किराये के घर में जाने का शुभ मुहूर्त कैसे निकाले – सम्पूर्ण जानकारी

किराये के घर में जाने का शुभ मुहूर्त कैसे निकालेसम्पूर्ण जानकारी – जब हम अपने खुद के घर में या किराये के घर में प्रवेश करते हैं. तो इस बात का विशेष ध्यान रखते है की शुभ मुहूर्त में गृह प्रवेश किया जाए. शुभ महूर्त में किया गया गृह प्रवेश हमारे आगे के जीवन में शांति लेकर आता हैं. अगर हम शुभ मुहूर्त में गृह प्रवेश करते है. तो वह घडी हमारे लिए खुशहाली तथा शांति लेकर आती हैं.

Kiraye-ke-ghar-me-jane-ka-shubh-muhurt-kaise-nikale (1)

काफी लोग किराये के मकान में रहते हैं. उन्हें बार-बार घर बदलना पड़ता हैं. ऐसे में उन्हें शुभ मुहूर्त भी निकालना होता हैं. लेकिन काफी लोगो को किराये के मकान में जाने का शुभ मुहूर्त निकालना नहीं आता हैं. अगर आपको भी किराये के मकान में जाने का शुभ मुहूर्त निकालना नहीं आता हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की किराये के घर में जाने का शुभ मुहूर्त कैसे निकाले तथा किराए के मकान में गृह प्रवेश कैसे करें. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

किराये के घर में जाने का शुभ मुहूर्त कैसे निकाले

अगर आप किराये के मकान में गृह प्रवेश कर रहे है. तो किसी अच्छे से ज्योतिष से मुहूर्त निकालकर गृह प्रवेश कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप स्वयं किराये के घर के लिए शुभ मुहूर्त निकालना चाहते हैं. तो आपके पास ज्योतिष पंचाग होना जरूरी हैं. ज्योतिष पंचाग में वार, ग्रह, नक्षत्र, मास, लग्न, तिथि आदि के बारे में लिखा होता हैं. जिसके माध्यम से आप शुभ मुहूर्त निकाल सकते हैं.

ज्योतिष पंचाग के अनुसार वार, मास, नक्षत्र, लग्न, तिथि आदि सब एक दिन एक साथ मिलते हैं. और उस दिन कोई दोष नहीं है. तो ऐसे योग को शुभ योग माना जाता हैं. ऐसे शुभ मुहूर्त पर आप किराये के घर में प्रवेश कर सकते हैं.

Kiraye-ke-ghar-me-jane-ka-shubh-muhurt-kaise-nikale (3)

किराए के मकान में गृह प्रवेश कैसे करें

किराए के मकान में गृह प्रवेश करने से पहले नीचे दी गई कुछ वास्तु टिप्स ध्यान में रखे.

  • अगर आप किराए के घर में प्रवेश कर रहे है. तो सबसे पहले यह देख ले की रसोईघर नोर्थ वेस्ट या साउथ इष्ट में होना चाहिए. इस दिशा में मौजूद रसोईघर शुभ फलदायी माना जाता हैं.
  • दक्षिण, दक्षिण-पूर्व तथा दक्षिण पश्चिम मुख्य द्वार वाले किराये के मकान लेने से बचे.
  • अगर आप किराये का घर ले रहे हैं. तो उत्तर-पूर्व मुख्य द्वार वाला घर लीजिए. यह दिशा शुभ मानी जाती हैं.
  • किराये का मकान लेने से पहले इस बात का भी ध्यान रखे की आपका मास्टर बेडरूम साउथ वेस्ट में होना चाहिए.
  • जिस घर में साउथ वेस्ट दिशा में बालकनी मौजूद हैं. वैसा किराये का मकान लेने से बचना चाहिए. बालकनी के लिए यह दिशा अशुभ मानी जाती हैं. इसके अलावा कोई भी दिशा में बालकनी होगी तो चलेगा.
  • बाथरूम तथा किचन नोर्थ इष्ट में न हो इस बात का भी ध्यान रखे. किचन और बाथरूम के लिए वास्तु के हिसाब से यह दिशा सही नहीं मानी जाती हैं. इस दिशा के सिवाय अन्य दिशा में बाथरूम तथा किचन अच्छा माना जाता हैं.
  • वास्तु शास्त्र के हिसाब से इन सभी बातों को ध्यान में रखके किराये का मकान लेने से शुभ फल की प्राप्ति होती हैं. तथा ऐसे मकान आपके लिए शुभ माने जाते हैं.
  • अब किराये के मकान में गृह प्रवेश करने के दिन अपने घर में मुख्य द्वार पर अशोक के पत्ते लगाए.
  • घर की किसी कुंवारी लड़की के हाथों घर के रसोईघर में कलश आदि की स्थापना करे.
  • इसके पश्चात अपने इष्टदेव को याद करके उनकी पूजा अर्चना करे.

Kiraye-ke-ghar-me-jane-ka-shubh-muhurt-kaise-nikale (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की किराये के घर में जाने का शुभ मुहूर्त कैसे निकाले तथा किराए के मकान में गृह प्रवेश कैसे करें. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह किराये के घर में जाने का शुभ मुहूर्त कैसे निकाले / किराए के मकान में गृह प्रवेश कैसे करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment