कीवी फल के बीज खाने चाहिए या नहीं – कीवी फल खाने से खून बढ़ता है क्या?

कीवी फल के बीज खाने चाहिए या नहीं – कीवी फल खाने से खून बढ़ता है क्या? – कीवी फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह एक प्रकार का सुपरफूड्स माना जाता हैं. काफी सारी बीमारी में कीवी फल फायदा प्रदान करने वाला होता हैं. कीवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं. जो हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर बढाता हैं.

Kiwi-phal-ke-beej-khane-chahie-ya-nhi-khun-bdhta-h-kya (1)

यह फल अस्थमा की बीमारी में भी काफी फायदेमंद माना जाता हैं. इसके अलावा डेंगू की बीमारी में भी कीवी फल काफी लाभदायी माना जाता हैं. लेकिन कीवी फल में बीज पाए जाते हैं. इसको खाने को लेकर काफी लोगो के मन में सवाल रहता हैं. की कीवी फल का बीज खाना चाहिए या नहीं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कीवी फल के बीज खाने चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कीवी फल के बीज खाने चाहिए या नहीं

अगर आप कीवी फल खाते हैं. तो कीवी फल में मौजूद बीज भी खा सकते हैं. कीवी फल के बीज खाने से आपको कोई भी नुकसान नही होता हैं. अगर आप चाहे तो कीवी फल का छिलका तक भी खा सकते हैं. कीवी फल में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं. जो आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाता हैं.

कीवी में पौटेशियम और फोलेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. तो इस प्रकार के तत्व भी हमारी सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसलिए अगर आप कीवी फल खाते हैं. तो बीना संकोच कीवी फल के बीज भी खा सकते हैं.

अगर आप रोजाना कीवी फल का सेवन करते हैं. तो यह पेट के कैंसर के रोकथाम में भी आपको मददरूप साबित होता हैं.

गर्भ में बच्चा कैसे रहता है – गर्भ में बच्चा खाना कैसे खाता है

कीवी फल खाने से खून बढ़ता है क्या

जी हाँ, कीवी फल खाने से बेशक हमारे शरीर का खून बढ़ता हैं. अगर आपके शरीर में खून की कमी है. तो डॉक्टर भी आपको कीवी फल खाने की सलाह देते हैं. कीवी में संतरे से भी अधिक विटामिन सी पाया जाता हैं. जो हमारे शरीर के खून की कमी को दूर करता हैं.

एनीमिया की बीमारी होने पर डॉक्टर के द्वारा कीवी खाने की सलाह दी जाती हैं. एनीमिया की बीमारी में हमारे शरीर का खून अचानक से कम हो जाता हैं. ऐसे में हमारे शरीर को आयरन की जरूरत पड़ती हैं. और कीवी फल में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता हैं.

अगर आप खून की कमी वाली बीमारी एनीमिया में भी कीवी फल खाते हैं. तो आपके शरीर का खून बढ़ता हैं. और एनीमिया जैसी बीमारी से भी छुटकारा मिलता हैं.

Kiwi-phal-ke-beej-khane-chahie-ya-nhi-khun-bdhta-h-kya (3)

धोखा देने वाले के लिए एक शब्द | प्यार में धोखा देने वाले को कैसे सबक सिखाएं 

कीवी खाने का तरीका

कीवी आप छिलके सहित और बीना छिलके के भी खा सकते हैं. हालांकि कीवी का छिलका भूरा रंग का और उस पर हेयर टेक्सचर होता हैं. इस वजह से काफी लोग छिलका खाना पसंद नही करते हैं. लेकिन ऐसा माना जाता है की कीवी के छिलके में काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो आपको छिलके सहित ही कीवी खाना चाहिए.

अगर आप बीना छिलके के कीवी खाना चाहते हैं. तो आपको चाक़ू की मदद से कीवी का भूरा रंग का छिलका निकाल लेना हैं. इसके बाद कीवी को गोलाई में काट लेना हैं. इससे कीवी की गोल स्लाइस बन जाएगी. अब आप कीवी का सेवन कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप छिलके सहित कीवी खाना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको कीवी को अच्छे से धो लेना हैं. अब कीवी के ऊपर मौजूद हेयर टेक्सचर को चाक़ू की मदद से हटा लेना हैं. इसके बाद कीवी को छिलके सहित गोलाई में काट लेना हैं. इससे कीवी की गोल स्लाइस बनकर तैयार हो जाएगी. अब आप कीवी का सेवन कर सकते हैं.

तो कुछ इस प्रकार से आप छिलके सहित और बीना छिलके के कीवी का सही तरीके से सेवन कर सकते हैं.

कीवी फल खाने का समय

वैसे तो आप कीवी फल पुरे दिन में कभी खा सकते हैं. लेकिन अगर आप कीवी फल सुबह के समय खाली पेट खाते हैं. तो यह आपके के लिए अधिक फायदेमंद साबित होता हैं. अगर आप कीवी फल से अधिक फायदा लेना चाहते हैं. तो सुबह के समय कीवी फल खाए.

Kiwi-phal-ke-beej-khane-chahie-ya-nhi-khun-bdhta-h-kya (2)

गले पर किस करने से क्या होता है – किस करने से पहले क्या खाना चाहिए 

निष्कर्ष                             

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की कीवी फल के बीज खाने चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कीवी फल के बीज खाने चाहिए या नहीं – कीवी फल खाने से खून बढ़ता है क्या? आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

किन्नर की पहचान क्या है – किन्नरों की खासियत क्या है 

शादी अनुदान का पैसा कब तक आएगा – शादी अनुदान हेतु आवश्यक दस्तावेज

Shailesh Nagar

Leave a Comment