जहरीले सांप की पहचान क्या है – भारत के सबसे घातक और जहरीले सांप के नाम

जहरीले सांप की पहचान क्या है – भारत के सबसे घातक और जहरीले सांप के नाम – वैसे तो इस दुनिया में विभिन्न प्रकार के काफी सारी प्रजाति के सांप पाए जाते हैं. जिसमे से कुछ सांप जहरीले तो कुछ सांप बीना जहर के होते हैं. जो सांप जहरीले होते हैं. वह अगर किसी को काट ले तो इससे व्यक्ति की जान भी जा सकती हैं. ऐसे ही कुछ जहरीले सांप की पहचान के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं.

Jahrile-sanp-ki-pahchan-kya-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जहरीले सांप की पहचान करने का तरीका बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

जहरीले सांप की पहचान

जहरीले सांप की पहचान के कुछ तरीके हमने नीचे बताए हैं.

  • जो सांप अधिक जहरीले होते हैं. वैसे सांप चमकीले होते है. अगर आपको कोई सांप चमकीला नजर आ रहा हैं. तो मान लीजिए की वह सांप जहरीला हैं. जहरीला सांप हमेशा ही चमकदार होता हैं.
  • अगर आपके आसपास किसी व्यक्ति को सांप काट लेता हैं. और वह सांप चमकीला हैं. तो मान लीजिए की वह जहरीला सांप हैं. ऐसे में व्यक्ति को जहर चढ़ सकता हैं. इसलिए चमकीला सांप देखते ही बीना देरी किए व्यक्ति को अस्पताल ले जाए.
  • जो भी जहरीले सांप होते हैं. उन सांप का मुख साइड के हिस्से से चौड़ा होता हैं. जबकि बीना जहर वाला सांप साइड के हिस्से से थोडा दबा हुआ होता हैं.
  • जिन सांप का मुख आगे से त्रिकोणीय आकार का दीखता हैं. तो मान लीजिए की वह सांप जहरीला हैं.
  • अगर किसी को सांप काट लेता हैं. और सांप के दांत से दो निशान बनते हैं. तो मान लीजिए की वह सांप जहरीला सांप था. और अगर सांप के काटने से दो से अधिक या ज्यादा निशान बनते हैं. तो मान लीजिए की वह बीना जहर वाला सांप था.
  • जो सांप दिखने में क्रूर होते हैं. यानी मनुष्य को देखते ही उस पर जपट पड़ते हैं. और मनुष्य को काटने के लिए आगे बढ़ते हैं. तो मान लीजिए की वह सांप बहुत ही जहरीला सांप हैं.
  • जबकि जो साप बीना जहर वाला होता हैं. वह कभी भी इंसान को देखकर आगे नही बढ़ता हैं. बल्कि कही पर भी झाड़ियो के बीच छिप जाता हैं. यानी को सांप आपको देखकर काटने के लिए आगे बढ़ता हैं. वह सांप जहरीला सांप होता हैं. और जो सांप आपको देखकर अपना रास्ता खुद बना लेता हैं. या फिर कही छिप जाता हैं. तो ऐसे सांप विषैले नही होते हैं.

कुछ इस प्रकार से आप जहरीले सांप की पहचान कर सकते हैं.

फ्रिज में गैस खत्म होने के लक्षण – फ्रिज ठंडा नहीं होने का कारण 

भारत के सबसे घातक और जहरीले सांप के नाम

भारत में पाए जाने वाले सबसे घातक और जहरीले सांप के नाम हमने नीचे बताए हैं.

इन्डियन क्रेट

इंडियन क्रेट सांप भारत का सबसे जहरीला और घातक सांप माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की इसके एक बार काटने पर जितना जहर निकलता हैं. उतना जहर 60 से भी अधिक व्यक्ति की जान ले सकता हैं. भारत में इस सांप की 12 प्रजाति पाई जाती हैं. जिसमे से 5 उपप्रजाति भी पाई जाती हैं.

ऐसा माना जाता है की भारत में इस सांप के काटने से हर साल दस हजार व्यक्ति की मृत्यु होती हैं. दस हजार मौतों का यह अकेला सांप जिम्मेदार माना जाता हैं.

इंडियन कोबरा

यह भी भारत का सबसे खतरनाक और जहरीला सांप माना जाता हैं. यह सांप भारत के जंगलो में पाया जाता हैं. इसे भारत में नाग के नाम से भी जाना जाता हैं. इस प्रकार के सांप छिपकली और मेंढक खाना पसंद करते हैं. ऐसा माना जाता है की भारत में इसके काटने से लगभग 15 हजार मौत होती हैं. यह सांप काफी जगह पर पूजा भी जाता हैं.

Jahrile-sanp-ki-pahchan-kya-h (2)

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

रसेल वाइपर

यह भी भारत का सबसे घातक और जहरीला सांप माना जाता हैं. हालाँकि यह सांप इंडियन क्रेट से थोडा कम जहरीला होता हैं. इस सांप को करीवाला के नाम से भी जाना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की हर वर्ष इस सांप के काटने से लगभग 25 हजार व्यक्ति की मौत होती हैं.

किंग कोबरा

यह सिर्फ भारत का की ही नही बल्कि पूरी दुनिया में सबसे खतरनाक सांप माना जाता हैं. यह सांप अन्य सांप की तुलना में अधिक लंबा होता हैं. इस सांप की लंबाई 13 से 15 फुट  के करीब होती हैं. इस प्रकार के सांप अधिकतर जंगल और शांत जगह पर पाए जाते हैं. ऐसा माना जाता है की इस सांप के काटनें से व्यक्ति की लगभग तुरंत ही मौत हो जाती हैं.

Jahrile-sanp-ki-pahchan-kya-h (3)

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जहरीले सांप की पहचान बताई है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह जहरीले सांप की पहचान क्या है  भारत के सबसे घातक और जहरीले सांप के नाम आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

सट्टे का नंबर कहाँ से खुलता है? – सट्टा नंबर कैसे निकाले

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment