क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है? – बच्चा गिराने के बाद क्या होता है?

क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है? – बच्चा गिराने के बाद क्या होता है? – प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला को अपनी सेहत की अच्छे से देखभाल करने की सलाह दी जाती हैं. इस दौरान डॉक्टर भी प्रेगनेंट महिला को खान पान पर ध्यान देने की सलाह देते है. क्योंकि यह दिन महिला के लिए बहुत ही नाजुक दिन होते हैं. थोड़ी से भी चुक महिला और महिला के पेट में पल रहे बच्चे के लिए भयानक साबित हो सकती हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान चीज़ खाने को लेकर भी काफी महिलाएं असमंजस में रहती हैं. उन्हें लगता है की चीज़ खाने से बच्चा गिर जाता हैं. इसके पीछे हेल्थ एक्सपर्ट का क्या कहना हैं. इस टॉपिक पर आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं.

Kya-cheej-khane-se-baccha-gir-jata-h (3)

इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता हैं. तो आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है?

काफी महिलाओ का यह सवाल होता है की क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है?. तो इस बारे में कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की चीज़ डेरी प्रोडक्ट में आती हैं. और हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की चीज़ जैसे डेरी प्रोडक्ट में लिसटेरिया बैक्टीरिया पाया जाता हैं. जो आपको संक्रमण कर सकता हैं.

इस बैक्टीरिया से आप लिस्टरियोसिस नामक बैक्टीरिया की चपेट में आ सकते हैं. इससे गर्भवती महिला में गर्भपात का खतरा बढ़ जाता हैं. इससे बच्चा गिरने का भी डर रहता हैं. ऐसा भी माना जाता है की गर्भावस्था के दौरान चीज़ जैसी डेरी प्रोडक्ट खाने से शिशु भी अनहेल्दी रह सकता हैं.

इसलिए काफी डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान चीज़ नही खाने की सलाह देते हैं. इससे बच्चा गिरने का डर रहता हैं. इसलिए हो सके तो प्रेगनेंसी के दौरान चीज़ खाने से बचना चाहिए.

Kya-cheej-khane-se-baccha-gir-jata-h (1)

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

गर्भपात के बाद सावधानियां

गर्भपात होने के बाद एक महिला को काफी सारी सावधानियां रखनी होती हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • गर्भपात के बाद एक महिला को पेट के नीचले हिस्से में काफी दर्द बना रहता हैं. ऐसे में पेट के नीचले हिस्से में गर्म पानी से सिकाई करनी चाहिए. अगर आप चाहे तो हलके हाथ से तेल से मसाज भी कर सकते है. इससे आपको काफी हद तक दर्द से राहत मिलती हैं.
  • गर्भपात के बाद एक महिला को पुरे शरीर में असहनीय दर्द बना रहता हैं. ऐसे में आप पेन किलर का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन पेन किलर का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की राय जरुर ले.
  • गर्भपात के बाद पुरे शरीर में एंठन की समस्या पैदा हो जाती हैं. ऐसे में आप एंठन से छुटकारा पाने के लिए शरीर पर तेल से मालिश कर सकते हैं.
  • गर्भपात होने के बाद एक महिला के ब्रेस्ट में भी दर्द उत्पन्न होता हैं. ऐसे में ब्रेस्ट के दर्द को खत्म करने के लिए आपको टाइट ब्रा पहननी चाहिए.
  • अगर गर्भपात के बाद आपको उलटी या दस्त की परेशानी होती हैं. तो ऐसे में आपको हॉट लिक्विड लेने चाहिए. हॉट लिक्विड में आप चाय, कॉफ़ी या गर्म पानी ले सकते हैं.
  • गर्भपात होने के बाद किसी भी महिला में अगर हेवी ब्लीडिंग होती हैं. तो ऐसे में आपको आपके डॉक्टर का तुरंत संपर्क करना चाहिए.
  • कई बार गर्भपात के बाद काफी महिला को हेवी बुखार की समस्या हो जाती हैं. ऐसे में अगर आपका बुखार 104 डिग्री से अधिक हैं. तो कोई भी घरेलू उपाय करने की बजाय तुरंत ही डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

बच्चा गिराने के बाद क्या होता है?

बच्चा गिराने के बाद एक महिला को पेट में तथा कमर में असहनीय दर्द हो सकता हैं. इसके अलावा दस्त और उलटी की समस्या भी हो सकती हैं. बच्चा गिराने के बाद डायरिया, ठंड लगना तथा चक्कर आने की समस्या भी होती हैं.

लेकिन यह समस्या बच्चा गिराने के बाद दस से बीस दिन तक हो सकती हैं. लेकिन इससे अधिक दिन तक यह सभी समस्या बनी रहती हैं. तो ऐसे में आपको तुरंत ही डॉक्टर का संपर्क करना चाहिए.

Kya-cheej-khane-se-baccha-gir-jata-h (2)

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है? बच्चा गिराने के बाद क्या होता है? आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

 

Shailesh Nagar

6 thoughts on “क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है? – बच्चा गिराने के बाद क्या होता है?”

Leave a Comment