गुटखा छोड़ने के लिए क्या खाना चाहिए – गुटखा छोड़ने की आयुर्वेदिक दवा

गुटखा छोड़ने के लिए क्या खाना चाहिए – गुटखा छोड़ने की आयुर्वेदिक दवा – गुटखे का नशा बहुत ही खतरनाक नशा माना जाता हैं. इसके सेवन से आपको कैंसर जैसी भयानक बीमारी हो सकती हैं. और इसके बाद इसका कोई भी इलाज भी नही हैं. एक बार गुटखे की लत लगने के बाद उसे छोड़ना भी हमारे लिए बहुत ही कठिन हो जाता हैं.

गुटखे की आदत एक ऐसी आदत हैं. जो काफी कोशिश करने के बाद भी नही छुटती हैं. लेकिन हम आपको गुटखा छोड़ने के लिए कुछ ऐसी खाने की वस्तु के बारे में बताने वाले हैं. जिसके सेवन से आपका गुटखा छुट जाएगा.

Gutkha-chodne-ke-lie-kya-khana-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की गुटखा छोड़ने के लिए क्या खाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गुटखा छोड़ने के लिए क्या खाना चाहिए

अगर आप भी गुटखा खाने की आदत से परेशान हो चुके हैं. और अब गुटखा खाने की आदत को छोड़ना चाहते हैं. तो आप आपके घर पर मौजूद कुछ वस्तु खाकर गुटखा छोड़ सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपको गुटखा खाने की आदत हैं. और गुटखा छोड़ना चाहते हैं. तो आपको आपके पास च्युगम गम रखनी होगी. जैसे ही आपको गुटखा खाने का मन होता हैं. उस दौरान आपको च्युगम गम खाना चाहिए. इससे आपकी गुटखा खाने की आदत धीरे धीरे छुट जाती हैं.
  • अगर आपको गुटखा खाने की आदत हैं. तो आपको इलायची और सौंफ साथ में रखना चाहिए. जब भी आपको गुटखा खाने का मन हो आपको इलायची और सौंफ का सेवन करना चाहिए. इससे आपको गुटखा खाने का मन नही होगा. और आपको धीरे धरे गुटखा खाने की आदत से छुटकारा मिलेगा.
  • गुटखा की आदत छुड़ाने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अजवाइन, नींबू का रस और थोडा सा काला नमक मिलाकर इसका सेवन करना हैं. इस मिश्रण को खाने से आपकी गुटखा खाने की आदत छुट जाती हैं.
  • गुटखा की आदत छुड़ाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अदरक को सुखाकर उसको पीस लेना हैं. अब जब आपको गुटखा खाने का मन होता हैं. तब इस अदरक के पाउडर का सेवन कर लेना हैं. इससे आपको गुटखा खाने की आदत से छुटकारा मिलता हैं.
  • गुटखा से छुटकारा पाने के लिए आप हरड और नींबू के रस का भी सेवन कर सकते हैं.

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

गुटखा छोड़ने के साइड इफ़ेक्ट

गुटखा छोड़ने से आपको कोई भी साइड इफेक्ट नही होते हैं.गुटखा छोड़ने के बाद आपको फायदा ही फायदा होगा. आज दिन तक ऐसा कही पर भी नही देखने को मिला हैं की गुटखा छोड़ने से किसी को कोई भी साइड इफेक्ट हुआ हैं.

हां यह बात है की गुटखा छोड़ने के बाद आपको शरीर में बेचैनी हो सकती हैं. लेकिन यह कुछ दिनों तक रहती हैं. इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नही हैं. गुटखा छोड़ने के बाद आपको फायदा ही होगा ना की कोई साइड इफेक्ट.

Gutkha-chodne-ke-lie-kya-khana-chahie (2)

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

गुटखा छोड़ने की आयुर्वेदिक दवा

अगर आप गुटखा छोड़ना चाहते हैं. तो इसके लिए आप आयुर्वेदिक दवा का भी सहारा ले सकते हैं. गुटखा छोड़ने के लिए आप नोनिको नामक आयुर्वेदिक दवाई का सेवन कर सकते हैं. यह दवा प्राकृतिक जड़ी बुट्टी से बनाई जाती हैं. और इस दवाई के सेवन से आपको गुटखा छोड़ने में मदद मिलती हैं.

अगर आप यह दवाई खरीदना चाहते हैं. तो आपको ऑनलाइन माध्यम से या फिर आपके आसपास के किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर पर से मिल जाएगी. अगर बात की जाए इसकी कीमत के बारे में तो यह आयुर्वेदिक दवाई आपको 200 रूपये के करीब मिल जाएगी. जिसमे आपको 3 कंटेनर का कोम्बो पैक मिलेगा.

Gutkha-chodne-ke-lie-kya-khana-chahie (3)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है गुटखा छोड़ने के लिए क्या खाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गुटखा छोड़ने के लिए क्या खाना चाहिए – गुटखा छोड़ने की आयुर्वेदिक दवा आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment