कान का पर्दा कितने दिन में ठीक होता है – कान के ऑपरेशन में कितना खर्चा आता है

कान का पर्दा कितने दिन में ठीक होता हैकान के ऑपरेशन में कितना खर्चा आता है – हमारे कान में एक पर्दा होता हैं. जिसे कान का पर्दा कहा जाता हैं. यह एक पतला सा उत्तक होता हैं. जो हमारे मध्य कान में जीवाणु और गंदगी को जाने से रोकता हैं. यह कान का पर्दा हमारे मध्य कान का बचाव करता हैं.

यह पर्दा काफी पतला होने की वजह से कई बार क्या होता है की कान का पर्दा फट जाता हैं. कान का पर्दा फटने के पीछे काफी सारे कारण होते है. जैसे की किसी भी संक्रमण के कारण या कान पर चोट लगने के कारण कान का पर्दा फट सकता हैं.

Kan-ka-parda-kitne-din-me-thik-hota-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कान का पर्दा कितने दिन में ठीक होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कान का पर्दा कितने दिन में ठीक होता है

कान का पर्दा फट जाने के बाद बीना ऑपरेशन के इसे ठीक होने में लगभग एक से दो सप्ताह का समय लगता हैं. अगर किसी भी कारण से कान का पर्दा फटता हैं. ऐसी स्थिति में आपके कान से लिक्विड टाइप पदार्थ निकलने लगता हैं.

जैसे ही आपका कान का पर्दा बीना ऑपरेशन के ऐसे ही ठीक हो जाता हैं. तो यह पदार्थ निकलना बंध हो जाता हैं. लेकिन जब यह पदार्थ एक से दो सप्ताह के भीतर भी निकलना बंध नही होता हैं. तो मान लीजिए की आपका कान का पर्दा ठीक नही हुआ हैं.

ऐसे में आपको किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. वह कान के पर्दे का अन्य उपाय से उपचार कर सकते हैं. या फिर कान के पर्दे का ऑपरेशन करके कान के पर्दे को ठीक करते हैं.

Kan-ka-parda-kitne-din-me-thik-hota-h (2)

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

कान के ऑपरेशन में कितना खर्चा आता है

कान के ऑपरेशन में कितना खर्चा आएगा यह आपके शहर और अस्पताल पर निर्भर करता हैं. अगर आप आपके आसपास के किसी निजी अस्पताल में कान का ऑपरेशन करवाते हैं. तो यह अस्पताल पर निर्भर करता है की वह ऑपरेशन के लिए कितना चार्ज वसूल करते हैं.

लेकिन अगर देखा जाए तो निजी अस्पताल में कान के ऑपरेशन का कम से कम 15 से 20 हजार खर्चा हो जाता हैं. लेकिन अगर आप किसी सरकारी अस्पताल या फिर किसी संस्थान आदि से कान का ऑपरेशन करवाते हैं. तो यह फ्री में या फिर काफी कम खर्चे में भी हो सकता हैं.

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

कान का पर्दा फटने के कारण

कान का पर्दा फटने के काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसमें से कुछ मुख्य कारण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • कान का पर्दा फटने का सबसे बड़ा कारण संक्रमण माना जाता हैं. कान में संक्रमण होने के कारण कान से सफ़ेद रंग का चिपचिपा पदार्थ निकलने लगता हैं. इस पदार्थ के निकलने के कारण कान के पर्दे पर दबाव आता हैं. और इस वजह से कई बार कान का पर्दा फट जाता हैं.
  • कई बार हम कान साफ करने के लिए कान में किसी भी वस्तु को डालकर कान साफ करते हैं. तो ऐसी वस्तु के डालने से भी कान का पर्दा फट जाता हैं.
  • कई बार तेज आवाज भी कान का पर्दा फटने का कारण बनती हैं.
  • अगर आपके कान को किसी भी वजह से चोट लग जाती हैं. या किसी दुर्घटना में कान पर अधिक चोट आ जाती हैं. तो इस वजह से भी कान का पर्दा फट सकता हैं.

कान का पर्दा फटने के लक्षण

कान का पर्दा फटने के मुख्य लक्षण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • कान में असहनीय दर्द होना
  • कान से कम सुनाई देना
  • कान से सफ़ेद रंग का मवाद निकलना
  • कान में दर्द के कारण चक्कर आना
  • उलटी और मतली की परेशानी उत्पन्न होना
  • कान में सिटी बजने जैसी आवाज आना

अगर आपको कान में इस प्रकार का कोई भी लक्षण दीखता हैं. तो ऐसे में आपको किसी भी डॉक्टर का तुरंत संपर्क करना चाहिए. क्योंकि यह सभी लक्षण कान के पर्दे के फटने के लक्षण माने जाते हैं.

Kan-ka-parda-kitne-din-me-thik-hota-h (3)

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कान का पर्दा कितने दिन में ठीक होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कान का पर्दा कितने दिन में ठीक होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment