हेपेटाइटिस बी ठीक होता है कि नहीं – हेपेटाइटिस बी का इलाज कहाँ होता है

हेपेटाइटिस बी ठीक होता है कि नहींहेपेटाइटिस बी का इलाज कहाँ होता है – हेपेटाइटिस बी एक बहुत ही भयानक बीमारी मानी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की यह एक प्रकार का वायरस होता है. जो हमारे लिवर को संक्रमित करता हैं. कई बार यह संक्रमण लंबे समय तक रहता है. तो ऐसे हेपेटाइटिस को क्रोनिक हेपेटाइटिस बी के नाम से जाना जाता है.

कई बार हेपेटाइटिस बी के लक्षण हमें दिखाई नही देते है. इस वजह से अगर इलाज में देरी की जाए तो यह संक्रमण हमारे लिवर में अधिक फ़ैल जाता हैं. जिस वजह से यह क्रोनिक बन जाता हैं. इस बार हेपेटाइटिस बी में दिखाई देने वाले लक्षण फ्लू में दिखाई देने वाले लक्षण के समान होता हैं.

Hepatitis-b-thik-hota-h-ki-nahi (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की हेपेटाइटिस बी ठीक होता है कि नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

हेपेटाइटिस बी ठीक होता है कि नहीं

कुछ डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की हेपेटाइटिस बी होने के बाद इसका जड़ मूल से ठीक होना असंभव हैं. यानी की हेपेटाइटिस बी होने के बाद जड़ मूल से ठीक नही होता हैं. हेपेटाइटिस बी एक प्रकार का वायरस हमारे लिवर को संक्रमित करता हैं. जिसे मारने के लिए अभी तक कोई भी दवाई या इंजेक्शन की शोध नही हुई हैं.

हालाँकि हेपेटाइटिस बी को रोकने के लिए इसके रोकथाम के लिए कुछ प्राथमिक उपचार किये जा सकते हैं. इसके रोकथाम के लिए कुछ दवाई या इंजेक्शन आदि दिए जा सकते हैं.

इन दवाई और इंजेक्शन आदि की मदद से लिवर में बढने वाला संक्रमण काफी हद तक कम हो जाता हैं. और आगे बढ़ने से भी रुक जाता हैं. लेकिन फिलहाल हेपेटाइटिस बी का कोई भी उपचार नही हैं. इसलिए हेपेटाइटिस बी पूर्ण रूप से कभी भी ठीक नही होता हैं.

एक बार किसी मरीज को हेपेटाइटिस बी होने के बाद उसको आजीवन दवाइयों के सहारे ही जीना पड़ता हैं. जो हेपेटाइटिस बी को आगे बढ़ने से रोकता हैं.

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है

जी हाँ, हेपेटाइटिस बी होने के बाद भी आप शादी कर सकते हैं. लेकिन हेपेटाइटिस बी होने के बाद आपको कुछ सावधानियां रखनी होती है. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर किसी मरीज को हेपेटाइटिस बी हुआ हैं. तो ऐसे मरीज को हेपेटाइटिस बी के तीन टिके लगवाने की जरुरत पड़ती हैं. यह तीन टिके लगवाने के बाद आप सुरक्षित हो जाते हैं.
  • हेपेटाइटिस बी होने के बाद यह तीन टिके लगवाने के बाद आप आपके पार्टनर के साथ शादी कर सकते हैं. और उसके साथ शारीरिक संबंध भी बना सकते हैं.
  • जब तक आप यह तीन टिके नही लगवाते है. तब तक आपको आपके पार्टनर के साथ असुरक्षित शारीरिक संबंध नही बनाना चाहिए. इससे अधिक संक्रमण का खतरा पैदा होता हैं.
  • अगर आप हेपेटाइटिस बी के मरीज हैं. तो आपको आपके पार्टनर के साथ रेजर, टूथब्रश, अन्य नुकीली वस्तु, नेल कटर आदि साझा करने से बचना चाहिए.
  • अगर आपके शरीर पर कही भी घाव या चीरा लगा है. तो ऐसी प्रभावित जगह पर पट्टी आदि बांधकर रखे.
  • हेपेटाइटिस बी का वायरस खांसने, झूठा पानी पीने या चुंबन से नही फैलता है. इसलिए आप आपके पार्टनर के साथ यह सभी क्रिया कर सकते हैं. लेकिन आपके हेपेटाइटिस बी के तीन टिके लगे होने जरूरी होते हैं.
  • हेपेटाइटिस बी के तीन टिके लगवाने के लिए आप आपके आसपास के किसी भी अस्पताल में विजिट कर सकते हैं. और डॉक्टर की राय ले सकते हैं.

Hepatitis-b-thik-hota-h-ki-nahi (3)

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

हेपेटाइटिस बी का इलाज कहाँ होता है

हेपेटाइटिस बी का इलाज करवाने के लिए आप आपके आसपास के किसी भी प्राइवेट अस्पताल या फिर सरकारी अस्पताल में जांच करवा सकते हैं. वही से आपका इलाज संभव हैं.

हेपेटाइटिस बी का खुद इलाज करने के तरीके

अगर कोई व्यक्ति हेपेटाइटिस बी से पीड़ित होता हैं. तो उसे खुद कोई भी इलाज नही करना चाहिए. क्योकि हेपेटाइटिस बी होने के बाद यह कई बार क्रोनिक हेपेटाइटिस बी हो जाता हैं. और वह काफी भयानक और जान लेवा माना जाता हैं.

इसलिए जैसे ही आपको पता चलता है की आपको हेपेटाइटिस बी हुआ हैं. तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से उपचार करवाना चाहिए.

Hepatitis-b-thik-hota-h-ki-nahi (2)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है हेपेटाइटिस बी ठीक होता है कि नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह हेपेटाइटिस बी ठीक होता है कि नहीं हेपेटाइटिस बी का इलाज कहाँ होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment