फ नोड ठीक नही होता हैं. तो ऐसे में आपको तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

ऐसा माना जाता है की लिम्फ नोड कैंसर का भी प्रमुख लक्षण माना जाता हैं. कई बार कैंसर जैसी बीमारी लगने पर भी लिम्फ नोड उत्पन्न होते हैं.

अगर आपको लिम्फ नोड होने के बाद अधिक तेजी से दर्द हो रहा हैं. तो ऐसे में आपको बीना देरी किये डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए. कई बार लिम्फ नोड को नजरअंदाज करने से यह भयंकर रूप ले सकता हैं. जो आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं.

Lymph-nod-kab-tak-thik-ho-jata-h (2)

क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है? – बच्चा गिराने के बाद क्या होता है

लिम्फ नोड टीबी क्या है

लिम्फ नोड ट्यूबरक्लोसिस जो की टीबी की गाँठ का लक्षण माना जाता हैं. कई बार गले पर लिम्फ नोड होने से यह टीबी का लक्षण भी माना जाता हैं. अगर लिम्फ नोड होने के बाद आपकी भूख में कमी आती हैं. या फिर आपको सामान्य से अधिक पसीना हो रहा हैं. तो यह लिम्फ नोड टीबी हो सकती हैं.

जिसमे आपको बलगम से खून आना और हल्का बुखार रहना आदि लक्षण भी दिखाई देते हैं. अगर आप लिम्फ नोड टीबी का जल्दी इलाज नही करवाते है. तो यह लिम्फ नोड हमारे शरीर के दुसरे हिस्सों में भी होने लगते हैं. जैसे की लिम्फ नोड गले के अलावा पेट के अंदरूनी हिस्सों में तथा फेफड़ो में भी होता हैं. ऐसे में आपको तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और एक सही इलाज करवाना चाहिए.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

लिम्फ नोड के लक्षण

लिम्फ नोड में दिखाई देने वाले कुछ लक्षण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • कई बार लिम्फ नोड होने पर हमे पता नही चलता हैं. लेकिन लिम्फ नोड होने पर कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जैसे की आपकी भूख में कमी होना या फिर अधिक पसीना आना लिम्फ नोड होने का प्रमुख लक्षण माना जाता हैं.
  • इसके अलावा आपको बार बार बुखार आ रहा हैं. या फिर आपकों लगातार बुखार रहता हैं. साथ में आपको ठंडी लग रही हैं. तो यह भी लिम्फ नोड होने का लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर आपका शरीर कमजोर पड़ चूका हैं. थोडा सा भी काम करने पर आपको थकान हो रही हैं. तो ऐसा होने का कारण लिम्फ नोड हो सकता हैं.
  • अगर आपकी नाक अधिक बहती है. आप सर्दी जैसा महसुस कर रहे हैं. तो यह भी लिम्फ नोड होने का लक्षण माना माना जाता हैं.

Lymph-nod-kab-tak-thik-ho-jata-h (3)

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है लिम्फ नोड कब तक ठीक हो जाता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा लिम्फ नोड कब तक ठीक हो जाता है / लिम्फ नोड टीबी क्या है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment