जल्दी शादी होने के लक्षण क्या है – सम्पूर्ण जानकारी

जल्दी शादी होने के लक्षण क्या हैसम्पूर्ण जानकारी – कई बार किसी व्यक्ति की उम्र शादी के योग्य हो जाने के पश्चात भी शादी नहीं हो पाती हैं. तो कई बार किसी व्यक्ति की शादी उम्र से पहले ही हो जाती हैं. ऐसा होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. लेकिन ऐसा माना जाता है की कई बार कुंडली में ग्रहों की स्थिति सही नहीं होने की वजह से व्यक्ति के जीवन में शादी को लेकर बाधा आदि आती रहती हैं. और उसकी शादी देरी से होती हैं.

jldi-shadi-hone-ke-lakshan-kya-h (2)

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रह अच्छे चल रहे हो. तो उनकी शादी जल्दी हो जाती हैं. शादी जल्दी या देरी से होना हमारी कुंडली के ग्रह पर निर्भर करता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की जल्दी शादी होने के लक्षण क्या है. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

जल्दी शादी होने के लक्षण क्या है

अगर आपकी शादी जल्दी हो रही हैं. तो इसके पीछे काफी सारे कारण और लक्षण हो सकते हैं. जैसे की ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है की आपके ग्रह की चाल सही नहीं है. या फिर आपके ग्रह सही जगह मौजूद नहीं हैं. तो देरी से शादी हो सकती है. लेकिन आपके ग्रह नक्षत्र सही जगह पर मौजूद हैं. तो आपकी शादी जल्दी होने की संभावना बनती हैं.

इसके अलावा जिनकी कुंडली में गुरु की स्थिति अनुकूल जगह पर हैं. यानि की गुरु सही जगह पर मौजूद हैं. तो ऐसे लोगो की शादी जल्दी होने की संभावना होती हैं. क्योंकि गुरु को विवाह का कारक माना जाता हैं.

लेकिन जिन लोगो को शादी में देरी हो रही हैं. और वह जल्दी शादी करना चाहते हैं. तो नीचे दिए गए आसान उपाय करके अपनी शादी जल्दी कर सकते हैं.

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है – 5 आश्चर्यजनक फायदे जाने

हनुमान जी की पूजा करे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई बार व्यक्ति मांगलिक होने पर उसकी शादी में देरी होती हैं. कुंडली में से मांगलिक दोष को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करनी चाहिए. तथा हनुमान जी मंदिर जाकर उन्हें सिंदूर आदि अर्पित करना चाहिए.

इसके अलावा मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखना चाहिए. और उन्हें घी और गेहूं के आंटे के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. यह उपाय करने से व्यक्ति की शीघ्र ही शादी के योग बनते हैं.

कन्या की शादी में गुप्तदान करे

कई बार शनि देवता के बुरे प्रभाव के कारण भी व्यक्ति की शादी में बाधा उत्पन्न होती हैं. शनि देव को शांत करने के लिए शनिवार के दिन एक कपडे में काला तिल, लोहा, साबुत उड़द इन तीन वस्तु को बांधकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करना चाहिए. तथा किसी कन्या की शादी में अपनी इच्छा अनुसार गुप्त दान करे. यह उपाय करने से शनि देवता की कृपा से शादी के योग बनते हैं.

पीला पहने और पीला खाए

गुरु ग्रह को विवाह का कारक माना जाता हैं. कई बार गुरु की स्थिति अनुकूल नही होने के कारण शादी विवाह में बाधा उत्पन्न होती हैं. गुरु की स्थिति को सही करने के लिए आपको गुरुवार का व्रत करना चाहिए.

तथा गुरुवार के दिन पीला खाना जैसे की चने की दाल, केला, केसर, हल्दी आदि का सेवन करे. तथा पीले वस्त्र धारण करे. ऐसा करने से व्यक्ति का गुरु अनुकूल स्थिति में आता हैं. और चट मंगनी पट ब्याह होता हैं.

युगल देवी देवताओं की पूजा करे

शादी के योग जल्दी बनाने के लिए युगल देवी देवता की पूजा करे. जैसे की भगवान शिव, राम या कृष्ण आदि भगवान की पूजा अकेले में न करे. इनकी पूजा जोड़ी में करे. जैसे की राम-सीता, शिव-पार्वती तथा राधा-कृष्ण इस प्रकार दोनों की जोड़ी में पूजा करे. ऐसा करने पर शादी के योग जल्दी बनते हैं. और आपकी जल्दी शादी हो जाती हैं.

jldi-shadi-hone-ke-lakshan-kya-h (3)

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

जल्दी शादी होने के टोटके

अगर शादी होने योग्य उम्र हो जाने के पश्चात भी किसी लड़के या लड़की की शादी नही हो रही हैं. शादी होने में बाधा उत्पन्न हो रही हैं. शादी जल्दी नही हो रही हैं. तो ऐसे में आप कुछ टोटके कर सकते हैं.

अगर आप ऐसे टोटके करते हैं. तो अवश्य ही आपकी शादी जल्दी हो जाती हैं. शादी जल्दी होने के कुछ टोटके हमने नीचे बताए हैं. जिसे करने से शादी में आ रही बाधा खत्म होती हैं. और जल्द ही आपकी शादी हो जाती हैं.

जल्दी शादी के लिए हल्दी का टोटका करे

अगर आप अब जल्दी शादी करना चाहते हैं. तो नीचे बताया गया टोटका करे.

  • टोटका करने के लिए सबसे पहले एक पीले रंग का कपडा ले.
  • इसके बाद इस कपडे में सात पीले रंग के फुल, सात साबुत सुपारी, एक काला धागा, एक जनेऊ जिस पर सात गांठ बाँध ले, सात हल्दी की गांठ, थोड़ी सी चने की दाल और थोडा सा गुड लेकर पीले रंग के कपड़े में लपेटकर एक पोटली बना ले.
  • अब इस पोटली को आपके घर में मौजूद माता दुर्गा की प्रतिमा के पास रख दे.
  • इसके बाद जल्द शादी होने की माता से प्रार्थना करे.
  • यह टोटका करने के बाद अवश्य ही आपको अच्छी खबर मिलेगी. आपकी अच्छे जीवनसाथी के साथ शादी होगी.

जल्दी शादी करने के लिए भगवान गणेशजी को हल्दी का टिका लगाये

अगर काफी कोशिश करने के बाद भी आपकी शादी नही हो रही हैं. या फिर शादी में अडचने उत्पन्न हो रही हैं. तो ऐसे में आप रोजाना स्नान आदि करने के बाद भगवान गणेशजी को हल्दी का टिका लगाये.

यह उपाय रोज करे और गणेशजी की आराधना करे. आपके इस टोटके से अवश्य ही जल्दी शादी होगी.

जल्दी शादी करने के लिए सूर्य देवता को जल अर्पित करे

अगर आप जल्दी शादी करना चाहते हैं. तो ऐसे में आपको रोजाना सुबह के समय जल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सूर्य देवता को जल अर्पित करना चाहिए. इस उपाय को रोजाना करने से आपको सुयोग्य जीवनसाथी की प्राप्ति होती हैं.

जल्दी शादी करने के लिए हल्दी का दान करे

ऐसा माना जाता है की हल्दी का दान करने से जल्दी शादी हो जाती हैं. अगर आपकी शादी भी जल्दी नही हो रही हैं. तो गुरुवार के दिन किसी भी मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करे. इसके बाद सौ ग्राम जितनी हल्दी और थोड़े से चावल का दान करे. यह उपाय प्रत्येक गुरुवार करने से आपकी आने वाले निकट समय में जल्दी शादी हो सकती हैं.

jldi-shadi-hone-ke-lakshan-kya-h (1)

अशोक सुंदरी की पूजा कैसे की जाती है – अशोक सुंदरी कौन थी

निष्कर्ष    

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की जल्दी शादी होने के लक्षण क्या है. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह जल्दी शादी होने के लक्षण क्या है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

Shailesh Nagar

2 thoughts on “जल्दी शादी होने के लक्षण क्या है – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment