किस महीने में लड़का होता है – जाने क्या कहते है बड़े से बड़े डॉक्टर साहब

किस महीने में लड़का होता हैजाने क्या कहते है बड़े से बड़े डॉक्टर साहब – जब कोई महिला गर्भवती होती है. तो महिला और परिवार के मन में सबसे पहले यही सवाल आता है की पेट में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की. पेट में पल रहे बच्चे के बारे में पहले से जानना भारत में क़ानूनी अपराध माना जाता हैं. इसलिए कोई भी अपने गर्भ का परिक्षण नही करवा सकता हैं.

लेकिन गर्भावस्था के दौरान कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं. जिससे यह जाना जा सकता है की गर्भ में लड़का है या लड़की.

Kis-mahine-me-ladka-hota-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की किस महीने में लड़का होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

किस महीने में लड़का होता है

महिला गर्भवती होने के बाद लड़का हो या लड़की सभी लोग नौवें महीने में ही होते हैं. लेकिन लड़का होने के कुछ लक्षण हमने नीचे बताए हैं. जिससे आप जान सकते है की गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की.

उलटी कम होना                              

जब भी कोई महिला गर्भवती होती हैं. तो उलटी होना एक सामान्य बात मानी जाती हैं. लेकिन ऐसा माना जाता है की गर्भवती महिला को अगर उलटी कम हो रही हैं. तो मान लीजिए की गर्भ में लड़का हैं. और अगर अधिक मात्रा में उलटी हो रही हैं. तो मान लीजिए की लड़की हैं.

गर्भ का आकार

ऐसा माना जाता है की अगर गर्भ में लड़का है. तो महिला के पेट का आकार लंबा होता हैं. जो नीचे की तरफ अधिक होता हैं. और अगर लड़की हैं. तो पेट का आकार गोलाई में होता हैं. जो सामने की तरफ अधिक दिखाई देता हैं.

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

चेहरे पर मुहांसे और कील होना

अगर आपके चेहरे पर कील मुहांसे अधिक मात्रा में हो रहे हैं. आपकी आँखों के नीचे काले घेरे बन रहे हैं. तो ऐसा माना जाता है की पेट में लड़का हैं. क्योंकि लड़की होने पर यह समस्या नहीं होती हैं. और होती भी हैं तो काफी कम होती हैं.

Kis-mahine-me-ladka-hota-h (3)

यूरिन का कलर

अगर किसी गर्भवती महिला के यूरिन का कलर अधिक पीला हैं. तो ऐसा माना जाता है की गर्भ में लड़का हैं. लेकिन किसी गर्भवती महिला के यूरिन का कलर हल्का पीले रंग का हैं. तो ऐसा माना जाता है की गर्भ में लड़की हैं.

मुड स्विंग होना

गर्भावस्था के दौरान मुड का स्विंग होना सामान्य बात मानी जाती हैं. मतलब की महिला कुछ देर के लिए खुश तो कुछ देर के लिए चिडचिडी दिखेगी. लेकिन मुड स्विंग होना जल्दी जल्दी हो रहा हैं. तो ऐसा माना जाता है की गर्भ में लड़का हैं. और किसी महिला का मुड सामान्य ही बना रहता हैं. तो ऐसा माना जाता है की गर्भ में लड़की हैं.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

खाने की इच्छा

गर्भावस्था में महिला को अलग अलग स्वाद का खाना खाने की इच्छा अधिक होती हैं. जैसे की कभी खट्टा खाने का मन होता हैं. तो कई बार मीठा या नमकीन खाने का मन होता हैं. लेकिन ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी के दौरान चटपटा और नमकीन खाने का मन हो रहा हैं. तो पेट में पल रहा शिशु लड़का हैं.

हाथ पैर की स्थिति

अगर गर्भवस्था के दौरान हाथ पैर की त्वचा शुष्क और ठंडी हो जाती हैं. तो ऐसा माना जाता है की गर्भ में लड़का हैं. जबकि लड़की होने पर ऐसा कुछ नहीं होता हैं.

स्तन का आकार

गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण स्तन के आकार में परिवर्तन होता है. अगर महिला का दाया स्तन अधिक बड़ा और भारी हैं. और बायां स्तन छोटा हैं. तो ऐसा माना जाता है की गर्भ में लड़का हैं.

Kis-mahine-me-ladka-hota-h (1)

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की किस महीने में लड़का होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह किस महीने में लड़का होता हैजाने क्या कहते है बड़े से बड़े डॉक्टर साहब आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स -सम्पूर्ण जानकारी (दस्तावेज ,लाभ ,आवेदन )

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Shailesh Nagar

Leave a Comment