किस जुर्म में कौन सी धारा लगती है – सम्पूर्ण जानकारी

किस जुर्म में कौन सी धारा लगती हैसम्पूर्ण जानकारी – भारत में अगर कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार का अपराध करता हैं. तो अपराधी का अपराध देखते हुए उसके लिए धारा तय की जाती हैं. और उस धारा के आधार पर अपराधी को सजा सुनाई जाती हैं. यह धाराएं भारत के प्रत्यके नागरिक के लिए एक समान होती हैं.

फिर वह चाहे कोई भी नेता, अभिनेता या फिर गरीब परिवार का व्यक्ति ही क्यों ना हो. सभी के लिए एक समान धारा लगाई जाती हैं. वैसे भारत के संविधान में काफी सारी धाराएं तय की गई हैं.

kis-jurm-me-konsi-dhara-lagti-he (3)

लेकिन आज हम आपको कुछ मुख्य धारा और जुर्म के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. तो यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की किस जुर्म में कौन सी धारा लगती है. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

किस जुर्म में कौन सी धारा लगती है   

कुछ मुख्य धारा और जुर्म के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

आईपीसी सेक्शन 140

अगर कोई व्यक्ति अवैध रूप से हथियार रखता हैं. तो यह धारा लगाई जाती हैं. इसमें आपको 2 साल तक की सजा हो सकती हैं.

आईपीसी सेक्शन 510

अगर आप सार्वजनिक स्थान पर शराब पीकर हंगामा करते हैं. तो आप पर यह धारा लगाई जाती हैं. इस जुर्म के लिए आपको 24 घंटे की सजा हो सकती हैं.

आईपीसी सेक्शन 420

अगर आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी करते हैं. या फिर फ्रोड आदि करते हैं. तो आप पर यह धारा लग सकती हैं. इस प्रकार के जुर्म के लिए आपको 7 साल तक की सजा हो सकती हैं.

मृत्यु के बाद वसीयत की वैधता / भारत में एक वसीयत को चुनौती देने के लिए सीमा अवधि 

आईपीसी सेक्शन 295

अगर आप किसी धार्मिक स्थल का अपमान करते हैं. या फिर धार्मिंक स्थल को नुकसान पहुंचाते हैं. तो आप पर यह धारा लग सकती हैं. इस जुर्म के लिए आपको 2 साल तक की सजा और जुर्माना हो सकता हैं.

आईपीसी सेक्शन 489B

अगर आप जाली नोट जान बुझकर चलाने की कोशिश करते हैं. तो आप पर यह धारा लग सकती हैं. इस प्रकार के जुर्म के लिए आपको 10 साल तक की जेल की सजा और जुर्माना हो सकता हैं.

kis-jurm-me-konsi-dhara-lagti-he (1)

आईपीसी सेक्शन 509

अगर आप किसी महिला को इशारा करते हैं. या फिर बोलकर या आवाज में किसी महिला को परेशान करते हैं. तो आप पर यह धारा लग सकती हैं. इस जुर्म के लिए आपको 1 साल तक की जेल की सजा और जुर्माना हो सकता हैं.

आईपीसी सेक्शन 147

अगर आप सार्वजनिक स्थल या किसी भी स्थल पर दंगा करते हैं. तो आप पर यह धारा लगाई जाती हैं. इस प्रकार के जुर्म के लिए आपको 2 साल की जेल की सजा और जुर्माना दोनों हो सकता हैं.

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स -सम्पूर्ण जानकारी (दस्तावेज ,लाभ ,आवेदन )

आईपीसी सेक्शन 279

अगर आप गलत तरीके से खराब ड्राइविंग करते हैं. जिसमें लोगो की जान को खतरा हैं. तो ऐसे जुर्म के लिए यह धारा लगाई जाती है. इस प्रकार के जुर्म के लिए आपको 6 महीने की जेल की सजा और जुर्माना दोनों ही सकता हैं.

आईपीसी सेक्शन 359

अगर आप किसी भी व्यक्ति का अपहरण करते हैं. तो आप पर यह धारा लगाई जाती हैं. इस प्रकार के जुर्म के लिए 7 साल की जेल और जुर्माना दोनों ही हो सकता हैं.

आईपीसी सेक्शन 300

अगर आप किसी की हत्या करते हैं. तो आप पर आईपीसी सेक्शन 300 धारा लगाई जाती हैं. इसके लिए आपको उम्र कैद जेल की सजा भी हो सकती हैं.

आईपीसी सेक्शन 376

अगर आप किसी स्त्री का बलात्कार करते हैं. तो आपको आईपीसी सेक्शन 376 के तहत सजा सुनाई जाती हैं.

आईपीसी सेक्शन 378

चोरी करने के आरोप में अपराधी को आईपीसी सेक्शन 378 धारा के तहत सजा सुनाई जाती हैं.

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

आईपीसी सेक्शन 309

अगर व्यक्ति आत्म हत्या करने की कोशिश करता हैं. तो ऐसे व्यक्ति पर आईपीसी सेक्शन 309 धारा के तहत सजा सुनाई जाती हैं. आत्म हत्या करना भी गुनाह माना जाता हैं. इसलिए इस प्रकार की धारा निर्धारित की गई हैं.

आईपीसी सेक्शन 312

अगर कोई महिला गर्भपात करवाती हैं. तो आईपीसी सेक्शन 312 के तहत महिला को सजा सुनाई जाती हैं.

आईपीसी सेक्शन 302

यह धारा भी हत्या करने के मामले में लगाई जाती हैं.

आईपीसी सेक्शन 307

अगर कोई व्यक्ति अन्य व्यक्ति की हत्या करने की कोशिश करता हैं. तो आईपीसी सेक्शन 307 धारा के तहत सजा सुनाई जाती हैं.

kis-jurm-me-konsi-dhara-lagti-he (2)

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की किस जुर्म में कौन सी धारा लगती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह किस जुर्म में कौन सी धारा लगती है सम्पूर्ण जानकारी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है – Central government servant, Army & Police 

Shailesh Nagar

2 thoughts on “किस जुर्म में कौन सी धारा लगती है – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment