कोहिनूर हीरा श्रापित क्यों है – कोहिनूर हीरे की खासियत

कोहिनूर हीरा श्रापित क्यों हैकोहिनूर हीरे की खासियत – आपने काफी बार कोहिनूर हीरे के बारे में सुना होगा. आज के समय में यह हीरा ब्रिटेन में मौजूद हैं. ऐसा माना जाता है की कोहिनूर हीरा अंग्रेजो ने भारत से चुरा लिया था. लेकिन कुछ इतिहासकारों का मानना है की कोहिनूर हीरा अंग्रेजो ने चुराया नही था. बल्कि पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह जी ने यह हीरा अंग्रजो को तोहफे में दिया था.

Kohinur-hira-shrapit-kyo-h (1)

लेकिन इस बारे में सच्चाई क्या हैं. अभी तक कोई भी नही जान पाया हैं. कोहिनूर हीरा दुनिया का सबसे महंगा हीरा माना जाता हैं. लेकिन साथ साथ इस हीरे को श्रापित हीरा भी माना जाता हैं. इसके पीछे क्या वजह हैं. इस बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कोहिनूर हीरा श्रापित क्यों है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कोहिनूर हीरा श्रापित क्यों है

ऐसा माना जाता है की कोहिनूर हीरा श्रापित हीरा हैं. दरअसल 1306 के लेख में कोहिनूर हीरे के बार में लेख मिलता हैं. ऐसा माना जाता है की कोहिनूर हीरा सिर्फ महिलाओं के लिए ही अच्छा हैं. अगर कोई महिला कोहिनूर हीरा धारण करती हैं. तो अच्छा माना जाता हैं.

लेकिन कोहिनूर हीरा किसी भी पुरुष के लिए अच्छा नही हैं. अगर कोई पुरुष कोहिनूर हीरा धारण करता हैं. या फिर अपने पास रखता हैं. तो इससे पुरुष का पतन शुरू हो जाता हैं. पुरुष की किस्मत बदकिस्मती में पलट जाती हैं. और यह सब कोहिनूर हीरा श्रापित होने के कारण ऐसा होता हैं.

हालांकि कोहिनूर हीरे को किसने श्रापित किया हैं. इसके बारे में अभी तक कोई भी जानकारी नही मिली हैं. ऐसा भी माना जाता है की कोहिनूर हीरा सबसे पहले भारत के आंध्रप्रदेश के गंटूर जिले में मौजूद गोलकुंडा नामक खदान से मिला था. यानी की कोहिनूर हीरा सबसे पहले भारत से ही उपलब्ध हुआ था.

इसके बाद ब्रिटेन अंगेजो ने यह हीरा भारत से चुरा लिया था. जब यह हीरा भारत के पास था. उस दौरान इस हीरे के काफी सारे मालिक बने. लेकिन ऐसा माना जाता है की यह हीरा जिसके भी पास रहा. उन सभी लोगो का पतन हो गया.

यह हीरा रखने के बाद काफी सारे राजा महाराजाओं का पतन हुआ था. इसलिए भी यह हीरा मनहुश हीरा माना जाता हैं. यानी की कोहिनूर हीरे को श्रापित हीरा माना जाता हैं.

हालाँकि यह श्राप देने वाला कौन हैं. और कैसे कोहिनूर हीरा श्रापित हुआ. इस बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नही हैं. काफी सारे इतिहासकारों को भी इस बारे में कुछ भी जानकारी नही हैं.

Kohinur-hira-shrapit-kyo-h (2)

स्त्री को कब नहाना चाहिए / किस दिशा में नहाना चाहिए

कोहिनूर हीरे की खासियत

कोहिनूर हीरा इतना खास क्यों माना जाता हैं. और आज दुनियाभर में कोहिनूर हीरे को इतना क्यों महत्व दिया जाता हैं. इसकी खासियत के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

कोहिनूर हीरा इतना खास क्यों माना जाता है

कोहिनूर हीरा मूल भारत से मिला हुआ हीरा हैं. यह सबसे महंगा हीरा माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की जब कोहिनूर हीरा मिला था तब कोहिनूर हीरा 793 कैरेट का था. लेकिन अब यह हीरा सिर्फ 105 कैरेट के करीब का रह गया हैं. जैसे जैसे समय निकलता गया. इस हीरे के वजन और चमक में कमी आती गई.

वर्तमान में कोहिनूर हीरा कहाँ है

कोहिनूर हीरा भारत के आंध्रप्रदेश के शहर के गंटूर की एक खदान से मिला था. इसके बाद काफी राजाओ के पास यह हीरा रहा. वर्तमान में यह हीरा ब्रिटेन में मौजूद हैं. और ब्रिटिश ताज का गौरव बना हुआ हैं. इस हीरे को लंदन के एक टॉवर सुरक्षित रखा गया हैं. इस समय कोहिनूर हीरा ब्रिटेन के राज परिवार के पास मौजूद हैं.

कोहिनूर का इतिहास

कोहिनूर हीरा पांच हजार वर्ष पुराना हीरा माना जाता हैं. इस हीरे का वर्तमान नाम फ़ारसी में हैं. जिसका अर्थ “रौशनी का पहाड़” होता हैं. यह हीरा काफी चमकदार होने की वजह से इसका इस प्रकार का नाम प्रचलित हैं.

यह हीरा भारत की खदान से खुदाई के दौरान प्राप्त हुआ था. लेकिन सबसे पहले इस हीरे को किसने देखा और कब यह हीरा बाहर आया. इस बारे में कोई भी सबूत या प्रमाण दर्द नही हैं.

Kohinur-hira-shrapit-kyo-h (3)

लाफिंग बुद्धा किस दिन खरीदना चाहिए – लाफिंग बुद्धा घर में कहां रखें

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कोहिनूर हीरा श्रापित क्यों है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कोहिनूर हीरा श्रापित क्यों हैकोहिनूर हीरे की खासियत आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

Shailesh Nagar

Leave a Comment