गर्भ में लड़का किस तरफ हलचल करता है – गर्भ में बच्चा ज्यादा हलचल क्यों करता है

गर्भ में लड़का किस तरफ हलचल करता है – गर्भ में बच्चा ज्यादा हलचल क्यों करता है – एक महिला को गर्भवती होने के बाद अपना बहुत ही ध्यान रखना होता हैं. क्योंकि इस समय महिला का शरीर नाजुक होता हैं. गर्भवती महिला की देखभाल में परिवार वाले भी उसकी देखरेख में लग जाते हैं. जब कोई महिला गर्भवती होती हैं. तब पहले तीन महीने में गर्भ काफी छोटा होता हैं.

इसके बाद गर्भ थोडा बड़ा होता हैं. और बच्चे के अंगो विकास होने लगते हैं. लगभग छह महीने बाद गर्भ में पल रहा लड़का हलचल करना शुरू कर देता हैं. गर्भ में लड़का किस तरफ हलचल करता है.

Garbh-me-ladka-kis-taraf-halchal-karta-h (2)

इस बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की गर्भ में लड़का किस तरफ हलचल करता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गर्भ में लड़का किस तरफ हलचल करता है

गर्भ में लड़का नाभि के ऊपर हलचल करता हैं. लड़के की यह हलचल विभिन्न प्रकार की होती हैं. जैसे की लड़का गर्भ में रहते हुए किक मारता हैं. लड़का हिचकियां आदि लेना शुरू करता हैं. लड़का गर्भ में हिलना डुलना शुरू कर देता हैं.

लड़का अपने हाथो से अपने मुंह को छूता हैं. वह अपने चेहरे को हिलाना शुरू करता हैं. तो लड़का गर्भ में कुछ इस प्रकार से हलचल शुरू करता हैं.

बोलने वाले तोते की पहचान / तोता कितने दिन में बोलता है

गर्भ में बच्चा ज्यादा हलचल क्यों करता है    

गर्भ में बच्चा ज्यादा हलचल करने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसमें से कुछ मुख्य कारण हमने नीचे बताए हैं.

  • कई बार हम देखते है की काफी बच्चे गर्भ में हलचल के रूप में पेट पर ज्यादा किक मारते हैं. ऐसे बच्चो को नोकटरनल बच्चे से जाना जाता हैं. इसका मतलब होता है. रात के समय में अधिक सक्रिय हो जाना. तो इस वजह से काफी बार बच्चे ज्यादा हलचल करते हैं.
  • कई बार गर्भ में पल रहे बच्चो को भी गुस्सा आता हैं. तो इस वजह से भी वह गर्भ में ज्यादा हलचल करना शुरू कर देते हैं.
  • कई बार गर्भ में जगह कम होने के कारण बच्चे को जगह कम मिलती हैं. इस वजह से वह अपने आपको असहज महसूस करने लगता हैं. तो इस कारण भी वह गर्भ में ज्यादा हलचल करने लगता हैं.
  • कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की जैसे जैसे गर्भ में पल रहा बच्चा बड़ा होता जाता हैं. उसके दिमाग की भी वृद्धि होती रहती हैं. इस वजह से बच्चा गर्भ में समझने लगता हैं. इस कारण से वह गर्भ में ज्यादा हलचल करने लगता हैं.
  • तीसरी तिमाही के बाद एक बच्चे का वजन गर्भ में काफी तेजी से बढ़ता हैं. इस वजह से भी बच्चे की गर्भ में हलचल बढ़ जाती हैं.
  • कई बार ऐसा होता है की गर्भवती महिला खाना खाने के तुरंत बाद सोती हैं. तो बच्चा गर्भ में ज्यादा हलचल करने लगता हैं. लेकिन इसमें आपको चिंता करने की जरूरत नही हैं.

Garbh-me-ladka-kis-taraf-halchal-karta-h (1)

तालिबान किस देश का हिस्सा है – अफगानिस्तान में तालिबान क्या है

गर्भ में बच्चा कब हलचल करता है

कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का कहना है की गर्भ में 12 सप्ताह के बाद बच्चा हलचल करना शुरू करता हैं.

प्रिमैच्युर लेबर के संकेत क्या है

हमने प्रिमैच्युर लेबर के कुछ संकेत नीचे बताए हैं.

  • प्रिमैच्युर लेबर पेन में आपको अधिक ब्लड निकल सकता हैं. अगर अधिक ब्लड डिस्चार्ज होता हैं. तो ऐसे में आपको तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.
  • पानी की थेली फटना भी लेबर पेन हो सकता हैं. अगर अचानक से पानी की थेली फटती हैं. ऐसी स्थिति में आपको बीना सोचे डॉक्टर के पास पहुँच जाना चाहिए.
  • अगर आपके वजाइना के नीचे वाले भाग में अधिक दर्द हो रहा हैं. या फिर भारीपन सा लग रहा हैं. तो यह भी प्रिमैच्युर लेबर पेन का संकेत माना जाता हैं.

अगर आपको पहले से यह सभी संकेत दिखाई देते हैं. तो आपको बीना देरी किए डॉक्टर का संपर्क करना चाहिए.

Garbh-me-ladka-kis-taraf-halchal-karta-h (3)

शादी अनुदान का पैसा कब तक आएगा – शादी अनुदान हेतु आवश्यक दस्तावेज

निष्कर्ष                   

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की गर्भ में लड़का किस तरफ हलचल करता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गर्भ में लड़का किस तरफ हलचल करता है – गर्भ में बच्चा ज्यादा हलचल क्यों करता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment