कनखजूरा जहरीला होता है या नहीं / कनखजूरा काटने पर क्या होता है

कनखजूरा जहरीला होता है या नहीं / कनखजूरा काटने पर क्या होता है – बदलते मौसम के साथ हमें हमारे घर में काफी सारे विभिन्न प्रकार के कीड़े मकोड़े देखने को मिलते हैं. जो की हमारे लिए कई बार भयंकर भी साबित हो सकते हैं. लेकिन एक जिव ऐसा भी हैं. जो अक्सर हमारे घर में देखने को मिलता हैं. जिसे हम कनखजूरा कहते हैं.

इसके ढेर सारे पैर होते हैं. और खासकरके बारिश के मौसम में हमारे घर में देखने को मिलती हैं. कई बार तो यह जिव गंदी जगह पर पनपने लगता हैं. लेकिन यह जिव हमारे लिए काफी भयानक भी माना जाता हैं.

Kankhajura-jahrila-hota-h-ya-nhi (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कनखजूरा जहरीला होता है या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कनखजूरा जहरीला होता है या नहीं

जी हाँ, आपके आसपास दिखाई देने वाला यह जिव जिसे हम कनखजूरा कहते हैं. यह जहरीला होता हैं. ऐसा माना जाता है की कनखजूरा में जहर होता हैं. और इसके काटने से हमारे शरीर में इसका जहर फ़ैल भी सकता हैं.

हालाँकि कनखजूरा जहरीला जरुर होता हैं. लेकिन इसका जहर ज्यादा असरकारक नही होता हैं. लेकिन इसके जहर से कुछ कॉम्प्लिकेशंस हो सकते हैं. काफी लोगो में कनखजूरा का जहर काफी भयंकर परिणाम देने वाला भी माना जाता हैं.

ऐसा माना जाता है कनखजूरा जिस जगह पर आपको काटता हैं. उस जगह पर जहर छोड़ता हैं. और इस वजह से आपको असहनीय दर्द का भी सामना करना पड़ सकता हैं. इसका जहर आपको मौत के घाट तो नही उतार सकता हैं. लेकिन फिर भी देखा जाए तो जहरीला होने के कारण यह जिव हमारे लिए भयानक ही माना जाता हैं.

चेहरे पर घी लगाने के नुकसान क्या है / चेहरे पर घी कब लगाना चाहिए

कनखजूरा काटने के घरेलू उपचार

अगर कनखजूरा काट ले तो आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

सेंधा नमक

कनखजूरा एक एसा जिव हैं. जो हमारे कान में चला जाता हैं. अगर कनखजूरा कान में चला जाए तो ऐसे में आप थोड़े से पानी में सेंधा नमक डालकर उस पानी की कुछ बुँदे अपने कान में डाले. इससे कनखजूरा कान से बाहर आ जायेगा.

हल्दी पाउडर

अगर किसी को कनखजूरा काट लेता हैं. तो प्रभावित जगह पर हल्दी पाउडर, घी और सेंधा नमक तीनो को मिश्रित करके लगा ले. इससे कनखजूरा का जहर आपके शरीर में फैलने से रुक जाएगा. और काटने वाली जगह को जल्द ही आराम मिलेगा.

Kankhajura-jahrila-hota-h-ya-nhi (1)

छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा कौनसी है / बच्चों के चुन्ने काटने का घरेलू इलाज 

चीनी पाउडर

कई बार कनखजूरा हमारे शरीर पर चिपक जाता हैं. इसके बाद निकलने का नाम ही नही लेता हैं. ऐसे में आप उस जगह पर चीनी या चीनी पाउडर जिसे हम बुरा भी कहते हैं वह डाल दे. कनखजूरा शरीर के उस जगह पर निकल जायेगा.

लहसुन

अगर किसी को कनखजूरा काट लेता हैं. तो थोड़ी सी लहसुन और प्याज लेकर पीसकर अच्छे से लेप बना ले. अब इस लेप को प्रभावित जगह पर अच्छे लगा ले. इससे कनखजूरा के काटने से होने वाला दर्द और उसका जहर फैलने से रुक जायेगा.

प्याज

अगर कनखजूरा काट लेता हैं. तो एक प्याज का छोटा सा टुकड़ा काटकर उसकी पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को कनखजूरा ने कटा है उस जगह पर लगा से. इससे काटने का असर काफी हद तक कम हो जायेगा.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

कनखजूरा काटने पर क्या होता है

कनखजूरा काटने पर आपको नीचे बताए गए कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

  • कनखजूरा काटने पर सबसे पहले आपको थकावट होती हैं. कई बार तो कनखजूरा के काटने का असर अधिक होने पर आपको चक्कर आदि भी आने लगते हैं.
  • कनखजूरा काटने के बाद आपको काटने वाले हिस्से पर असहनीय दर्द हो सकता हैं.
  • कनखजूरा काटने के बाद आपके शरीर में ऑक्सीजन का संचालन कम होने लगता हैं. या फिर ऑक्सीजन का संचालन धीमा पड़ जाता हैं.
  • कनखजूरा के काटने के बाद आपको शरीर में एंठन जैसा महसूस हो सकता हैं.
  • ऐसा माना जाता है कई बार कनखजूरा के काटने पर अधिक मात्रा में जहर फ़ैल जाने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो सकती हैं.

अगर कनखजूरा काट लेता हैं. या फिर शरीर से चिपक जाता हैं. इसके अलावा काम में चला जाता हैं. तो तुरंत ही बीना देरी किये डॉक्टर से संपर्क करे और अपना इलाज करवाए.

Kankhajura-jahrila-hota-h-ya-nhi (3)

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की कनखजूरा जहरीला होता है या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा कनखजूरा जहरीला होता है या नहीं / कनखजूरा काटने पर क्या होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment