कीवी का पौधा कहां मिलेगा – कीवी का पेड़ कैसे लगाएं

कीवी का पौधा कहां मिलेगा – कीवी का पेड़ कैसे लगाएं – दुसरे फलो की तुलना में कीवी फल काफी महंगा होता हैं. इसलिए मार्केट में कीवी फल की काफी अच्छी कीमत मिल जाती हैं. कीवी फल की खेती करने से किसान भाइयों को मुनाफा भी काफी अच्छा मिलता हैं. इसलिए काफी किसान भाई कीवी की खेती करना पसंद करते हैं.

Kiwi-ka-paudha-kha-milega-ped-kaise-lgae (2)

अगर स्वास्थ्य की दृष्टि से भी देखा जाए तो कीवी काफी फायदेमंद फल माना जाता हैं. कीवी में उच्च मात्रा में पौटेशियम, विटामिन सी, फायबर, आयरन आदि पाया जाता हैं. इस वजह से भी कीवी फल की मार्केट में काफी अधिक डिमांड रहती हैं. यह विदेशी फल होने के बाद भी हमारे देश में इसकी खेती बड़े पैमाने पर भी की जाती हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कीवी का पौधा कहां मिलेगा. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कीवी का पौधा कहां मिलेगा    

अगर आप कीवी फल की खेती करना चाहते हैं. तो आपको इसके पौधे की जरूरत पड़ेगी. आपको कीवी फल का पौधा आपके आसपास के किसी भी नर्सरी में से आसानी से मिल जाएगा. अगर आपके आसपास की नर्सरी में कीवी फल का पौधा नही मिलता हैं. तो आप कीवी फल की खेती करने वाले किसान भाई से भी पौधा ले सकते हैं.

कीवी का पेड़ कैसे लगाएं / कीवी की खेती कैसे करे

कीवी का पेड़ लगाने की पूरी विधि हमने नीचे बताई हैं.

जलवायु तथा मिटटी का चुनाव करे

अगर आप कीवी का पेड़ लगाना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको जलवायु और मिटटी का चुनाव करना होगा. कीवी की खेती के लिए ठंडक वाला जलवायु अच्छा माना जाता हैं.

अगर आप गर्मी के मौसम में कीवी का पेड़ लगाते हैं. तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं. इसलिए आपको कीवी का पेड़ हमेशा ही जनवरी महीने में लगाना चाहिए. इस महीने में जलवायु काफी अच्छा और ठंडा होता हैं.

कीवी का पेड़ लगाने के लिए अम्लीय मिटटी का चुनाव करना होगा. अम्लीय मिटटी में कीवी के पौधे का रोपण करने से पेड़ काफी अच्छा फल देते हैं. और पेड़ के उगने की क्षमता भी बढ़ जाती हैं.

Kiwi-ka-paudha-kha-milega-ped-kaise-lgae (1)

माँ की संपत्ति में बेटी का अधिकार – मुस्लिम और हिन्दुओ में कानून जाने

पौधा रोपण की तैयारी करे

जलवायु का और मिटटी का चुनाव करने के बाद पौधा रोपण की तैयारी करे. कीवी का पेड़ लगाने के लिए सबसे पहले कीवी में से बीज को निकाल ले. और अच्छे से साफ़ करके सुखा ले. सुखा लेने के बाद एक सप्ताह के पश्चात बुवाई करे. बुवाई करने के बाद यह ध्यान रखे की सीधी धुप ना लग पाए.

बुवाई करने के बाद रोजाना पानी देते रहे. कुछ सप्ताह के बाद आपको कीवी के पौधे दिखाई देगे. जैसे जैसे यह पौधे बड़े होते जाएगे. कीवी के फल लगते जाएगे. और कीवी के फल भी बड़े होते जाएगे. अगर आप जनवरी में कीवी का पेड़ लगाते हैं. तो कीवी का पेड़ जून महीने तक बड़ा हो जाएगा. और आपको कीवी के फल मिलने लगेगे.

कीवी फल कितने रुपए किलो है

दुसरे फलो की तुलना में कीवी का फल ज्यादा महंगा होता हैं. सभी शहर में कीवी फल का दाम अलग अलग हो सकता हैं. लेकिन अगर सामान्य रूप से देखा जाए तो यह आपको 250 से 300 रूपये किलो मिल जाएगा.

क्या पुलिस को मारने का अधिकार है / पुलिस के अधिकार एवं कर्तव्य की जानकारी

कीवी फल महंगा क्यों है

भारत में दुसरे फल की तुलना में कीवी फल महंगा हैं. क्योंकि यह एक विदेशी फल हैं. कीवी फल की सबसे अधिक पैदावार चीन में होती हैं. इसकी वजह से इसका भाव भारत में महंगा हैं. भारत में कीवी की डिमांड अधिक और पैदावार कम होने की वजह से भी यह फल दुसरे फलो की तुलना में अधिक महंगा हैं.

कीवी फल भारत में किस शहर में पाया जाता है

भारत में कीवी का फल उत्तरी भारत में अधिक होता हैं. जैसे की उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश आदि शहर में कीवी की खेती ज्यादा होती हैं.

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, केरल, कर्णाटक, मेघालय, सिक्किम शहर में भी कीवी की खेती सबसे ज्यादा होती हैं.

कीवी फल की उन्नत किस्म कौनसी है

तोमुरी, ब्रूनो कीवी, मोंटी कीवी, हेवर्ड कीवी आदि कीवी की उन्नत किस्म मानी जाती हैं. अगर आप इन उन्नत किस्मों की खेती करते हैं. तो कीवी का उत्पादन काफी अच्छा होता हैं.

Kiwi-ka-paudha-kha-milega-ped-kaise-lgae (3)

किस जुर्म में कौन सी धारा लगती है – सम्पूर्ण जानकारी 

निष्कर्ष                             

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की कीवी का पौधा कहां मिलेगा. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कीवी का पौधा कहां मिलेगा – कीवी का पेड़ कैसे लगाएं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मृत्यु के बाद वसीयत की वैधता / भारत में एक वसीयत को चुनौती देने के लिए सीमा अवधि 

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment