कच्चे चावल खाने का मन क्यों करता है / कच्चे चावल खाने से कौन सी बीमारी होती है

कच्चे चावल खाने का मन क्यों करता है / कच्चे चावल खाने से कौन सी बीमारी होती है – काफी लोगो को कच्चा चावल खाने का मन होता हैं. यह एक बीमारी मानी जाती हैं. जिसे पाइका नाम से जाना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की यह बीमारी होने पर मरीज कच्चा चावल खाने का आदि बन जाता हैं. और जब तक कच्चा चावल नहीं खाता हैं. मरीज बेचैन रहता हैं.

कच्चा चावल खाने का मन होना. इसके पीछे काफी सारे कारण माने जाते हैं. ऐसे ही कुछ मुख्य कारण के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Kacche-chawal-khane-ka-man-kyo-karta-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कच्चे चावल खाने का मन क्यों करता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कच्चे चावल खाने का मन क्यों करता है

कच्चे चावल खाने का मन होना इसके पीछे काफी सारे कारण होते हैं. जिसमें से कुछ मुख्य कारण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपको कच्चे चावल खाने का मन हो रहा हैं. तो यह पाइका नामक बीमारी होने का लक्षण माना जाता हैं. कुछ डॉक्टर का मानना है की यह बीमारी होने पर मरीज कच्चा चावल खाने का आदि बन जाता हैं. और जब तक कच्चा चावल नही खाता हैं. तब तक बेचैन रहता हैं.
  • कई बार गर्भवती महिलाओं को भी कच्चे चावल खाने का मन होता हैं. ऐसा माना जाता है की महिला के गर्भवती होने पर उसके हारमोंस में बहुत तेजी से बदलाव होता हैं. ऐसी स्थिति में महिला को कच्चा चावल खाने का मन होता हैं.
  • अगर कोई व्यक्ति अधिक मानसिक स्ट्रेस लेता हैं. या फिर मानसिक विकार का शिकार बना हैं. तो ऐसे लोगो को भी कच्चा चावल खाने का मन होता हैं.
  • कुछ डॉक्टर का मानना है की शरीर में खनिज और विटामिन की कमी के कारण भी ऐसा होता हैं. जब शरीर में विटामिन और खनिज तेजी से कम होने लगता हैं. तब व्यक्ति को कच्चा चावल खाने का मन होता हैं.
  • अगर कोई व्यक्ति कम्पलिसिव डिसऑर्डर नामक बीमारी से पीड़ित हैं. तो इस बीमारी में भी कच्चा चावल खाने का मन होता हैं.

इस प्रकार की कुछ विभिन्न परिस्थितियों में कच्चा चावल खाने का मन होता हैं. अगर आपको भी कच्चा चावल खाने का मन कर रहा हैं. तो ऐसे में आपको डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए. इसके लिए आप किसी साइकोलोजिस्ट की सलाह ले सकते हैं. वह आपको कुछ दवाइयां आदि देकर आपका इलाज कर सकते हैं.

Kacche-chawal-khane-ka-man-kyo-karta-h (2)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

कच्चे चावल खाने से कौन सी बीमारी होती है

कच्चे चावल खाने से आप कुछ बीमारियों के शिकार बन सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

पाचन की बीमारी

कच्चे चावल खाने से आपको पेट से जुडी और पाचन की बीमारी हो सकती हैं. कच्चे चावल में लेक्टिन नामक प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. जिससे आपको पाचन संबंधित बीमारी हो सकती हैं.

पथरी की बीमारी

कुछ डॉक्टर का मानना है की अधिक मात्रा में कच्चे चावल खाने से पथरी की बीमारी हो सकती हैं.

शारीरिक कमजोरी

कच्चा चावल खाने से आपके एनर्जी में कमी आ सकती हैं. इससे आपको अधिक थकान लग सकती हैं. कच्चा चावल खाने से आप शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं. इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता हैं. शारीरिक कमजोरी के कारण आपको थकान हो सकती हैं. और आप अन्य बीमारियों के शिकार बन सकते हैं.

फ़ूड पोइजनिंग की समस्या

कच्चे चावल में बैसिलस सिरस नामक बैक्टीरिया अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप कच्चे चावल खाते हैं. तो आपको फ़ूड पोइजनिंग हो सकता हैं. जिससे आपको पेट से जुडी बीमारियां हो सकती हैं.

Kacche-chawal-khane-ka-man-kyo-karta-h (3)

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कच्चे चावल खाने का मन क्यों करता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कच्चे चावल खाने का मन क्यों करता है / कच्चे चावल खाने से कौन सी बीमारी होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

1 thought on “कच्चे चावल खाने का मन क्यों करता है / कच्चे चावल खाने से कौन सी बीमारी होती है”

Leave a Comment