कलेजे में दर्द के घरेलू उपाय – 5 सबसे असरदार उपाय जाने

कलेजे में दर्द के घरेलू उपाय – 5 सबसे असरदार उपाय जाने – कई बार हम देखते है कि हमारे कलेजे में अचानक से दर्द उठने लगता है. कई बार यह दर्द हल्का सा तो कई बार यह दर्द काफी तेज होता है. कलेजे में दर्द होने के पीछे काफी सारी कारण हो सकते है. कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आपके पेट में गैस बनती है. तो इसका सीधा असर आपके कलेजे पर पड़ता है.

Kaleje-ke-dard-ke-gharelu-upay (1)

गैस की वजह से कलेजे पर दबाव आता है. और इस कारण कलेजे में दर्द होने लगता है. इसके अलावा अधिक खांसी और बलगम होने पर भी कलेजे में दर्द हो सकता है. लेकिन आप समय रहते कुछ घरेलू उपाय करके कलेजे के दर्द को ठीक कर सकते है.

ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कलेजे में दर्द के घरेलू उपाय बताने वाले है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुड़ी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है.

तो आइए हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

कलेजे में दर्द के घरेलू उपाय

कलेजे में दर्द के कुछ घरेलू उपाय हमने नीचे बताए है

कलेजे के दर्द में हल्दी वाला दूध पीए

अगर आपको कलेजे में दर्द हो रहा है. तो हल्दी वाला दूध आपके लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में ऐंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है. जो आपके दर्द को कम करता है. अगर आप सुबह के समय एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पीते है. तो आपका कलेजे का दर्द काफी हद तक ठीक हो जाएगा.

कलेजे के दर्द में बादाम वाला दूध पीए

कई बार खाने वाली नली में एसिड बन जाता है. इस वजह से कलेजे में दर्द शुरू हो जाता है. अगर एसिड की वजह से कलेजे में दर्द हो रहा है. तो आपको सुबह के समय बादाम वाला दूध पीना चाहिए. इससे आपको काफी हद तक कलेजे के दर्द में राहत मिलेगी.

Kaleje-ke-dard-ke-gharelu-upay (2)

नींद की गोली कहां मिलेगी | नींद की गोली ऑनलाइन आर्डर कैसे करे

कलेजे के दर्द में नींबू वाला पानी पीए

कई बार पेट में गैस बनने से आपको कलेजे में दर्द हो सकता है. गैस के कारण कई बार कलेजे पर दबाव आता है. और इस कारण कलेजे में दर्द पैदा होता है. अगर गैस बनने के कारण कलेजे में दर्द हो रहा है.

तो आपको एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर पी लेना है. यह उपाय आपको सुबह के समय खाली पेट ही करना है. इससे आपके कलेजे का दर्द खत्म हो जाएगा.

कलेजे के दर्द में सिकाई करे

सिकाई से आप काफी हद तक कलेजे के दर्द से छुटकारा पा सकते है. अगर आपको कलेजे में दर्द हो रहा है. तो जिस जगह पर दर्द हो रहा है. उस जगह पर सिकाई करनी चाहिए.

कपड़े को गर्म पानी या तवे पर रखकर आप प्रभावित जगह पर सिकाई कर सकते है. सिकाई से आपको तुरंत आराम मिलेगा. यह उपाय आपको कम से कम दिन में दो बार करना है.

पद्म विभूषण में कितनी राशि दी जाती है – सम्पूर्ण जानकारी

कलेजे के दर्द में गर्म पानी पीए

गर्म पानी हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह हमारे पेट में मौजूद बीन उपयोगी तत्वों को दूर करता है. कई बार खांसी, छाती में बलगम और जुकाम की वजह से अचानक से कलेजे में दर्द होने लगता है.

ऐसे में अगर आप गर्म पानी पीते है. तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. साथ साथ यह आपके कलेजे के दर्द को भी ठीक करता है.

तो यह कुछ घरेलू उपाय थे. जो आपके कलेजे के दर्द को काफी हद तक ठीक कर सकते है. लेकिन अगर आपको कलेजे में अधिक दर्द हो रहा है. तो आपको बीना देरी किए किसी एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. और डॉक्टर से ट्रीटमेंट शुरू करवाना चाहिए.

कलेजे में जलन के कारण

  • कलेजे में जलन काफी कारण से हो सकती है. कुछ मुख्य कारण हमने नीचे बताए है.
  • अगर आप अधिक खाना खा लेते है. तो इस वजह से कलेजे में जलन होती है.
  • अगर आप अधिक तेल और मिर्च मसाले वाला भोजन खाते है. तो आपको कलेजे में जलन हो सकती है.
  • अधिक जंकफूड और डब्बापैक चीज़े खाने से भी कलेजे में जलन होता है.
  • अगर आप किसी भी समय भोजन ले रहे है. तो इस कारण भी कलेजे में जलन हो सकता है.
  • बासी खाना खाने से भी कलेजे में जलन हो सकती है.

Kaleje-ke-dard-ke-gharelu-upay (3)

रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है – Central government servant, Army & Police

निष्कर्ष                   

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कलेजे में दर्द के घरेलू उपाय बताए है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कलेजे में दर्द के घरेलू उपाय – 5 सबसे असरदार उपाय जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment