गुलाब की कलम किस महीने में लगाना चाहिए – देसी गुलाब की पहचान

गुलाब की कलम किस महीने में लगाना चाहिए – देसी गुलाब की पहचान – गुलाब जिसे अंग्रेजी में Rose के नाम से जाना जाता हैं. गुलाब का फुल लगभग सभी लोगो का पसंदीदा होता हैं. इसलिए तो गुलाब का फुल सभी फूलों का राजा माना जाता हैं. यह एक ऐसा सुगंधीदार पौधा है. की जो पुरे वर्ष फुल देता है.

लेकिन सर्दी के मौसम में गुलाब का फुल अधिक हरा भरा रहता हैं. सुगंध के साथ साथ गुलाब का फुल दिखने में भी काफी अच्छा लगता हैं. इसलिए यह काफी लोगो के मन को मोहित कर देता हैं.

Gulab-ki-kalam-kis-mahine-me-lgana-chahie-desi-pahchan (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की गुलाब की कलम किस महीने में लगाना चाहिए तथा गुलाब के पौधे में कौन सा खाद डालना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गुलाब की कलम किस महीने में लगाना चाहिए

गुलाब की कलम बारिश के मौसम में अर्थात अगस्त महीने के आसपास लगा लेनी चाहिए. क्योंकि गुलाब के फुल को उगने के लिए ठंडक की जरूरत होती हैं. इसके अलावा आप सर्दी के मौसम में दिसंबर के आसपास भी गुलाब की कलम लगा सकते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में गुलाब की कलम कभी नहीं लगानी चाहिए.

Gulab-ki-kalam-kis-mahine-me-lgana-chahie-desi-pahchan (2)

गुलाब के पौधे में कौन सा खाद डालना चाहिए

गुलाब का पौधा लगाने के लिए आप 50 प्रतिशत कंकरीली, लाल या काली इन तीनों में से कोई भी मिट्टी ले सकते हैं. अब इस मिट्टी में खाद के रूप में 40 प्रतिशत गोबर की सड़ी हुई खाद तथा 10 प्रतिशत वर्मी कम्पोस्ड खाद डालनी चाहिए.

देसी गुलाब की पहचान

देसी तथा विदेशी गुलाब में काफी अंतर पाया जाता हैं. देसी गुलाब अधिक गुलाबीपन वाला और लाल रंग का होता हैं. तथा विदेशी गुलाब कम लाल रंग वाला तथा विभिन्न रंगों में पाया जाता हैं. इसके अलावा देसी गुलाब सुगंध से भरपूर होता हैं. तथा विदेशी गुलाब देसी गुलाब की तुलना में कम सुगंध देता हैं.

देसी गुलाब की पंखुडियां बहुत नाजुक और कोमल होती हैं. गुलाब जल तथा गुलकंद आदि देसी गुलाब से ही बनाया जाता हैं. तथा मंदिरों में भी देसी गुलाब का ही अधिकतर इस्तेमाल होता हैं.

गुलाब का फूल घर में लगाना चाहिए कि नहीं

जी हां, आप गुलाब का फुल घर में लगा सकते हैं. वैसे तो गुलाब के फुल के ऊपर कांटे आते हैं. इसलिए कांटे वाले फुल घर में नहीं लगा सकते हैं. यह कांटे वाले फुल घर में लगाना अशुभ माना जाता हैं. लेकिन गुलाब एक पवित्र फुल होने की वजह से इसको घर में लगा सकते हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार भी भले ही गुलाब का फुल कांटेदार है. लेकिन इसको घर में लगाना शुभ माना जाता हैं. यह फुल कांटे वाला होने के बाद भी शुभ माना जाता हैं. इसलिए नी:संकोच होकर आप गुलाब का फुल अपने घर में लगा सकते हैं.

गुलाब के फुल में एक काले रंग का गुलाब का फुल भी आता हैं. कुछ लोग अपने घरों में काले रंग का गुलाब का फुल लगाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में काले रंग का गुलाब का फुल कभी नहीं लगाना चाहिए. यह बहुत अशुभ माना जाता हैं.

इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती हैं. तथा घर के सदस्य मानसिक विकार का भोग बन सकते हैं. इसलिए गुलाब का फुल घर में लगाने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखे.

गुलाब का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार गुलाब का पौधा घर में उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इस दिशा में गुलाब का फुल लगाना शुभ माना जाता हैं. अगर आप अपने घर में इस दिशा में गुलाब का फुल लगाते हैं. तो आपके घर में हमेशा के लिए सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं.

Gulab-ki-kalam-kis-mahine-me-lgana-chahie-desi-pahchan (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की गुलाब की कलम किस महीने में लगाना चाहिए तथा गुलाब के पौधे में कौन सा खाद डालना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गुलाब की कलम किस महीने में लगाना चाहिए / देसी गुलाब की पहचान आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment