कर्ज मुक्ति के लिए रामायण की चौपाई / सुख संपति के लिए चौपाई

कर्ज मुक्ति के लिए रामायण की चौपाई / सुख संपति के लिए चौपाई – कई बार हमे हमारी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण कही से कर्ज लेना पड़ता हैं. वैसे तो इस दुनिया में कोई भी यह नहीं चाहेगा की उन्हें कर्ज लेना पड़े. लेकिन कई बार किसी भी मज़बूरी के कारण हमे कर्ज लेने की आवश्यकता पड़ जाती हैं.

लेकिन कर्ज लेने के बाद कर्ज को उतार पाना बहुत ही कठिन काम हो जाता हैं. एक बार हम कर्ज तो ले लेते हैं. लेकिन फिर कर्ज से मुक्त नही हो पाते हैं. लेकीन हमारे पुराने शास्त्रों में कुछ ऐसी रामायण की चौपाई बताई गई हैं. जिसके जाप से हमें बड़े से बड़े कर्ज से मुक्ति मिलती हैं.

Karj-mukhti-ke-lie-ramayan-ki-chaupae (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कर्ज मुक्ति के लिए रामायण की चौपाई बताने वाले हैं. इसके अलावा इसके जाप की विधि भी आपको बताने वाले हैं. साथ साथ आपको इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करेगे. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कर्ज मुक्ति के लिए रामायण की चौपाई

कर्ज मुक्ति के लिए रामायण की चौपाई हमने नीचे बताई हैं.

रिधि सिधि संपति नदीं सुहाई।
उमगि अवध अंबुधि कहुँ आई।।

यह कर्ज मुक्ति के लिए रामायण की बहुत ही प्रभावशाली और कारगर चौपाई मानी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की इस चौपाई के जाप से आपको कर्ज से मुक्ति मिलती हैं.

अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं. और अपने जीवन में आ रही बाधा और आर्थिक तंगी को दूर करना चाहते हैं. तो ऐसे में आपको इस चौपाई का पाठ करना चाहिए. इस चौपाई का पाठ आपको रोजाना सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद करना हैं.

इस रामायण की चौपाई से आपके जीवन में जितना भी कर्ज होगा उतर जायेगा. इसके अलावा आपकी गरीबी दूर होगी और आपको आर्थिक तंगी से भी मुक्ति मिलेगी.

रात में बिल्ली देखने से क्या होता है?  महान पंडित से जाने

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए रामायण की चौपाई

अगर आप धन की कमी का सामना कर रहे है. काफी कोशिश करने के बाद भी आपको धन की प्राप्ति नही हो रही हैं. और आप माता लक्ष्मी के आशीर्वाद की प्राप्ति चाहते हैं. तो ऐसे में आप नीचे बताई गई रामायण की चौपाई का पाठ कर सकते हैं.

जिमि सरिता सागर मंहु जाही।
जद्यपि ताहि कामना नाहीं।।
तिमि सुख संपत्ति बिनहि बोलाएं।
धर्मशील पहिं जहि सुभाएं।।

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए यह रामायण की चौपाई सबसे अच्छी मानी जाती हैं. अगर आप सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद इस चौपाई का पाठ करते हैं. तो आपको अवश्य ही लक्ष्मी की प्राप्ति होती हैं.

Karj-mukhti-ke-lie-ramayan-ki-chaupae (1)

सुख संपति के लिए चौपाई

अगर आप जीवन में काफी मेहनत कर रहे हैं. फिर भी आपको संपति और धन की प्राप्ति नही हो रही हैं. तो ऐसे में आप नीचे बताई गई चौपाई का पाठ कर सकते हैं.

भव भेषज रघुनाथ जसु सुनहि जे नर अरू नारि।
तिन्ह कर सकल मनोरथ सिद्ध करहि त्रिसरारी।।

यह सुख संपति पाने के लिए काफी प्रभावशाली चौपाई मानी जाती हैं. अगर आप सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद रोजाना इस चौपाई का पाठ करते हैं. तो इससे आपकी धन संपदा में वृद्धि होती हैं.

स्त्री की नाभि छूने से क्या होता है | नाभि पर किस करने से क्या होता है

ज्ञान और विद्या की प्राप्ति के लिए चौपाई

अगर आप पढाई की तैयारी कर रहे हैं. और आपको पढाई में सफलता नही मिल रही हैं. तो ऐसे में आप ज्ञान और विद्या की प्राप्ति के लिए आप नीचे दी गई चौपाई का पाठ कर सकते हैं.

गुरु ग्रह गए पढ़न रघुराई।
अलपकाल विद्या सब आई ।।

विद्या और ज्ञान की प्राप्ति के लिए आप इस चौपाई का पाठ कर सकते हैं. इस पाठ से आपकी बुद्धि में वृद्धि होती हैं. अगर आप रोजाना स्नान आदि करने के बाद इस चौपाई का अपनी इच्छा अनुसार अधिक बार पाठ करते हैं. तो इससे आपके ज्ञान में वृद्धि होगी.

मनोकामना पूर्ति के लिए चौपाई

अगर आप आपके मन की सभी मनोकामना पूर्ण करना चाहते हैं. तो मनोरथ सिद्धि के लिए आप नीचे बताई गई चौपाई का पाठ कर सकते हैं.

भव भेषज रघुनाथ जसु सुनहि जे नर अरू नारि।
तिन्ह कर सकल मनोरथ सिद्ध करहि त्रिसरारी।।

मनोकामना पूर्ति के लिए यह चौपाई प्रभावशाली मानी जाती हैं. अगर आप रोजाना स्नान आदि करने के बाद इस चौपाई का पाठ करते हैं. तो आपकी सभी प्रकार की मनोकामना पूरी होगी.

Karj-mukhti-ke-lie-ramayan-ki-chaupae (3)

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कर्ज मुक्ति के लिए रामायण की चौपाई बताई है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा कर्ज मुक्ति के लिए रामायण की चौपाई  / सुख संपति के लिए चौपाई आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

Shailesh Nagar

Leave a Comment