कान बहने पर क्या नहीं खाना चाहिए – कान बहने का घरेलू इलाज

कान बहने पर क्या नहीं खाना चाहिए – कान बहने का घरेलू इलाज – कई बार हम देखते है की कान बहने की समस्या पैदा हो जाती हैं. जिसमे कान में से पीले या सफ़ेद रंग का मवाद निकलने लगता हैं. कान बहने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. लेकिन कान में चोट लगना और कान में संक्रमण होना कान बहने के मुख्य कारण माने जाते हैं.

कान बहने की समस्या पैदा होने पर कई बार हमें कान के अंदर असहनीय दर्द भी होता हैं. ऐसे में हमें कान का इलाज करवाने की जरूरत पड़ती हैं. कान बहने की समस्या पैदा होने पर हमें कुछ खान पान पर ध्यान रखने की सलाह दी जाती हैं.

Kan-bahne-par-kya-nhi-khana-chahie (2)

जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. तो इन सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कान बहने पर क्या नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कान बहने पर क्या नहीं खाना चाहिए

कान बहने की समस्या पैदा होने पर हमें आइसक्रीम, कोल्ड्रिंक, ठंडा पानी, अरबी बेगन, मिर्च, खटाई, चावल, उड़द की दाल आदि चीज़ वस्तु खाने से बचना चाहिए. यह सभी वस्तु खाने से कान बहने की समस्या और अधिक जटिल हो सकती हैं. और आपको असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ सकता हैं.

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

कान बहने पर क्या करें / कान बहने का घरेलू इलाज

कान बहने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपको कान बहने की समस्या हैं. तो आपको एक माजूफल लेकर अच्छे से पीस लेना हैं. अब इसको आधे कप जितने सेब के सिरके में अच्छे से उबाल लेना हैं. इसके बाद मिश्रण गुनगुना होने पर छानकर इसकी दो बूंद कान में डालनी है. इस उपाय से आपका कान बहने बंद हो जायेगा.
  • तिल का तेल और हुलहुल का तेल दोनों को मिलाकर अच्छे से अग्नि पर तपा ले. इसके बाद गुनगुना होने पर इस मिश्रण वाले तेल की दो से चार बूंद अपने कान में डाले. यह उपाय करने से आपकी कान बहने की समस्या खत्म हो जाएगी.
  • कान को बहने से रोकने के लिए एक ग्राम जितना हरताल बर्किय पाउडर लीजिए. अब इसे आधे कप जितने सरसों के तेल में अच्छे से उबालकर छान लीजिए. इस तेल को अपने कान में डालिए. यह उपाय करने से कान का बहना रुक जाता हैं.
  • कान को बहने से रोकने के लिए थोडा सा मेथी दाना लीजिए. और उसको पीस लीजिए. अब थोडा सा दूध लेकर मेथी दाना पाउडर को दूध में अच्छे से उबाल लीजिए. इसके बाद गुनगुना होने पर छानकर इसकी दो बूंद कान में डालिए. इससे आपका कान बहने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.
  • कान को बहने से रोकने के लिए नीम का तेल भी काफी फायदेमंद होता हैं. नीम के तेल को रुई में भिगोकर बहते हुए कान में डाले. इससे आपको अवश्य ही कान बहने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.
  • दूध तथा चुने के पानी को मिश्रित करके दोनों को एक साथ उबाल ले. अब इस पानी को कान में डाले. इससे आपको कान बहने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

Kan-bahne-par-kya-nhi-khana-chahie (1)

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

कान बहने की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

कान बहने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ एंटीबायोटिक दवाई ले सकते हैं. लेकिन बीना किसी डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवाई नही लेनी चाहिए. क्योंकि इन सभी दवाइयों के काफी सारे साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.

इसलिए कान बहने पर सबसे पहले डॉक्टर से जांच करवाए. इसके बाद डॉक्टर की सलाह अनुसार दवाई का सेवन करे.

कान बहने से बचाव

कान बहने की समस्या से दूर रहने के लिए नीचे दी गई बातो को ध्यान में रखे.

  • किसी भी संक्रमित व्यक्ति पास जाने से बचे.
  • कान में किसी भी प्रकार की नुकीली वस्तु डालने से बचे.
  • समय समय पर अपने कान की जांच करवाते रहे. और रोजाना अपने कानो को नहाते समय साफ़ करे.
  • अधिक शोर वाली जगह पर जाने से बचे.
  • नहाने के बाद आपके कानो को अच्छे से साफ़ करे. क्योंकि नहाने के बाद पानी हमारे कानो में अधिक समय तक रहता हैं. जिससे संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ जाता हैं.

Kan-bahne-par-kya-nhi-khana-chahie (3)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कान बहने पर क्या नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कान बहने पर क्या नहीं खाना चाहिए कान बहने का घरेलू इलाज आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Shailesh Nagar

Leave a Comment