गोधन अर्क कितना पीना चाहिए – गोधन अर्क का उपयोग तथा लाभ

गोधन अर्क कितना पीना चाहिएगोधन अर्क का उपयोग तथा लाभ – गोधन अर्क के बारे में तो आप सभी लोगो ने सुना ही होगा. यह एक विशेष प्रकार की औषधि हैं. गाय के मूत्र में से जो अर्क निकाला जाता हैं. उसे ही गोधन अर्क के नाम से जाना जाता हैं.

गोधन अर्क पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की गोधन अर्क के सेवन से काफी सारी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं. कुछ चिकित्सको का मानना है की कैंसर जैसी जान लेवा बीमारी के रोकथाम के लिए भी गोधन अर्क काफी अच्छा होता हैं.

Godhan-arka-kitna-pina-chahie-upyog-labh (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की गोधन अर्क कितना पीना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गोधन अर्क कितना पीना चाहिए

अगर आप गोधन अर्क पीते हैं. तो आपको रोजाना गोधन अर्क दो चम्मच जितना यानी की 10 मिलीग्राम जितना गोधन अर्क पीना चाहिए. इसके अलावा गोधन अर्क आपकी बीमारी और बीमारी की गंभीरता पर भी निर्भर करता है की आपको गोधन अर्क कितना पीना चाहिए.

अगर आप किसी बीमारी के लिए गोधन अर्क पीते हैं. तो यह आपकी बीमारी पर निर्भर करेगा की आपको कितना गोधन अर्क पीना चाहिए.

इसके अलावा यह आपकी बीमारी की गंभीरता पर भी निर्भर करता है की आपको गोधन अर्क कितना पीना चाहिए. अगर आपकी बीमारी अधिक हैं. या फिर कुछ बीमारियां असाध्य होती हैं. ऐसी बीमारी में आपको अधिक गोधन अर्क पीने की आवश्यता पड़ती हैं.

लेकिन आपकी बीमारी गंभीर नही हैं. और जल्दी खत्म होने वाली कोई भी बीमारी हैं. तो ऐसे में आप कम मात्रा में भी गोधन अर्क पी सकते हैं.

लेकिन अगर आप गोधन अर्क पीने की सही मात्रा जानना चाहते हैं. तो सबसे पहले किसी भी अच्छे से आयुर्वेदाचार्य से आपकी बीमारी की जांच करवाए. आपकी बीमारी की जांच होने के बाद इसकी सही मात्रा के बारे में आयुर्वेदाचार्य अच्छे से बता सकते हैं. इससे आपका इलाज जल्दी और सही तरीके से हो जायेगा.

लेकिन अगर आप कोई भी सामान्य बीमारी के लिए तथा अपनी सेहत को अच्छी रखने के लिए गोधन अर्क पीते हैं. तो रोजाना दो चम्मच यानी की 10 मिलीग्राम से अधिक गोधन अर्क नही पीना चाहिए. क्योंकि पुरे दिन में इतना गोधन अर्क पीना काफी माना जाता हैं. अगर आप इससे भी अधिक गोधन अर्क पीते हैं. तो आपको शायद कोई छोटी मोटी हानि हो सकती हैं.

Godhan-arka-kitna-pina-chahie-upyog-labh (2)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

गोधन अर्क का उपयोग / गोधन अर्क के लाभ

गोधन अर्क पीने के कुछ लाभ हमने नीचे बताए हैं.

तिल्ली रोग में फायदेमंद

गोधन अर्क तिल्ली रोग में बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. जब हम शराब तथा सिगरेट आदि का सेवन करते हैं. या फिर अधिक जंक फ़ूड का सेवन करते हैं. तब हमारी पेट में गंदगी जमा होती हैं. इस वजह से इसका असर हमारे लीवर पर पड़ता हैं. और हमारे लीवर को प्रभावित करता हैं. ऐसे में तिल्ली रोग बढ़ जाता हैं.

तिल्ली रोग को बढ़ने से रोकने के लिए और पेट की गंदगी को बाहर निकालने के लिए आप गोधन अर्क पी सकते हैं. 50 ग्राम जितने गोधन अर्क में थोडा सा नमक मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करने से तील्ली रोग में फायदा होता हैं.

कैंसर के रोग में फायदेमंद

गोधन अर्क कैंसर जैसे भयानक रोग में भी फायदेमंद माना जाता हैं. कैंसर के रोकथाम में गोधन अर्क बहुत ही लाभदायी साबित होता हैं. गोधन अर्क में पोटेशियम, सोडियम, मैग्नेशियम आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो कैंसर जैसी बीमारी के रोकथाम में काफी अच्छे माने जाते हैं.

गोधन अर्क पीने से कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में हमे सहायता मिलती हैं. इसके अलावा यह कैंसर को आगे बढ़ने से भी रोकता हैं. इसलिए रोजाना सुबह के समय दो ढक्कन जितना गोधन अर्क पीना चाहिए. इससे आपको कैंसर के रोग में काफी लाभ मिलता हैं.

पेट के रोग में फायदेमंद

पेट से जुडी समस्या के लिए गोधन अर्क काफी फायदेमंद माना जाता हैं. अगर आपको एसिडिटी, कब्ज, अपच, गैस आदि की समस्या हैं. तो आपको गोधन अर्क पीना चाहिए. सुबह खाली पेट नींबू के रस और नमक के साथ गोधन अर्क पीने से आपकी पेट से जुडी यह सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं.

Godhan-arka-kitna-pina-chahie-upyog-labh (3)

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है गोधन अर्क कितना पीना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गोधन अर्क कितना पीना चाहिए गोधन अर्क का उपयोग तथा लाभ आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

बार-बार खड़ा क्यों होता है – 5 सबसे प्रमुख कारण जाने

जन्मदिन पार्टी के तरीके खोजो – 8 सबसे नए और लेटेस्ट तरीके

Shailesh Nagar

1 thought on “गोधन अर्क कितना पीना चाहिए – गोधन अर्क का उपयोग तथा लाभ”

Leave a Comment