गुटखे के दांत साफ करने की दवा कौनसी है / गुटखे के दांत कैसे साफ करें

गुटखे के दांत साफ करने की दवा कौनसी है / गुटखे के दांत कैसे साफ करें – गुटखा खाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता हैं. यह तो हम सभी लोग जानते ही हैं. फिर भी लोग गुटखा खाते हैं. गुटखा खाने से हमारी सेहत पर तो इसका बुरा असर पड़ता ही हैं. लेकिन गुटखा हमारे दांतों के लिए भी नुकसानदायी माना जाता हैं.

अगर आप लंबे समय तक गुटखा खाते हैं. तो इससे आपके दांत कमजोर पड़ते हैं. साथ साथ दांत पीले पड़ जाते हैं. जो की हमारे पुरे चेहरे को बिगाड़ देते हैं. दांत पीले होने के कारण इससे हमारा चेहरा भी भद्दा लगता हैं.

Gutkhe-ke-dant-saf-karne-ki-dwa (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गुटखे के दांत साफ करने की दवा बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गुटखे के दांत साफ करने की दवा

अगर आप गुटखे से दांत साफ़ करने की दवा खोज रहे हैं. तो ऐसी कोई भी दवा आपको नही मिलेगी जिसको लेने से आपके दांत साफ़ हो जाए. लेकिन हां अगर आप गुटखे के दांत साफ़ करना चाहते हैं. तो आपको दवा के रूप में एक पाउडर मिल सकता हैं. जिसका नाम Shiny Smile (शायनी स्माइल) हैं.

यह एक आयुर्वेदिक पाउडर आता हैं. जिसे दांत पर गिसने से यानी इससे टूथ ब्रश करने से आपके गुटखे से बिगड़े हुए दांत साफ़ हो सकते हैं.

Shiny Smile गुटखे से बिगड़े हुए दांतों को साफ़ करने के लिए ही स्पेशल बनाया गया हैं. अगर आप इसे खरदीना चाहते हैं. तो आपके आसपास के मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा. इसके अलावा यह आपको ऑनलाइन माध्यम से अमाजोन और फ्लिप्कार्ट पर भी मिल जायेगा.

अगर बात करे इसकी कीमत की तो इसका 100 ग्राम का कंटेनर आपको 230 रूपये के करीब मिल जायेगा.

Gutkhe-ke-dant-saf-karne-ki-dwa (1)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

गुटखा के दाग छुड़ाने के उपाय / गुटखे के दांत कैसे साफ करें

गुटखा खाकर आपके दांत भी बिगड़ गए हैं. तो गुटखा के दाग छुड़ाने के कुछ उपाय हमने नीचे बताये हैं. जिसे करने से आपके दांत साफ़ होगे.

  • दांतों से गुटखा के दाग छुड़ाने के लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच नींबू का रस और एक कप जितना नारियल पानी लीजिए. अब बेकिंग सोडा और नींबू के रस को अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण से ब्रश कीजिए. ब्रश हो जाने के बाद नारियल पानी से अपने दांतों को अच्छे से धो लीजिए. यह उपाय एक सप्ताह लगातार करने से गुटखा से बने दाग छुट जाते हैं.
  • इसके अलावा आप थोडा सा पानी लेकर उसमें नींबू का रस मिलाकर कुल्ला कर सकते हैं. इससे भी दांतों पर बने दाग छुट जाते हैं.
  • दांतों पर बने दाग को छुड़ाने के लिए नीम का दातुन भी काफी अच्छा माना जाता हैं. अगर गुटखा खाने से आपके दांतों पर काफी अधिक पीलापन हो गया हैं. तो ऐसे में आप नीम के दातुन से अपने दांत को साफ़ कर सकते हैं. नीम के दातुन में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. जो आपके दांत को मजबूत करने के साथ साथ आपके दांत पर बने दाग को छुड़ाने में आपकी मदद करते हैं.
  • अगर आपके दांत पर गुटखे की वजह से पीले या काले रंग की परत जम गई हैं. तो ऐसे में आप संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तो को सुखाकर उसका पाउडर बना सकते हैं. अब इस पाउडर से दांत साफ़ करने से दाग आसानी से निकल जाते हैं.
  • गुटखे के दांत साफ़ करने के लिए आप हल्दी और थोडा सा सरसों का तेल लीजिए. अब इस मिश्रण से अपने दांतों को साफ़ कीजिए. इससे भी पुराने से पुराने दांतों के दाग निकल जाते हैं.

Gutkhe-ke-dant-saf-karne-ki-dwa (3)

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गुटखे के दांत साफ करने की दवा बताई है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गुटखे के दांत साफ करने की दवा कौनसी है / गुटखे के दांत कैसे साफ करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment