किचन में किस कलर का ग्रेनाइट लगाना चाहिए / किचन में कैसा टाइल्स लगाना चाहिए

किचन में किस कलर का ग्रेनाइट लगाना चाहिए / किचन में कैसा टाइल्स लगाना चाहिए – हमारे यहा वास्तु का महत्व पुराने समय से ही चला आ रहा हैं. पुराने समय में भी लोग वास्तु शास्त्र को मानते थे और आज के वर्तमान समय में भी लोग वास्तु शास्त्र को मानते हैं. वास्तु शास्त्र एक ऐसी प्रक्रिया है. जो हमारे जीवन को काफी हद तक सरल बना देता हैं.

Kitchen-me-kis-colour-ka-granite-lgana-chahie-kaise-tiles (2)

वास्तु शास्त्र का असर हमारे जीवन पर काफी गहरा पड़ता हैं. इसलिए लोग वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर का निर्माण करवाते हैं. जिसमें किचन के ग्रेनाईट का कलर और किचन की टाइल्स आदि को भी ध्यान रखा जाता हैं. आज हम वास्तु की ऐसी ही कुछ जानकारी आपको प्रदान करेगे. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की किचन में किस कलर का ग्रेनाइट लगाना चाहिए तथा किचन में कैसा टाइल्स लगाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

किचन में किस कलर का ग्रेनाइट लगाना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में लाल रंग का ग्रेनाईट लगाना शुभ माना जाता हैं. आप ऐसे ग्रेनाईट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. जिसमें हल्का लाल रंग उपलब्ध हो.

कुछ लोग किचन में काले रंग का ग्रेनाईट लगाते हैं. जो की वास्तु शास्त्र के अनुसार बिलकुल भी अच्छा नहीं माना जाता हैं. किचन में काले रंग का ग्रेनाईट लगाना आपको गलत परिणाम दे सकता हैं.

किचन में कैसा टाइल्स लगाना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन की टाइल्स का रंग लाइट रंग का होना चाहिए. किचन की टाइल्स का रंग अधिक डार्क नहीं होना चाहिए. किचन में अगर ग्रीन रंग की टाइल्स लगाते हैं. तो शुभ माना जाता हैं.

किचन की दीवार पर काले रंग का टाइल्स कभी भी नहीं लगाना चाहिए. किचन में ऐसे रंग की टाइल्स हमारे घर की सुख-शांति भंग कर सकते हैं. इसके अलावा आपको ग्रे और ब्लू रंग की टाइल्स लगाने से भी बचना चाहिए.

किचन में कौन सा कलर शुभ होता है

किचन की दीवारों पर हरा, गुलाबी, लाल तथा नारंगी रंग लगाना चाहिए. यह रंग हमारे लिए शुभ माना जाता है. किचन की दीवारों पर यह रंग करने से हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वातावरण बना रहता हैं. तथा हमे अचानक से लाभ होना शुरू हो जाता हैं.

किचन में सिंक कहा होना चाहिए

पानी की सबसे ज्यादा जरूरत किचन में ही पड़ती हैं. तथा किचन में सिंक सही जगह लगाने पर हमे फायदा होता हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में प्लेटफोर्म के ऊपर कभी भी सिंक नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने पर घर में झगड़े आदि होना शुरू हो जाते हैं. तथा घर में नेगेटिव ऊर्जा फ़ैल सकती हैं. इसलिए किचन में सिंक प्लेटफोर्म से अलग कही और जगह लगाना चाहिए.

Kitchen-me-kis-colour-ka-granite-lgana-chahie-kaise-tiles (1)

किचन के लिए वास्तु टिप्स

किचन के लिए कुछ वास्तु टिप्स हमने नीचे बताई हैं.

  • घर की दक्षिण-पूर्व दिशा किचन के लिए अतिउत्तम मानी जाती हैं.
  • किचन कभी भी शौचालय के ऊपर या नीचे नहीं बनाना चाहिए.
  • किचन में गैस या चूल्हा किचन के दरवाजे के सामने नहीं रखना चाहिए.
  • किचन कभी भी शयन रूम के ऊपर या नीचे नहीं बनाना चाहिए.
  • घर का किचन कभी भी ईशान कोण में नहीं बनाना चाहिए. इस दिशा में बना किचन घर के सदस्यों को मानसिक बीमारी दे सकता हैं.
  • किचन में खाना बनाते समय महिलाएं इस बात का ध्यान रखे की उनका मुंह पश्चिम दिशा की तरफ न रहे.
  • किचन की दीवारों पर कभी काला रंग भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से खराब परिणाम मिल सकते हैं.
  • किचन का मुख्य दरवाजा हमेशा पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा की दीवार पर बनाना चाहिए.

Kitchen-me-kis-colour-ka-granite-lgana-chahie-kaise-tiles (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की किचन में किस कलर का ग्रेनाइट लगाना चाहिए तथा किचन में कैसा टाइल्स लगाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह किचन में किस कलर का ग्रेनाइट लगाना चाहिए / किचन में कैसा टाइल्स लगाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद  

Shailesh Nagar

Leave a Comment