इलायची का पौधा कितने दिन में फल देता है | बड़ी इलायची का पौधा कैसे उगाये

इलायची का पौधा कितने दिन में फल देता है | बड़ी इलायची का पौधा कैसे उगाये – इलायची आपको लगभग हर एक रसोई घर में देखने को मिल जाएगी. इलायची अपने सुगंधित गुणों के कारण लगभग सभी लोगो की पसंदीदा मानी जाती हैं. इलायची सुगंध से भरपूर होने के साथ-साथ यह औषधीय गुणों से भी भरपूर होती हैं.

Ilayachi-ka-paudha-kitne-din-me-phal-deta-h-badi-paudha-kaise-ugaye (1)

इसलिए यह मनुष्य के शरीर के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं. भारतीय रसोई घर में काफी सारे व्यंजन आदि बनाने में इलायची का इस्तेमाल किया जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की इलायची का पौधा कितने दिन में फल देता है तथा बड़ी इलायची का पौधा कैसे उगाये. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

इलायची का पौधा कितने दिन में फल देता है

इलायची का पौधा एक मात्र ऐसा पौधा हैं. जो फल देने में काफी लंबा समय लगाता हैं. कुछ किसान भाइयों और वैज्ञानिकों के अनुसार इलायची का पौधा फल देने में चार वर्ष तक का समय लगा लेता हैं.

बड़ी इलायची का पौधा कैसे उगाये

बड़ी इलायची का पौधा उगाना आसान काम नहीं हैं. लेकिन फिर भी हमारे बताए अनुसार आप बड़ी इलायची उगाते हैं. तो अवश्य ही इलायची काफी अच्छे तरीके से उग जाएगी. हमने बड़ी इलायची का पौधा उगाने की संपूर्ण जानकारी नीचे प्रदान की हैं.

  • इलायची का पौधा उगाने से पहले एक बात का यह ध्यान रखे की इलायची का पौधा उगाने के लिए नये बीज का इस्तेमाल करे. पुराने बीज से उगाने में अधिक लंबा समय तथा अधिक परेशानी का सामना करना पड सकता हैं.
  • इलायची को उगाने के लिए समुद्रतट वाला इलाका होना जरूरी हैं. ताकि जमीन में नमी हमेशा के लिए बनी रहे. क्योंकि इलायची के पौधे का अच्छा विकास तब ही होता हैं. जब पानी और गर्मी समान रूप में मिलेगी.
  • इलायची का पौधा उगाने के लिए काली मिट्टी का इस्तेमाल करे. या फिर बलुई चिकनी काली मिट्टी होगी तो वहां इलायची का पौधा अच्छे से उगेगा.
  • इलायची का पौधा हमेशा फरवरी या मार्च के समय में लगाए. या फिर आप जुलाई महीने में बारिश के मौसम में भी लगा सकते हैं. इस महीने में मौसम काफी अच्छा होता हैं. जो की इलायची के पौधे के विकास के लिए अच्छा माना जाता हैं.
  • इलायची का पौधा आप जमीन में लगाए तो अच्छा रहेगा. अगर आप गमले में लगाने का सोच रहे हैं. तो आपको बड़ा गमला लेना होगा.
  • काली मिट्टी पसंद करने के बाद इस मिट्टी में 50 प्रतिशत गोबर का खाद डाले.
  • इसके पश्चात जमीन या गमले से एक फुट नीचे इलायची के बीज को डाल दीजिए. और समय समय पर पानी देते रहिए.
  • इस प्रकार से आप इलायची का पौधा लगा सकते हैं.

Ilayachi-ka-paudha-kitne-din-me-phal-deta-h-badi-paudha-kaise-ugaye (2)

काली मिर्च का पौधा कितने दिन में फल देता है

काली मिर्च का पौधा 6 से 8 महीने में फल देता हैं.

इलायची की खेती सबसे ज्यादा कहां होती है

भारत में सबसे ज्यादा केरल में इलायची की खेती होती हैं.

इलायची की खेती किस महीने में की जाती है

इलायची की खेती के लिए बारिश का मौसम सबसे अच्छा माना जाता हैं. आप भारत में जुलाई या अगस्त के आसपास इलायची की खेती कर सकते हैं.

इलायची का पौधा कैसा होता है / इलायची का पेड़ का फोटो 

इलायची का पौधा पांच से दस फिट लम्बाई वाला होता हैं. इलायची के पौधे बर्छे की आकृति वाले होते हैं. इलायची के पौधों की लम्बाई 2 फिट के करीब होती हैं. और यह गहरे हरे रंग के होते हैं.

आपकी अधिक जानकारी के लिए हमने इलायची के पेड़ का फोटो नीचे लगाया हैं.

Ilayachi-ka-paudha-kitne-din-me-phal-deta-h-badi-paudha-kaise-ugaye (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की इलायची का पौधा कितने दिन में फल देता है तथा बड़ी इलायची का पौधा कैसे उगाये. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह इलायची का पौधा कितने दिन में फल देता है / बड़ी इलायची का पौधा कैसे उगाये आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

1 thought on “इलायची का पौधा कितने दिन में फल देता है | बड़ी इलायची का पौधा कैसे उगाये”

Leave a Comment