घुटने को मोड़ने के उपाय – घुटने की सर्जरी के बाद एहतियात क्या रखे

घुटने को मोड़ने के उपायघुटने की सर्जरी के बाद एहतियात क्या रखे  – कई बार काफी लोगो में घुटने को मोड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. ऐसी स्थिति में मरीज के घुटने मुड़ते नहीं हैं. और इस वजह से मरीज को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं.

जब पीड़ित व्यक्ति घुटने को मोड़ने का प्रयास करते हैं. तो इस कारण घुटनों में सुजन की समस्या पैदा हो जाती हैं. घुटने मोड़ने के कुछ उपाय होते हैं. जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Ghutne-ko-modne-ke-upay (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घुटने को मोड़ने के उपाय बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

घुटने को मोड़ने के उपाय

अगर आपका घुटना मोड़ने में आपको परेशानी हो रही हैं. तो ऐसे में आपको घुटने मोड़ने की एक्सरसाइज करनी होगी. इस एक्सरसाइज से आपके घुटनी की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं. साथ साथ आपके घुटनों को मजबूती मिलती हैं.

घुटनों को मोड़ने की एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले आपको एक कुर्सी पर बैठ जाना हैं. और अपनी कमर को बिलकुल सीधा रखना हैं. इसके बाद अपने दोनों पैर के घुटनों को थोडा दूर दूर रखना हैं. और अपने पैरो को जमीन पर सटा देना हैं.

इसके बाद अपने दाए पैर को अपनी छाती की तरफ लेकर जाए और इसके बाद जमीन की तरफ लेते जाए. इस प्रकार की प्रक्रिया आपको दस मिनट जितनी करनी हैं. इसके बाद दुसरे पैर से भी इसी प्रकार से प्रक्रिया करनी हैं. दोनों पैर में दस-दस मिनट तक यह एक्सरसाइज करनी हैं.

घुटने नही मुड़ने की समस्या में आप यह उपाय घर बैठे ही कर सकते हैं. घुटनों की इस प्रकार की समस्या को दूर करने के लिए यह बहुत ही कारगर और प्रभावशाली एक्सरसाइज मानी जाती हैं.

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

घुटने की सर्जरी के बाद एहतियात

घुटने की सर्जरी के बाद कुछ एहतियात रखने होते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

वजन उठाने से बचे

अगर आपके घुटनों की सर्जरी हुई हैं. तो आपको वजन उठाने से बचना चाहिए. घुटनों की सर्जरी होने के बाद डॉक्टर वोकर के सहारे चलने की सलाह देते हैं. ताकि घुटनों पर अधिक वजन ना आये. इसलिए घुटनों की सर्जरी के बाद घुटनों पर अधिक वजन ना आये इसलिए वजन उठाने से बचना चाहिए.

वर्कआउट करने से बचे

काफी लोग घुटनों की सर्जरी होने के बाद वर्कआउट करना शुरू कर देते हैं. उनको ऐसा लगता है की वर्कआउट करने से उनके घुटनों की जल्दी रिकवरी हो जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं हैं.

घुटनों की सर्जरी हो जाने के बाद आपको आपके घुटनों को आराम देना चाहिए. वर्कआउट से आपके घुटने फिर से चोटिल हो सकते हैं. इसमें आपकी रिकवरी जल्दी नही होती हैं. अगर आप वर्कआउट करना चाहते हैं. तो हल्का वर्कआउट करे. आपको जोश में आकर अधिक हेवी वर्कआउट नही करना चाहिए.

Ghutne-ko-modne-ke-upay (3)

रनिंग करने से बचे

घुटनों की सर्जरी हो जाने के बाद आपको रनिंग करने से बचना चाहिए. साथ साथ आपको तेज चलने से भी बचना चाहिए. अगर आपके घुटनों की सर्जरी हुई हैं. तो आपको नीचे उठने और बैठने में भी सावधानी रखनी चाहिए. हो सके तो कुर्सी पर ही बैठे. नीचे बैठने से बचे.

इसके अलावा सीढियाँ चढने उतरने में भी सावधानी रखे. जिन सीढ़ियों में अधिक गैप है ऐसी सीढियों पर चढने से बचे.

अधिक समय तक बैठने से बचे

घुटनों की सर्जरी के बाद आपको दस दिन तक को लगातार कही पर भी बैठने से बचना चाहिए. घुटनों की सर्जरी के बाद दस तिन तक 30 से 40 मिनट तक लगातार बैठने की मनाई की जाती हैं.

अगर आप लगातार बैठेते तो इससे आपके पैरो के नीचले हिस्से में सुजन पैदा होती हैं. इससे आपको दर्द का सामना करना पड़ सकता हैं. अगर आपको कही पर भी लगातार बैठना पड़ रहा हैं. तो अपने पैरो को लटकाकर ज्यादा देर तक ना बैठे. आप किसी कुर्सी पर पैर रखकर बैठ सकते हैं.

अधिक समय तक चलने से बचे

अगर आपकी घुटनों की सर्जरी हुई हैं. तो आपको अधिक समय तक चलने से भी बचना चाहिए. अगर आप अधिक समय तक चलते हैं. तो इससे पुरे शरीर का वजन घुटनों पर आता हैं. और इससे आपकी घुटनों की समस्या और अधिक बढ़ सकती हैं.

Ghutne-ko-modne-ke-upay (1)

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घुटने को मोड़ने के उपाय बताए है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह घुटने को मोड़ने के उपायघुटने की सर्जरी के बाद एहतियात क्या रखे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

1 thought on “घुटने को मोड़ने के उपाय – घुटने की सर्जरी के बाद एहतियात क्या रखे”

Leave a Comment