लव मैरिज करने के लिए क्या-क्या चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

लव मैरिज करने के लिए क्या-क्या चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी – आज के समय में लव मैरिज करना आसान भी हैं. और थोडा मुश्किल भी हैं. आसान ऐसे है की अगर हमारे घर वाले लव मैरिज को लेकर मान जाते हैं. तो आसान हैं. और घर वाले लव मैरिज के खिलाफ होते हैं. तो यह मुश्किल हैं. फिर भी काफी लड़का लड़की अपने माता-पिता के खिलाफ जाकर कोर्ट के माध्यम से कोर्ट में डोक्युमेंट जमा सबमिट करके कोर्ट मैरिज कर लेते हैं.

Love-marriage-krne-ke-lie-kya-kya-chahie-court-document (2)

इसके बाद यह लव मैरिज सरकार मान्य हो जाता हैं. इसके बाद कोई भी इस मैरिज के खिलाफ नहीं जा सकता हैं. आज हम लव मैरिज के बारे में ऐसी ही कुछ बातें तथा लव मैरिज में लगने वाले डोक्युमेंट के बारे में बताने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की लव मैरिज करने के लिए क्या-क्या चाहिए तथा कोर्ट मैरिज के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

लव मैरिज करने के लिए क्या-क्या चाहिए | कोर्ट मैरिज में क्याक्या डॉक्यूमेंट चाहिए | लव मैरिज करने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

लव मैरिज करने के लिए कोर्ट में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए इसकी संपूर्ण जानकारी हमने नीचे दी हैं.

लव मैरिज करने के लिए आपको कोर्ट में निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी:

  • निवास प्रमाण पत्र (वोटर आई डी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड) आदि में से कोई भी एक
  • आयु प्रमाण पत्र (जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल की मार्कशीट)
  • विवाह पंजीकरण का आवेदन पत्र
  • विवाह के लिए दोनों पक्ष से दों-दों गवाह तथा उनकी पासपोर्ट साइज़ की फोटो
  • लड़का लड़की दोनों का पासपोर्ट साइज़ फोटो

Love-marriage-krne-ke-lie-kya-kya-chahie-court-document (1)

अगर मातापिता प्रेम विवाह के खिलाफ हैं कि क्या करना है

काफी माता-पिता होते है. जो प्रेम विवाह करने के लिए परमिशन दे देते हैं. लेकिन काफी माता-पिता ऐसे होते हैं. जिन्हें यह सब पसंद नहीं होता हैं. इसलिए वह अपनी संतान को प्रेम विवाह के लिए मना कर देते हैं. अगर आपके माता-पिता भी प्रेम विवाह के खिलाफ है. और आप चाहते है की माता-पिता प्रेम विवाह के लिए मान जाए. तो नीचे दिए गए कुछ उपाय करके देखे.

  • अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते है. और उससे प्रेम विवाह करना चाहते हैं. तो पहले से ही आपके घर में आप दोनों के बीच चल रहे प्रेम का संकेत दे दे. ऐसा करने पर घर वाले आपसे सामने से इस बारे में चर्चा करेगे. तो आपका काम हो जाएगा.
  • जब आपके घर का माहौल अच्छा हो तब अपने पार्टनर को अपने घर पर बुलाकर घर के सब सदस्य से मिलवाए. ऐसा करने पर आपकी पसंद आपके घर वालो की पसंद भी बन सकती हैं. और आपका प्रेम विवाह हो सकता हैं.
  • अगर आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं. तो अपने माता-पिता को दुसरें सफल कपल का उदाहरण दे. ऐसा करने पर आपके माता-पिता को प्रेम विवाह के बारे में और भरोसा बढेगा. वह प्रेम विवाह को गलत नजर से नहीं देखेगे. और इस प्रकार भी आप प्रेम विवाह के बारे में माता-पिता को समझा सकते हैं.
  • अगर आप खुद प्रेम विवाह के बारे में माता-पिता को समझा नहीं सकते हैं. तो किसी दुसरो की मदद ले सकते हैं. आप अपने दोस्त, भाई, बहन या फिर माता-पिता जिनकी बात मानते हैं. वैसे लोगो की मदद से आप माता-पिता को समझा सकते हैं.

कोर्ट मैरिज के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए

कोर्ट मैरिज के लिए पुरुष की उम्र 21 वर्ष तथा महिला की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए.

Love-marriage-krne-ke-lie-kya-kya-chahie-court-document (3)

निष्कर्ष                                                                         

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की लव मैरिज करने के लिए क्या-क्या चाहिए तथा कोर्ट मैरिज के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह की लव मैरिज करने के लिए क्या-क्या चाहिए / अगर मातापिता प्रेम विवाह के खिलाफ हैं कि क्या करना है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment