हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र – आज के कलयुग के समय में हनुमानजी को जाग्रत देवता माना जाता हैं. यानी की आज के कलयुग के समय में अगर कोई देवता इस सृष्टि में मौजूद हैं. तो वह सिर्फ हनुमानजी ही हैं. ऐसा माना जाता है की अगर हनुमानजी को सच्चे मन से याद किया जाए. और उनकी उपासना तथा पूजा की जाए. तो हनुमान जी भक्तो की सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

Hanuman-ji-ko-prasnna-karne-ke-lie-ram-mantr (1)

हनुमान जी को भगवान राम का सबसे बड़ा भक्त माना जाता हैं. अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं. तो आपको राम मंत्र का जाप करना चाहिए. राम मंत्र का जाप करने से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं. और भक्तो के सभी कष्ट दूर करके सुख प्रदान करते हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र

अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं. तो आप बहुत ही प्रभावशाली और असरकारक राम मंत्र का जाप कर सकते हैं. हमने नीचे राम मंत्र बताए हैं. साथ साथ राम मंत्र जाप करने की विधि भी बताई हैं.

राम मंत्र- 1

मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्।

वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥

राम मंत्र- 2

”अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्।

सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि॥”

राम मंत्र- 3

ॐ आपदामप हर्तारम दातारं सर्व सम्पदाम,

लोकाभिरामं श्री रामं भूयो भूयो नामाम्यहम !

श्री रामाय रामभद्राय रामचन्द्राय वेधसे

रघुनाथाय नाथाय सीताया पतये नमः !

राम मंत्र- 4

हे रामा पुरुषोत्तमा नरहरे नारायणा केशवा।

गोविन्दा गरुड़ध्वजा गुणनिधे दामोदरा माधवा॥

हे कृष्ण कमलापते यदुपते सीतापते श्रीपते।

बैकुण्ठाधिपते चराचरपते लक्ष्मीपते पाहिमाम्॥

राम मंत्र- 5

नाम पाहरु दिवस निसि ध्यान तुम्हार कपाट।

लोचन निजपद जंत्रित जाहि प्राण केहि बाट।।

यह पांच भगवान राम के राम मंत्र माने जाते हैं. अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं. इन पांच में से कोई भी राम मंत्र का जाप कर सकते हैं.

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता हैं. अगर आप चाहे तो मंगलवार के दिन प्रभु श्री राम का नाम लेकर हनुमान की उपासना तथा पूजा करके इस मंत्र का जाप अपनी इच्छा अनुसार कर सकते हैं.

अगर आप चाहे तो इस मंत्र का जाप रोजाना भी कर सकते हैं. इस मंत्र का जाप करने से आपको बल, बुद्धि की प्राप्ति होती हैं. तथा आपके सभी कष्ट दूर होते हैं. इसके अलावा आपकी सभी प्रकार की मनोकामना पूर्ण होती हैं.

Hanuman-ji-ko-prasnna-karne-ke-lie-ram-mantr (2)

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ मुख्य उपाय हमने नीचे बताए हैं.

पीपल के पत्ते का उपाय

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशानी हैं. तथा धन की प्राप्ति नही हो रही हैं. तो आपको शनिवार या मंगलवार के दिन हनुमान जी मंदिर जाकर 11 पीपल के पत्ते हनुमान जी को अर्पित करने चाहिए.

इससे आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता हैं. तथा अपार धन की प्राप्ति होती हैं. लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखे की पीपल के पत्ते खंडित नही होने चाहिए.

सिंदूर का उपाय

अगर आप शनिवार या मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करते हैं. तो आपको कष्टों से मुक्ति मिलती हैं. तथा आप आपके दुश्मनों से भी बचे रहते हैं. इससे आपको बल, बुद्धि की भी प्राप्ति होती हैं.

तुलसी का उपाय

अगर आप आपके जीवन से बहुत अधिक दुखी हैं. काफी मेहनत करने के बाद भी धन की प्राप्ति नही हो रही हैं. तो आप तुलसी का उपाय कर सकते हैं. तुलसी हनुमान जी अतिप्रिय मानी जाती हैं.

अगर आप शनिवार या मंगलवार के दिन हनुमान जी को तुलसी अर्पित करते हैं. तो इससे आपके जीवन से धन की कमी दूर होगी. और आपको अपार धन की प्राप्ति होगी. साथ साथ आपको सभी दुखो से मुक्ति मिलेगी.

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

नारियल का उपाय

अगर आपको किसी की बुरी नजर लग गई हैं. या फिर आप पर ऊपरी शाया का बुरा प्रभाव हैं. तो ऐसे में आपको शनिवार या मंगलवार के दिन हनुमान जी मंदिर जाकर सात बार अपने ऊपर से नारियल फेर लेना हैं. इसके बाद हनुमान जी के चरणों में फोड़ देना हैं. इससे आपको बुरी शक्तियों से मुक्ति मिलेगी.

Hanuman-ji-ko-prasnna-karne-ke-lie-ram-mantr (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र बताया है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

11 thoughts on “हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र”

Leave a Comment