गुड़ खाने से पीरियड आता है / पीरियड नहीं आने का कारण क्या हैं

गुड़ खाने से पीरियड आता है / पीरियड नहीं आने का कारण क्या हैं – महिलाओं को हर महीने पीरियड का सामना करना पड़ता हैं. लेकिन कई बार पीरियड आने से पहले ही पेट में दर्द होना शुरू हो जाता हैं. जिसे सह पाना महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल होता हैं. ऐसे में महिलाओं को लगता है की उनका पीरियड जल्दी आ जाए तो इस दर्द से छुटकारा मिल जाए.

Gud-khane-se-period-aata-h-nahi-aane-ka-karan (2)

पीरियड को जल्दी लाने के लिए कुछ महिलाएं घरेलू उपाय भी करती हैं. जिससे काफी महिलाओं को फायदा होता हैं. तो कुछ महिलाओं को इससे किसी भी प्रकार का फायदा नहीं होता हैं. ऐसे में महिलाओं को पीरियड के दौरान दर्द का सामना करना पड़ता ही हैं.

लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की गुड़ खाने से पीरियड आता है तथा पीरियड नहीं आने का कारण क्या हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

गुड़ खाने से पीरियड आता है

जी नहीं, गुड खाने से पीरियड नहीं आता हैं. उल्टा गुड खाने से आने वाला पीरियड रुक जाता हैं. अगर आप अपना पीरियड लेट करना चाहते हैं. तो आप अजवाइन के साथ गुड का सेवन कर सकते हैं. कुछ अध्ययन में पाया गया है की अजवाइन के साथ गुड का सेवन करने से महिलाओं का पीरियड लेट आता है.

कुछ महिलाओं को अचानक से कुछ काम आ जाता हैं. या फिर कही बहार जाना होता हैं. तो ऐसी स्थिति में अजवाइन के साथ गुड का सेवन करने से पीरियड का समय लेट हो जाएगा. और आपका पीरियड लेट आएगा.

लेकिन अगर आप पीरियड जल्दी लाना चाहते हैं. या फिर पीरियड की वजह से पेट में दर्द की समस्या का सामना कर रहे हैं. तो आपको अजवाइन के साथ शहद का सेवन करना चाहिए. अजवाइन और शहद को मिलाकर पानी के साथ लेने से आपके पीरियड जल्दी आ जाते हैं. और आपको पेट दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं.

Gud-khane-se-period-aata-h-nahi-aane-ka-karan (1)

पीरियड नहीं आने का कारण

पीरियड नहीं आने के कुछ मुख्य कारण हमने नीचे बताए हैं.

  • अगर आप अधिक तनाव में रहते हैं. तो आपके हार्मोन सिस्टम में बदलाव हो सकता हैं. इस कारण आपका पीरियड लेट या नहीं भी आ सकता हैं. अगर आप पीरियड समयसर लाना चाहते हैं. तो आपको स्ट्रेस फ्री रहना होगा.
  • अगर आपकी दिनचर्या सही नहीं हैं. तो आपको पीरियड आने में समस्या हो सकती हैं. इससे शरीर का सिस्टम खराब हो जाता हैं. अगर कोई अपनी शिफ्ट रात से दिन और दिन से रात की करते रहते हैं. तो ऐसे लोगो में पीरियड से संबंधित परेशानी रहती हैं.
  • अगर आपके वजन में बार-बार बदलाव हो रहा हैं. आपका वजन कभी कम या कभी अधिक ज्यादा हो रहा हैं. तो ऐसी स्थिति में पीरियड नहीं आने की संभावना बनती हैं.
  • अगर आप अन्य किसी बीमारी से पीड़ित हैं. और उस बीमारी के लिए किसी भी प्रकार की दवाई ले रहे हैं. तो ऐसी दवाई के असर के कारण आपका पीरियड नहीं आने की संभावना बनती हैं.

पीरियड आने के संकेत

पीरियड आने से पहले आपको नीचे दिए गए कुछ संकेत दिख सकते हैं.

  • अगर आप थकान महसूस करते है. या फिर आपको नींद नहीं आती हैं. तो यह पीरियड आने का संकेत माना जाता हैं.
  • अगर आपको पेट में भारी-भारी सा महसूस हो रहा हैं. या फिर पेट में दर्द जैसा महसूस हो रहा हैं. तो यह पीरियड आने का संकेत माना जाता हैं.
  • पीरियड आने के कुछ दिन पहले आपको सिरदर्द होने की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.
  • अगर आपके मुड में बार-बार बदलाव हो रहा हैं. तो यह भी पीरियड आने का संकेत माना जाता हैं.

Gud-khane-se-period-aata-h-nahi-aane-ka-karan (3)

निष्कर्ष             

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की गुड़ खाने से पीरियड आता है तथा पीरियड नहीं आने का कारण क्या हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुँच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गुड़ खाने से पीरियड आता है / पीरियड नहीं आने का कारण क्या हैं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

2 thoughts on “गुड़ खाने से पीरियड आता है / पीरियड नहीं आने का कारण क्या हैं”

  1. इसमे बहुत सारे अच्छी इन्फॉर्मेशन दे गई जो युजफुल रहेगी ब्लॉग बहुत पसंद आ गया.Thank you so much

    Reply

Leave a Comment