हाई कोर्ट से जमानत कैसे मिलती है / हाई कोर्ट से जमानत कितने दिन में होती है

हाई कोर्ट से जमानत कैसे मिलती है / हाई कोर्ट से जमानत कितने दिन में होती है – आपने काफी बार जमानत शब्द सुना होगा. जब किसी व्यक्ति पर कोई अपराध लगता हैं. तो ऐसे व्यक्ति को जेल में सजा काटने के लिए भेजा जाता हैं. लेकिन किसी अपराधी पर मामूली अपराध का मामला दर्ज हैं. तो ऐसी स्थिति में हाई कोर्ट के द्वारा आरोपी को जमानत दी जाती हैं.

आरोपी को जमानत देने का मतलब यह होता है की अब उसको जेल में रहने की जरूरत नही हैं. वह जेल के बाहर भी रह सकता हैं.

High-court-se-jmanat-kaise-milti-h (2)

लेकिन हाई कोर्ट से जमानत लेने के लिए आरोपी को अपनी कोई संपति हाई कोर्ट में जमानत के तौर पर रखनी होती हैं. अगर आरोपी कोर्ट के कहने पर कोर्ट में हाजिर नही होता हैं. तो ऐसे मामले में कोर्ट के द्वारा आरोपी की संपति को जप्त कर लिया जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की हाई कोर्ट से जमानत  कैसे मिलती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

हाई कोर्ट से जमानत कैसे मिलती है

हाई कोर्ट से जमानत लेने के लिए आपको नीचे बताई गई बातो को ध्यान में रखना होगा.

  • अगर आप हाई कोर्ट से जमानत लेना चाहते हैं. या फिर हाई कोर्ट से जमानत लेने के बारे में सोच रहे हैं. तो सबसे पहले आपको एक अच्छे वकील को नियुक्त करना होगा. जो आपका केस अच्छे से लड़ सके.
  • वकील का चुनाव करने के बाद आपका वकील आपके केस को बारिकाई से स्टडी करेगा. इसके बाद वह हाई कोर्ट में आपके जमानत के लिए अपील करेगा.
  • जमानत के लिए अपील करने के लिए आपका वकील हाई कोर्ट में एक अर्जी लिखकर देगा. जिसमे आपके केस के बारे में बारिकाई से लिखा होगा.
  • हाई कोर्ट में आपकी अर्जी को ध्यान से देखा जायेगा. और इसके बाद अगर आप जमानत के योग्य होगे. आपका गुनाह मामूली होगा. तो आपको आसानी से जमानत दे दी जाएगी.
  • अगर आपका गुनाह मामूली हैं. और आप वकील के माध्यम से जमानत नही करवाना चाहते हैं. तो आप आपके आश्रित परिवार के आधार पर भी जमानत ले सकते हैं. इसके लिए आप आपका इनकम टैक्स रिटर्न की कोपी देकर भी जमानत ले सकते हैं.
  • अगर आप जमानत के लिए अर्जी लगाते हैं. और आपकी जमानत की अर्जी पर कोई भी विरोध नही करता हैं. तो ऐसी स्थिति में आपकी जल्दी जमानत हो जाती हैं. लेकिन अगर आपके सामने वाला पक्ष विरोध करता हैं. तो आपको जमानत मिलने में समय लग सकता हैं.
  • अगर आप गैर अपराध के लिए अपनी जमानत की अर्जी लगाते हैं. तो इसका फैसला कोर्ट के द्वारा लिया जाता है. इस मामले में आपको जमानत मिल भी सकती हैं. और कई बार जमानत नही भी मिलती हैं. इस प्रकार के मामले में जमानत देना कोर्ट पर निर्भर होता हैं.
  • कई बार काफी बार जमानत की अर्जी लगाने के बाद भी हाई कोर्ट के द्वारा जमानत नही दी जाती हैं. इसके पीछे भी काफी सारे कारण होते हैं.
  • अगर हाई कोर्ट को लगता है की आरोपी को जमानत मिलने के बाद वह गवाहों को परेशान करेगा. या फिर आरोपी खुद पर लगाये गए सबूत को मिटाने की कोशिश करेगा. तो इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए भी कई बार जमानत नही मिलती हैं.

High-court-se-jmanat-kaise-milti-h (3)

मानहानि का केस कब कर सकते हैं – मानहानि केस क्या होता है 

हाई कोर्ट से जमानत कितने दिन में होती है

जब आरोपी के जमानत की अर्जी हाई कोर्ट में देने के बाद दो सप्ताह के भीतर हाई कोर्ट से जमानत दे दी जाती हैं.

High-court-se-jmanat-kaise-milti-h (1)

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है हाई कोर्ट से जमानत कैसे मिलती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह हाई कोर्ट से जमानत कैसे मिलती है / हाई कोर्ट से जमानत कितने दिन में होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

फ्रिज में गैस खत्म होने के लक्षण – फ्रिज ठंडा नहीं होने का कारण

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment