गर्भ गिराने के लिए पपीता कैसे खाएं – प्रेगनेंसी में पपीता कब खाना चाहिए

गर्भ गिराने के लिए पपीता कैसे खाएं – प्रेगनेंसी में पपीता कब खाना चाहिए – सभी फलो में पपीता बहुत ही स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होता हैं. पपीता एक ऐसा फल है जिसमे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे की पपीते में फाइबर, कार्ब्ज और प्रोटीन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता हैं.

यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की पपीता खाने से शरीर में गर्माहट पैदा होती हैं. और इस वजह से अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती हैं. काफी महिलाएं गर्भ गिराने के लिए पपीता का सेवन करती हैं.

Garbh-girane-ke-lie-papita-kaise-khae (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की गर्भ गिराने के लिए पपीता कैसे खाएं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गर्भ गिराने के लिए पपीता कैसे खाएं                                  

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की पपीते में लेक्टीन नामक पदार्थ पाया जाता हैं. जिससे गर्भ गिराने में मदद मिलती हैं. इसके अलावा पपीते की तासीर गर्म मानी जाती हैं. ऐसे में अगर हम पपीता खाते हैं. तो यह हमारे शरीर में गर्माहट पैदा करता हैं. और इस गर्माहट की वजह से हमें गर्भ गिराने में मदद मिलती हैं.

अगर आप गर्भ गिराने के लिए पपीता खाते हैं. तो आपको अर्धपका यानी की ज्यादा कच्चा भी नही और ज्यादा पका भी नही ऐसा पपीता खाना चाहिए. अगर आप इस प्रकार के पपीते का सेवन करते हैं. तो आपको गर्भ गिराने में मदद मिलती हैं.

गर्भ गिराने के लिए पपीता आप कभी भी खा सकते हैं. आपको सिर्फ कच्चे पपीते का सेवन करना हैं. जैसे आप पपीता खाते है वैसे ही आपको पपीता काटकर खाना हैं.

लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखे की पपीता खाते समय सिर्फ पपीते का ही सेवन करे. पपीते के बीज और छिलके का सेवन करने से बचे. अगर आप गर्भ गिराने के लिए पपीता खाते हैं. तो कुछ दिन लगातार पपीता खाना होगा. इससे आपको गर्भ गिराने में मदद मिलेगी.

Garbh-girane-ke-lie-papita-kaise-khae (2)

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

प्रेगनेंसी में पपीता कब खाना चाहिए

प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने हो जाने के बाद आपको पपीते का सेवन नही करना चाहिए. अगर आप प्रेगनेंसी में पपीते का सेवन कर रहे हैं. तो आपको पूरा पका हुआ पपीता ही खाना हैं. अगर आप कच्चा पपीता खाते हैं. तो इससे आपका गर्भपात होने की संभावना बनती हैं.

अगर आप प्रेगनेंसी में पपीता खाते हैं. तो आपको प्रेगनेंसी के बाद पहले तीन महीने की पपीता खाना चाहिए. इसके बाद आपको पपीता नही खाना चाहिए. हालाँकि आप पूरी प्रेगनेंसी तक पपीता खा सकते हैं. लेकिन यह आपके लिए नुकसानदायी हो सकता हैं. इसलिए प्रेगनेंसी की तिमाही तक ही पपीता खाए.

प्रेगनेंसी में पपीता खाने से क्या होता है

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की प्रेगनेंसी में पपीता खाना गर्भवती महिला के लिए हानिकारक हो सकता हैं. इस दौरान पपीता खाने से गर्भपात होने की संभावना बनती हैं. यह माँ और शिशु दोनों के लिए ही खतरनाक माना जाता हैं.

ऐसा माना जाता है की पपीता बहुत ही गर्म फल होता हैं. इसके खाने से हमारे शरीर में गर्माहट पैदा होती हैं. जब भी आप प्रेगनेंसी में पपीता खाते हैं. तो यह आपके आपके पेट में हीट पैदा करता हैं. इस वजह से गर्भ गिरने का डर बना रहता हैं. इसलिए प्रेगनेंसी में पपीता खाने के लिए डॉक्टर ही मना कर देते हैं.

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

पपीता कब नहीं खाना चाहिए

कुछ विभिन्न प्रकार की कंडीशन होती हैं. उस दौरान पपीता नही खाना चाहिए. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर कोई गर्भवती महिला हैं. तो गर्भवती महिला को पपीता नही खाना चाहिए. इससे गर्भपात होने का खतरा बनता हैं.
  • अगर किसी को पाचन की समस्या हैं. और खाना डाईजेशन नही होता हैं. तो ऐसे लोगो को भी पपीता खाने से बचना चाहिए.
  • अगर किसी के शरीर की तासीर गर्म हैं. तो ऐसे लोगो को भी पपीता नही खाना चाहिए.
  • अगर किसी को शुगर की बीमारी हैं. तो ऐसे लोगो को भी पपीता खाने से दूर रहना चाहिए.
  • अगर किसी को एलर्जी की समस्या हैं. तो ऐसे लोगो को भी पपीते से दुरी बनाकर रखनी चाहिए.

Garbh-girane-ke-lie-papita-kaise-khae (3)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है गर्भ गिराने के लिए पपीता कैसे खाएं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गर्भ गिराने के लिए पपीता कैसे खाएं – प्रेगनेंसी में पपीता कब खाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment