कुत्ते की बीमारी का घरेलू इलाज – सम्पूर्ण जानकारी

कुत्ते की बीमारी का घरेलू इलाजसम्पूर्ण जानकारी – काफी वर्षो से कुत्ते इंसान के दोस्त रहे हैं. इंसान भी कुत्तो को पालना पसंद करते हैं. जो लोग अपने घर में कुत्ते को पालते हैं. वह कुत्ते को घर के सदस्य की तरह रखते हैं. जिस प्रकार इंसान बीमार होते हैं. उसी प्रकार कुत्ते भी बीमार होते हैं. ऐसे में कुत्ते की बीमारी का ख्याल रखना भी हमारी जिम्मेदारी होती हैं.

Kutte-ki-bimari-ka-garelu-ilaj (1)

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुत्ते की बीमारी के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएगे. जो आपके लिए मददरूप साबित हो सकते हैं. इसलिए इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुत्ते की बीमारी का घरेलू इलाज बताने वाले हैं. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कुत्ते की बीमारी का घरेलू इलाज

कुत्ते की बीमारी के कुछ आसान और घरेलू उपाय हमने नीचे बताए हैं.

कुत्ते की पेट संबंधित बीमारी के लिए घरेलू इलाज

कई बार हम देखते है की कुत्तो में पेट से जुडी समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. जैसे की कुत्तो को गैस होना या फिर कुत्तो की पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होना आदि प्रकार की बीमारी में कैमोमाइल चाय बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं. यह एक प्रकार की हर्बल टी होती हैं. जिसके सेवन से कुत्तो की पेट से जुडी बीमारी दूर होती हैं.

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

कुत्तो की मुंह की बदबू के लिए घरेलू इलाज

कुत्ता हमारे घर में एक सदस्य की तरह रहता हैं. लेकिन कई बार हम देखते है की कुत्तो के मुंह से काफी बदबू आती हैं. इसके पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. ऐसा माना जाता है की कई बार कुत्तो को मुंह में इंफेक्शन हो जाने की वजह से भी कुत्तो के मुंह से बदबू आती हैं.

इसके अलावा कुछ पशुचिकित्सक का कहना है की कुत्तो की पाचन शक्ति में गडबडी होने की वजह से भी यह समस्या उत्पन्न होती है. अगर किसी कुत्ते में इस प्रकार की समस्या है. तो आप उसे रोजाना ब्रश करवा सकते हैं. साथ-साथ आपको कुत्ते को गाजर खाने के लिए देनी चाहिए.

ऐसा माना जाता है की गाजर के सेवन से कुत्ते के दातो का पीलापन दूर होता हैं. और उनके मुंह से आ रही बदबू से छुटकारा मिलता हैं.

Kutte-ki-bimari-ka-garelu-ilaj (2)

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

कुत्तो के घाव के लिए घरेलू इलाज

अगर आपके कुत्ते को कोई छोटी-मोटी चोट लगने से घाव बन गया हैं. तो तुरंत ही इसका इलाज करना चाहिए. क्योंकि यह छोटा सा घाव समय जाते बड़ा हो सकता हैं. और इस वजह से समस्या और अधिक बढ़ सकती हैं.

अगर आपके कुत्ते को कोई घाव हुआ हैं. तो ऐसे घाव को दूर करने के लिए निओस्पोरिन नामक मरहम लगाना चाहिए. मरहम लगाने से पहले घाव को अच्छे से साफ़ कर ले. इसके बाद अच्छे तरीके से इस मरहम को दो से तीन दिन लगाए इससे छोटे मोटे घाव मिट जाते हैं.

लेकिन कुत्ते का घाव काफी बड़ा और गहरा है. तो जैतून का तेल या फिर पिनट बटर का उपयोग कर सकते हैं. इस घरेलू उपाय से कुत्ते का बड़े से बड़ा घाव दूर हो जाता हैं.

कुत्तो की खुजली के लिए घरेलू इलाज

कुत्तो में खुजली की समस्या बार-बार उत्पन्न होती रहती हैं. खासकरके सर्दी के मौसम में कुत्ते खुजली से काफी परेशान रहते हैं. अगर आपके कुत्ते में भी खुजली की समस्या उत्पन्न हुई हैं. तो कुत्ते को नहाने के समय शेम्पू की जगह पीसे हुए दलिये का उपयोग करे.

इसके लिए सबसे पहले आपको दलिये को 15 से 20 मिनिट के लिए भिगोने के लिए रख देना हैं. इसके बाद इसको अच्छे से पीस ले. अब इस दलिये को कुत्ते को नहाने के समय उनकी त्वचा पर लगाए. इसके बाद कुत्ते को अच्छे तरीके से साफ़ पानी से नहा ले. इससे कुत्ते की खुजली की समस्या दूर हो जाती हैं.

Kutte-ki-bimari-ka-garelu-ilaj (3)

फरीदाबाद सट्टे में क्या आया हैं आज| फरीदाबाद सट्टा किंग खेलने में ध्यान रखने वाली बाते 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुत्ते की बीमारी का घरेलू इलाज बताया है. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कुत्ते की बीमारी का घरेलू इलाजसम्पूर्ण जानकारी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स -सम्पूर्ण जानकारी (दस्तावेज ,लाभ ,आवेदन )

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Shailesh Nagar

1 thought on “कुत्ते की बीमारी का घरेलू इलाज – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment