कितने लोगों से संबंध बनाने से एचआईवी होता है – भारत में सबसे अच्छा एचआईवी विशेषज्ञ

कितने लोगों से संबंध बनाने से एचआईवी होता हैभारत में सबसे अच्छा एचआईवी विशेषज्ञ – एचआईवी एड्स हमारे लिए बहुत ही भयंकर बीमारी मानी जाती हैं. इस बीमारी को लेकर आज के समय में देश की सरकार और स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हैं. यह एक ऐसा रोग है जो एक दुसरे के संक्रमण से फ़ैल जाता हैं.

अगर बात की जाए इस रोग के इलाज के बारे में तो आज भी इस रोग का एक सचोट इलाज नही हैं. इसलिए इस रोग से बचने की जरूरत हैं.

Kitne-logo-se-sanbandh-bnane-se-hiv-hota-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कितने लोगों से संबंध बनाने से एचआईवी होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कितने लोगों से संबंध बनाने से एचआईवी होता है

कितने लोगों से संबंध बनाने से एचआईवी होता है यह सवाल अकसर लोगो के द्वारा पूछा जाता हैं. तो इसका जवाब यह है की आप भले ही एक व्यक्ति से संबंध बनाये.

लेकिन वह एक व्यक्ति अगर एचआईवी वायरस से संक्रमित है. तो उस एक व्यक्ति से ही संबंध बनाने से आप एचआईवी के रोगी बन सकते हैं. यानी की किसी एक एचआईवी संक्रमित रोगी से संबंध बनाने पर आप एचआईवी रोग से पीड़ित हो सकते हैं.

एक असुरक्षित यौन संबंध आपको एचआईवी बीमारी से ग्रसित कर सकता हैं. कुछ लोगो का मानना है की अलग अलग काफी सारे व्यक्ति के साथ संबंध बनाने से एचआईवी होता हैं.

लेकिन ऐसा नही हैं सिर्फ एक व्यक्ति भी आपको एचआईवी से संक्रमित कर सकता हैं. अगर वह एचआईवी वायरस से संक्रमित है. तो आप भी एचआईवी की चपेट में आ सकते हैं.

दो ऑपरेशन के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है – एक्सपर्ट डॉक्टर से जाने

क्या आम तौर पर एचआईवी का पहला संकेत है?

अगर आपको एचआईवी हो जाता हैं. तो इसका पहला संकेत बुखार माना जाता हैं. अगर आप एचआईवी से संक्रमित हो जाते हैं. तो आपको सबसे पहले बुखार आता हैं. साथ साथ आपको सामान्य से अधिक थकान महसूस होती हैं. इसके अलावा आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी कम होती हैं.

Kitne-logo-se-sanbandh-bnane-se-hiv-hota-h (2)

भारत में एचआईवी रोगियों की औसत आयु

अगर भारत में देखा जाए तो इस रोग के काफी सारे मरीज हैं. अगर इनकी औसत आयु देखि जाए तो इस रोग से अधिकतर 40 वर्ष से अधिक उम्र वाले पीड़ित हैं.

जू मारने का साबुन क्या है – जुए मारने का रामबाण इलाज

भारत में सबसे अच्छा एचआईवी विशेषज्ञ

भारत में सबसे अच्छे एचआईवी विशेषज्ञ के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

डॉ श्रीयांस जैन

वर्तमान में यह डॉक्टर दिल्ली के करोल बाग़ में अभ्यास करते हैं. इनको लगभग 48 वर्ष का इस फिल्ड में अनुभव हैं. डॉ श्रीयांस जैन एचआईवी रोग के लिए जाने माने डॉक्टर माने जाते हैं. इसके अलावा यह एक सेक्सोलोजिस्ट भी हैं. चिकित्सा क्षेत्र में इनको स्वस्थ भारत रत्न से सम्मानित किया गया हैं.

डॉ विनोद रैना

वर्तमान में डॉ विनोद रैना दिल्ली साकेत क्षेत्र में अभ्यास कर रहे हैं. डॉ विनोद रैना मेडिसिन में एमडी हैं. और इनको इस फिल्ड में लगभग 21 वर्ष का अनुभव हैं. इनको डॉ भीमराव अम्बेडकर सेवा रत्न से सम्मानित किया गया हैं.

डॉ इश्वर गिल्डा

यह डॉक्टर वर्तमान में मुंबई के ग्रांट रोड पर कार्यरत हैं. इनको इस लाइन में लगभग 41 वर्ष का अनुभव हैं. यह एचआईवी के बहुत बड़े विशेषज्ञ माने जाते हैं.

इनको राज्य और रास्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित किया गया हैं. ऐसा माना जाता है की डॉ इश्वर गिल्डा भारते के पहले एड्स क्लिनिक के प्रभारी थे.

यह तीन डॉक्टर भारत के सबसे अच्छे एचआईवी विशेषज्ञ माने जाते हैं. इन्होने काफी सारे एचआईवी पीड़ित लोगो का इलाज किया हैं.

Kitne-logo-se-sanbandh-bnane-se-hiv-hota-h (3)

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कितने लोगों से संबंध बनाने से एचआईवी होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कितने लोगों से संबंध बनाने से एचआईवी होता हैभारत में सबसे अच्छा एचआईवी विशेषज्ञ आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

2 thoughts on “कितने लोगों से संबंध बनाने से एचआईवी होता है – भारत में सबसे अच्छा एचआईवी विशेषज्ञ”

Leave a Comment