ज़ुकाम का खुद इलाज करने के तरीके – 7 सबसे चमत्कारी इलाज जाने

ज़ुकाम का खुद इलाज करने के तरीके – 7 सबसे चमत्कारी इलाज जाने – बदलते मौसम के साथ जुकाम होना एक आम बीमारी मानी जाती हैं. जुकाम की बीमारी एक ऐसी बीमारी हैं. जो हमे कभी भी किसी भी समय हो सकती हैं. जुकाम होने के पीछे काफी सारे कारण होते हैं. लेकिन वायरल इन्फेक्शन के कारण कई बार हमे जुकाम हो जाता हैं.

Jukam-ka-khud-ilaj-karne-ke-tarike (2)

जुकाम हमे कभी भी हो सकता हैं. इसलिए हम हर बार डॉक्टर के पास नही जा पाते हैं. ऐसे में आप खुद जुकाम का इलाज कर सके ऐसे ही कुछ तरीके आज हम आपके लिए लेकर आये हैं. इन तरीको को जानने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ज़ुकाम का खुद इलाज करने के तरीके बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

ज़ुकाम का खुद इलाज करने के तरीके

जुकाम का खुद इलाज करने के कुछ तरीको के बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

शहद और नींबू से जुकाम का इलाज

शहद और नींबू आसानी से आपके किचन में मिल जाते हैं. इस वस्तु से आप खुद जुकाम का इलाज कर सकते हैं. अगर आपको जुकाम हो गया हैं. तो आधा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और एक चुटकी जितना इलायची पाउडर लीजिए. और तीनो को अच्छे से मिला लीजिए.

अब इस पेस्ट को दिन में दो बार सुबह और शाम चाट लीजिए. यह उपाय एक से दो दिन करने से ही आपका जुकाम चुटकियो में खत्म हो जाएगा.

Jukam-ka-khud-ilaj-karne-ke-tarike (1)

हल्दी वाले दूध से जुकाम का इलाज

जुकाम होने पर आपको हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. इससे आपको जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलता हैं. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं. जुकाम बैक्टीरिया के इन्फेक्शन के कारण होता हैं.

ऐसे में अगर आप हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं. तो आपको जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलता हैं. जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीकर सोना चाहिए.

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

आंवला से जुकाम का इलाज

जुकाम का इलाज करने में आंवला भी काफी फायदेमंद माना जाता हैं. आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं. अगर आप जुकाम की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो आपको आंवले के रस का सेवन करना चाहिए.

मसाले वाली चाय से जुकाम का इलाज

अगर आपका जुकाम सामान्य हैं. तो मसाले वाली चाय पीने से भी आपका जुकाम खत्म हो सकता हैं. खुद जुकाम का इलाज करने के लिए आपको मसाले वाली चाय पीनी चाहिए. अगर आप चाय में काली मिर्च, अदरक, तुलसी के पत्ते आदि डालकर चाय पीते हैं. तो आपको काफी हद तक जुकाम की समस्या में राहत मिलती हैं.

अलसी से जुकाम का इलाज करे

जुकाम का इलाज करने में अलसी काफी अच्छी मानी जाती हैं. जुकाम का इलाज करने के लिए अलसी को सबसे पहले अच्छे से पानी में उबाल ले. इसके बाद इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिला ले. अब इस मिश्रण का सेवन करे. इससे आपको जुकाम की समस्या से बहुत जल्दी छुटकारा मिलता हैं.

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

अदरक से जुकाम का इलाज करे

जुकाम का इलाज करने के लिए अदरक काफी लाभदायी माना जाता हैं. अदरक से जुकाम का इलाज करने के लिए सबसे पहले अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर ले. अब इसमें थोडा सा नमक मिला ले. अब इस मिश्रण का सेवन करे. इससे आपको जुकाम की बीमारी से छुटकारा मिलता हैं.

लहसुन से जुकाम का इलाज करे

जुकाम का इलाज करने के लिए लहसुन भी काफी अच्छी मानी जाती हैं. भुनी हुई लहसुन को दिन में दो बार खाने से आपको जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

Jukam-ka-khud-ilaj-karne-ke-tarike (3)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ज़ुकाम का खुद इलाज करने के तरीके बताए है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह ज़ुकाम का खुद इलाज करने के तरीके – 7 सबसे चमत्कारी इलाज जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

Shailesh Nagar

Leave a Comment