गोखरू काढ़ा किडनी के लिए कितना फायदेमंद है – गोखरू काढ़ा बनाने की विधि

गोखरू काढ़ा किडनी के लिए कितना फायदेमंद है – गोखरू काढ़ा बनाने की विधि – किडनी हमारे अंदरूनी अंग में सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता हैं. इसलिए किडनी को स्वस्थ रखना हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता हैं. अगर किडनी किसी भी कारण से खराब हो जाती हैं. तो इस वजह से हमे अन्य काफी सारी परेशानियों को सामना करना पड़ता हैं.

किडनी खराब होने पर हमे मूत्र संबंधित समस्या का भी सामना करना पड़ता हैं. जिसमें हमे मूत्र मार्ग में जलन तथा मूत्र मार्ग में इन्फेक्शन होना आदि प्रकार की समस्या हो सकती हैं. इसलिए किडनी को स्वस्थ रखना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं.

Gokaru-kadha-kidney-ke-lie-kitna-faydemand-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की गोखरू काढ़ा किडनी के लिए कितना फायदेमंद है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गोखरू काढ़ा किडनी के लिए कितना फायदेमंद है

गोखरू का काढ़ा हमारी किडनी के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. जो की हमारी किडनी को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता हैं. ऐसा माना जाता है की गोखरू में नाइट्रेट और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. जो हमारी किडनी को स्वस्थ रखने का काम करता हैं.

किडनी की पथरी होने पर भी गोखरू काढ़ा बहुत ही फायदा देने वाला माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं. जो किडनी में मौजूद पथरी के छोटे छोटे टुकड़े करके मूत्र मार्ग से पथरी को बाहर निकाल देता हैं.

अगर आप गोखरू काढ़ा पीते हैं. तो इससे आपकी किडनी स्वस्थ होती हैं. किडनी में मौजूद विषयुक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, साथ साथ अगर कोई मरीज किडनी की पथरी से पीड़ित हैं. तो उनके लिए भी गोखरू काढ़ा बहुत ही लाभदायी माना जाता हैं.

अशोकारिष्ट कितना बोतल पीना चाहिए – अशोकारिष्ट सिरप कैसे पीना चाहिए

गोखरू काढ़ा बनाने की विधि

गोखरू काढ़ा बनाना बहुत ही आसान हैं. गोखरू काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले आपको 15 ग्राम जितने गोखरू ले लेने हैं. इसके बाद 250 ग्राम जितना पानी लेकर गोखरू को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लेना हैं.

जब तक पानी आधा नही हो जाता हैं. तब तक आपको इस मिश्रण को उबालना हैं. मिश्रण उबल जाने के बाद ठंडा होने पर इसे अच्छे से छान लेना हैं. अब आपका गोखरू काढ़ा बनकर तैयार हैं.

Gokaru-kadha-kidney-ke-lie-kitna-faydemand-h (1)

गोखरू काढ़ा पतंजलि price

अगर आप पतंजलि का गोखरू काढ़ा लेना चाहते हैं. तो इसका 100 ग्राम का पैक आपको 120 रूपये के करीब मिल जायेगा.

बियर का नशा कितनी देर तक रहता है – बियर का नशा उतारने के उपाय

गिलोय और गोखरू का काढ़ा कैसे बनाएं

गिलोय और गोखरू का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले 15-15 ग्राम गिलोय और गोखरू ले लीजिए. अब इन दोनों को अच्छे से साफ़ करके कूट लीजिए. इसके बाद 400 ग्राम जितना पानी लीजिए. इतना हो जाने के बाद कूटे हुए मिश्रण को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लीजिए. आपको यह पानी तब तक उबाल ने जब तक पानी आधा नही रह जाता.

जब पानी आधा रह जाता हैं. तो उसे ठंडा करने के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद पानी को अच्छे से छान लीजिए. अब आपका गिलोय गोखरू काढ़ा तैयार हैं. आप किडनी से जुडी बीमारी से राहत पाने के लिए इस काढ़े को पी सकते हैं. अगर आप यह काढ़ा पीते हैं. तो सुबह के समय गिलोय और गोखरू काढ़ा पीना अच्छा माना जाता हैं.

गोखरू काढ़ा ब्लड प्रेशर के लिए कितना फायदेमंद है

ब्लड प्रेशर की समस्या में गोखरू काढ़ा काफी अच्छा माना जाता हैं. अगर आप गोखरू काढ़ा पीते हैं. तो आपके मूत्र मार्ग से नमक बाहर निकलने में आपको मदद मिलती हैं. इस वजह से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता हैं. और आपको ब्लड प्रेशर की बीमारी में राहत मिलती हैं.

Gokaru-kadha-kidney-ke-lie-kitna-faydemand-h (3)

बार-बार खड़ा क्यों होता है – 5 सबसे प्रमुख कारण जाने

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है गोखरू काढ़ा किडनी के लिए कितना फायदेमंद है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गोखरू काढ़ा किडनी के लिए कितना फायदेमंद है गोखरू काढ़ा बनाने की विधि आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

                         

Shailesh Nagar

Leave a Comment