हिचकी बंद करने के लिए क्या खाना चाहिए? / हिचकी बंद न हो रही तो क्या करे

हिचकी बंद करने के लिए क्या खाना चाहिए? / हिचकी बंद हो रही तो क्या करे – हिचकी आना एक सामान्य बात मानी जाती हैं. कुछ लोगो को खाना खाने के बाद हिचकी आती हैं. तो कुछ लोगो को अधिक तीखा खाना खाने से भी हिचकी आती हैं. वैसे तो हम हिचकी आने पर तुरंत ही पानी पी लेते हैं. तो इससे हिचकी आना बंद हो जाती हैं.

लेकिन आपने काफी बार देखा होगा की पानी पीने के बाद भी हिचकी बंद नही होती हैं. और वह शुरू ही रहती हैं. ऐसे में हम हिचकी से परेशान हो जाते हैं.

hichaki-band-karne-ke-lie-kya-khana-chahie (2)

लेकिन कुछ ऐसी वस्तु भी है जिसे खाकर आप अपनी हिचकी को बंद कर सकते हैं. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसी ही कुछ वस्तु के बारे में बताने वाले हैं. जिसे खाने से आप अपनी हिचकी को बंद कर सकते हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की हिचकी बंद करने के लिए क्या खाना चाहिए?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

हिचकी बंद करने के लिए क्या खाना चाहिए?

हिचकी बंद करने के लिए आप कुछ वस्तु खा सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपको हिचकी आ रही हैं. तो ऐसे में आप मिश्री खा सकते हैं. मिश्री खाने से आपको हिचकी में तुरंत ही आराम मिलता हैं.
  • इसके अलावा अगर आपको हिचकी दो से तीन दिन से आ रही हैं. और हिचकी बंद होने का नाम नही ले रही हैं. तो ऐसे में आप सोंठ पाउडर, पिप्पली पाउडर और आंवला पाउडर का मिश्रण करके उसमे मिश्री डालकर खा सकते हैं. इससे आपकी दो से तीन दिन पुरानी हिचकी भी बंद हो जाएगी.
  • अगर आपको खाना खाने के बाद हिचकी आ रही हैं. तो ऐसे में आप गुनगुने पानी में पुदीना के पत्ते, नींबू का रस और एक चुटकी नमक डालकर पी ले. इससे आपकी हिचकी बंद होती हैं. साथ साथ आपके पेट में गैस होगी तो वह भी खत्म होती हैं. और आपके पाचन में भी सुधार देखने को मिल सकता हैं.
  • अगर आपको हिचकी आ रही हैं. तो आप चुटकी भर हिंग में थोडा सा बटर मिलाकर खाने से आपकी हिचकी बंद हो जाती हैं.
  • अगर आप हिचकी से तुरंत राहत पाना चाहते हैं. तो आपको नींबू का छोटा सा टुकड़ा मुंह में रख लेना है. इससे आपकी हिचकी तुरंत ही खत्म हो जाती हैं.
  • हिचकी बंद करने के लिए आप इलायची के दाने खा सकते हैं. इससे आपको तुरंत ही हिचकी में राहत मिलती हैं.
  • अगर आपको बहुत तेज हिचकी आ रही हैं. तो एक गिलास ठंडा पानी ले और उसमे थोडा सा शहद मिला ले. और इस पानी को पीले इससे आपकी हिचकी तुरंत ही बंद हो जाती हैं.

hichaki-band-karne-ke-lie-kya-khana-chahie (1)

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को कैसे बढ़ाये – 7 सबसे अद्भुत परिणाम देने वाले उपाय जाने अभी

हिचकी बंद हो रही तो क्या करे

हिचकी बंद करने के कुछ तरीके हमने नीचे बताए है. जिसका पालन करने से हिचकी तुरंत ही बंद हो जाती हैं.

सांस रोकने की क्रिया करे

अगर आपको बहुत अधिक हिचकी आ रही हैं. और हिचकी रुकने का नाम नही ले रही हैं. तो ऐसे में आप सांस रोकने की क्रिया कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी स्थान पर चैन से बैठ जाना है. इसके बाद सांस को अपने अंदर भरकर रोककर रखना हैं. और अपनी सांस को छोड़ना हैं. इस क्रिया को दस से बीस मिनट तक करना हैं. इससे आपकी हिचकी बंद हो जाती हैं.

जीभ से क्रिया करे

अगर आपको अधिक हिचकी आ रही हैं. तो ऐसे में आप जीभ से क्रिया कर सकते हैं. इसके लिए आपको जीभ को मुंह से बाहर निकालकर बाहर की तरफ खींचना हैं. इसके बाद जीभ को सिरे से पकडकर उसे अंदर की तरफ धकेलना हैं. यह क्रिया आपको दस मिनट तक करनी हैं. इससे आपकी हिचकी बंद हो जाती हैं.

नाक से क्रिया करे

अगर पानी पीने के बाद भी आपकी हिचकी बंद नही हो रही हैं. तो ऐसे में आपको अपने नाक को अच्छे से पकडलेना हैं. और अब आपको पानी पीना हैं. नाक की इस क्रिया से आपकी हिचकी बंद हो जाती हैं.

hichaki-band-karne-ke-lie-kya-khana-chahie (3)

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है हिचकी बंद करने के लिए क्या खाना चाहिए?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा हिचकी बंद करने के लिए क्या खाना चाहिए? / हिचकी बंद हो रही तो क्या करे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment