गन्ने में fipronil के उपयोग के फायदे | गन्ने में पोटाश और सल्फर के फायदे

गन्ने में fipronil के उपयोग के फायदे | गन्ने में पोटाश और सल्फर के फायदे – हमारे देश में गन्ने की खेती काफी अच्छे पैमाने पर की जाती हैं. क्योंकि गन्ने के उपयोग से और भी काफी चीज़ वस्तु को बनाया जाता हैं. जिसमें से चीनी को मुख्य माना जाता हैं. चीनी का उत्पादन करने के लिए गन्ने की खेती करना काफी जरूरी होता हैं. गन्ने की डिमांड पुरे साल भर रहती हैं. इसलिए काफी किसान भाई गन्ने की खेती करना पसंद करते हैं.

Ganne-me-fipronil-ke-upyog-ke-fayde-potash-sulphur (1)

गन्ने की खेती मुनाफे वाली खेती भी मानी जाती हैं. मोन्सून आते आते तो किसान भाई गन्ने की खेती करने में लग जाते हैं. लेकिन गन्ने की पैदाइस मीठी होने की वजह से गन्ने का ध्यान रखना काफी जरूरी हो जाता हैं. नहीं तो गन्ने के पौधों में विभिन्न प्रकार के कीड़े लग जाते हैं. इस वजह से गन्ने की पूरी फसल बिगड़ जाती हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गन्ने में fipronil के उपयोग के फायदे बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गन्ने में fipronil के उपयोग के फायदे

Fipronil का उपयोग काफी किसान भाई करते हैं. यह एक प्रकार की दवाई होती हैं. जिसके छिटकाव से फसल को काफी सारा फायदा होता हैं. विभिन्न प्रकार की फसल की खेती में किसान भाई fipronil का उपयोग करते हैं.

Fipronil का उपयोग गन्ने की खेती में भी होता हैं. इसके उपयोग से गन्ने पर लगने वाले कीट का नाश होता हैं. अगर आप गन्ने की खेती करने के दौरान ही fipronil का उपयोग करते हैं. तो गन्ने पर कीट नही लगते हैं. और गन्ने काफी सारी बीमारियों से बच जाते हैं.

कुछ खेती एक्सपर्ट का मानना है की गन्ने की खेती करने से पहले अगर fipronil का उपयोग किया जाए. तो गन्ने की अच्छी उपज होती हैं. तथा गन्ने की वृद्धि भी जल्दी जल्दी होती हैं. fipronil से गन्ने को कुछ इस प्रकार का लाभ मिलता हैं. इसलिए काफी किसान भाई गन्ने की खेती में fipronil का उपयोग करना पसंद करते हैं.

संतरे में फूल आने की दवा कौन सी है / संतरे में लगने वाले रोग

Fipronil का उपयोग कैसे किया जाता है

गन्ने की खेती में fipronil का उपयोग करना आसान हैं. सबसे पहले आपको 200 लिटर के करीब पानी ले लेना हैं. इसके बाद 2 kg जितना fipronil पानी में मिला लेना हैं. इतना fipronil आपको एक एकड़ जमीन में छिडकाव करने के लिए ले सकते हैं.

तो इस तरीके से fipronil को पानी में मिलाकर एक एकड़ जमीन पर छिडकाव कर दे. छिडकाव करने के बाद आप चाहे तो सिंचाई भी कर सकते हैं. अगर आप सिंचाई करते हैं. तो आपके लिए और भी अच्छा रहेगा. इससे दीमक नियंत्रण में रहेगे. जिससे गन्ने की फसल और भी अधिक अच्छी होगी.

Ganne-me-fipronil-ke-upyog-ke-fayde-potash-sulphur (2)

Fipronil किन किन पर कीटो पर काम करता है

वैसे तो यह एक प्रकार की दवा हैं. जो कीटनाशक के लिए अच्छी मानी जाती हैं. वैसे तो यह सभी प्रकार के कीट का नाश करती हैं. लेकिन मुख्य रूप से गल मिज, एफिक, थ्रिप, फ्रूट बोरर, स्टीम बोरर, लीफ होपर आदि जैसे कीट पर काम करती हैं. गन्ने की फसल पर इस प्रकार कीट काफी मात्रा में लग सकते हैं. इसलिए गन्ने की खेती में fipronil काफी फायदेमंद माना जाता हैं.

पशुओं के घाव में कीड़े पड़ने की दवा, अंग्रेजी दवा तथा घरेलू दवा

गन्ने में पोटाश के फायदे                

गन्ने में पोटाश के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • गन्ने में पोटाश का उपयोग करने से गन्ना ठोस बनता हैं.
  • गन्ने में पोटाश का उपयोग करने से गन्ने में पानी की मात्रा अच्छे से बनी रहती हैं. इससे गन्ना जल्दी सूखता नही हैं. और गन्ना सुखा होने से बच जाता हैं. इससे गन्ने की पैदावार अच्छी होती हैं.
  • अगर आप गन्ने में पोटाश का उपयोग करते हैं. तो गन्ने में शक्कर की मात्रा बढ़ जाती हैं. इस वजह गन्ने में अधिक मिठाश होती हैं.

गन्ने में सल्फर के फायदे

गन्ने में सल्फर के कुछ मुख्य फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • गन्ने में सल्फर का का उपयोग करने से गन्ना अधिक रस भरा उत्पन्न होता हैं.
  • अगर आप गन्ने में सल्फर का उपयोग करते हैं. तो गन्ने की पैदावार 15 प्रतिशत तक बढ़ जाता हैं.
  • गन्ने में सल्फर का उपयोग करने से गन्ना मीठा बनता हैं.

Ganne-me-fipronil-ke-upyog-ke-fayde-potash-sulphur (3)

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय 

निष्कर्ष                   

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गन्ने में fipronil के उपयोग के फायदे बताए है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गन्ने में fipronil के उपयोग के फायदे / गन्ने में पोटाश और सल्फर के फायदे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

बच्चों के दांत जल्दी कैसे निकाले – बच्चों के दांत कब निकलना शुरू होते हैं

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

Shailesh Nagar

Leave a Comment