कुत्ते की उम्र कितनी होती है – सम्पूर्ण जानकारी

कुत्ते की उम्र कितनी होती हैसम्पूर्ण जानकारी – आज के समय में कुत्ता पालना हर किसी का शौक हैं. काफी लोग अपने घरो में कुत्ते को पालते हैं. और उनको घर के सदस्य की तरह रखते हैं. कुत्ता एक वफादार जानवर भी माना जाता हैं. तथा कुछ लोग अपने घर की सेफ्टी के लिए घरो में कुत्तो को पालते हैं.

लेकिन आज हम आपको कुत्ते की उम्र के बारे में बताने वाले हैं. तो कुत्तो की उम्र जानने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Kutte-ki-umr-kitni-hoti-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कुत्ते की उम्र कितनी होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कुत्ते की उम्र कितनी होती है            

वैसे तो इंसान के मुकाबले कुत्तो की आयु बहुत ही कम होती हैं. लेकिन कुत्तो में भी काफी सारी प्रजाति के कुत्ते होते हैं. जिनकी उम्र में थोडा बहुत फर्क होता हैं.

वैसे अगर सामान्य रूप से देखा जाए. तो एक स्वस्थ कुत्ते की उम्र लगभग 14 से 15 वर्ष के करीब होती हैं. हमने नीचे कुछ कुत्तो की प्रजाति के नाम और उनकी उम्र के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

ग्रेट डेन नामक कुत्ते की उम्र

यह कुत्ता आकार में काफी लंबा और लोगो से लगाव रखने वाला होता हैं. इस प्रजाति के कुत्ते इंसान के साथ दोस्त की तरह रहते हैं. यह कुत्ते अधिकतर जर्मनी में पैदा होता हैं. जिन्हें शिकारी कुत्तो के नाम से भी जाना जाता हैं. अगर बात की जाए इनकी उम्र के बारे में तो इनकी उम्र लगभग 9 से 11 वर्ष के करीब होती हैं.

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

मास्टफ नामक कुत्ते की उम्र

यह कुत्ता अन्य कुत्तो की तुलना में काफी शक्तिशाली होता हैं. अगर आप इस कुत्ते को देखेगे तो उनका चेहरा उग्र दीखता हैं. लेकिन यह उग्र होते नहीं हैं. ऐसा माना जाता है की इन कुत्तो का वजन एक इंसान के वजन जितना होता हैं.

एक स्वस्थ मास्टफ कुत्ता 60 से 80 kg के करीब हो सकता हैं. अगर बात की जाए इनकी उम्र के बारे में तो इनकी उम्र काफी कम होती हैं. इस प्रजाति के कुत्तो की उम्र लगभग 7 से 8 वर्ष के करीब होती हैं.

Kutte-ki-umr-kitni-hoti-h (2)

बर्निज माउंटेन डॉग नामक कुत्ते की उम्र

इस प्रजाति के कुत्ते काफी वफादार माने जाते है. और काफी समझदार भी होते हैं. इसलिए लोग इनको पालना पसंद करते हैं. ऐसा माना जाता है की पुराने समय में स्विट्ज़रलैंड में लोग खेती में रख रखाव के लिए इन कुत्तो का इस्तेमाल करते थे.

लेकिन इन कुत्तो की आयु काफी कम मानी जाती हैं. इस प्रजाति के कुत्ते महज 6 से 7 वर्ष ही जीवित रहते हैं.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

सेंट बर्नाड नामक कुत्ते की उम्र

ऐसा माना जाता है की इस प्रजाति की कुत्ते अन्य कुत्तो की तुलना में आकार में बड़े होते हैं. इनका वजन भी लगभग 70 से 80 kg के करीब होता हैं. अगर बात की जाए इनकी उम्र के बारे में तो इस प्रजाति के कुत्ते की उम्र 10 से 12 वर्ष के करीब होती हैं.

लेकिन इस प्रजाति के कुत्ते काफी धैर्यवान और सौम्य स्वभाव के होते हैं. इसलिए काफी लोग इस प्रजाति के कुत्तो को पालना पसंद करते हैं. यह कुत्ते कभी भी उग्र नहीं होते हैं.

बुलमास्तिफ नामक कुत्ते की उम्र

इस प्रजाति के कुत्ते काफी शांत और चतुर होते हैं. लेकिन इनकी सूंघने की शक्ति काफी प्रबल होती हैं. इसलिए इन कुत्तो का उपयोग संरक्षण के लिए किया जाता हैं. इस प्रजाति के कुत्ते काफी वफादार भी माने जाते हैं.

इसलिए काफी लोग घरो में भी इस प्रजाति के कुत्तो को पालते हैं. यह कुत्ते घर के सदस्यों के साथ जल्दी अच्छे से घुल मिल जाते हैं. अगर बात की जाए इनकी उम्र के बारे में तो इस प्रजाति के कुत्तो की उम्र 9 से 10 साल के करीब होती हैं.

Kutte-ki-umr-kitni-hoti-h (3)

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की कुत्ते की उम्र कितनी होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कुत्ते की उम्र कितनी होती हैसम्पूर्ण जानकारी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स -सम्पूर्ण जानकारी (दस्तावेज ,लाभ ,आवेदन )

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Shailesh Nagar

Leave a Comment