गंगासागर कब जाना चाहिए – गंगासागर से जुड़े रोचक तथ्य

गंगासागर कब जाना चाहिए – गंगासागर से जुड़े रोचक तथ्य – आप सभी लोगो ने गंगासागर का नाम तो सुना ही होगा. हम में से काफी लोग ऐसे होगे जिन्होंने गंगासागर के बारे में शायद ही सुना होगा. यह भारत का एक पवित्र स्थान माना जाता हैं. जो गंगा नदी और बंगाल की खाड़ी का जहां मिलन होता हैं. वहां मौजूद हैं.

अगर राज्य की बात की जाए तो यह पश्चिम बंगाल में मौजूद हैं. यह स्थान पवित्र स्थान होने की वजह से हर साल यहां लाखो की संख्या में लोग आते हैं. ऐसा माना जाता है की गंगासागर में डुबकी लगाने से और स्नान करने से मनुष्य को अश्वमेघ हवन करने जितना फल मिलता हैं.

Gangasagar-kab-jana-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की गंगासागर कब जाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गंगासागर कब जाना चाहिए

वैसे तो अगर देखा जाए तो आप पुरे वर्ष में कभी भी अपनी इच्छा अनुसार गंगासागर जा सकते हैं. लेकिन अगर आप अक्टूम्बर से फरवरी महीने के बीच में गंगासागर जाते हैं. तो आप गंगासागर का पूरा मजा ले सकते हैं.

गंगासागर पंश्चिम बंगाल में मौजूद हैं. और यहाँ पर पुरे वर्ष अधिक गर्मी बनी रहती हैं. लेकिन अक्टूम्बर से फरवरी महीने के बीच गंगासागर में कम गर्मी होती हैं. इसलिए आपको ठंडी के मौसम में गंगासागर जाना चाहिए. इसके लिए अक्टूम्बर से फरवरी का महिना गंगासागर जाने के लिए बेस्ट माना जाता हैं.

इसके अलावा आप गंगासागर का पूर्ण मजा लेना चाहते हैं. तो आप मकरसंक्रांति के दिनों में गंगासागर जा सकते हैं. क्योंकि 8 जनवरी से 14 जनवरी तक गंगासागर में मेला लगता हैं. और मेले में हर साल लाखो की संख्या में भक्तगण आते हैं. अगर आप इस समय के दौरान गंगासागर जाते हैं. तो आप पूर्ण आनंद की अनुभूति कर सकते हैं.

योगी का जनता दरबार किस दिन लगता है – जनता दरबार में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

गंगा सागर तीरथ कहां है

गंगा सागर तीरथ पश्चिम बंगाल में जहां गंगा नदी और बंगाल की खाड़ी का मिलन होता हैं. इस जगह पर गंगा सागर तीरथ मौजूद हैं.

गंगासागर में किसका मंदिर है

गंगासागर कपिल मुनि का मंदिर माना जाता हैं.

Gangasagar-kab-jana-chahie (2)

गंगासागर किस राज्य में स्थित है

गंगासागर पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल में मौजूद हैं.

गंगासागर किस जिले में स्थित है

गंगासागर पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में मौजूद हैं.

गंगासागर का मेला किस जगह लगता है

गंगासागर का मेला पश्चिम बंगाल में कपिल मुनि के आश्रम के आसपास लगता हैं. यह स्थान बंगाल की खाड़ी और गंगा नदी का मिलन जहां पर होता हैं. उस जगह पर मौजूद हैं.

मेरे पिताजी का नाम चेंज करना है आधार कार्ड से –  कैसे करे

गंगासागर में होने वाला मेला कब लगता है

गंगासागर में हर साल 8 जनवरी से लेकर 14 जनवरी के बीच मेला लगता हैं.

गंगासागर से जुड़े रोचक तथ्य

गंगासागर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य हमने नीचे बताए हैं.

  • गंगासागर बंगाल की खाड़ी और गंगा नदी का जहां मिलन होता हैं. उस जगह पर मौजूद हैं. इसके लिए इस जगह को गंगासागर के नाम से जाना जाता हैं. लेकिन यह एक टापू हैं. जो गंगा नदी के तट पर स्थित हैं.
  • गंगासागर पश्चिम बंगाल में मौजूद हैं. इस स्थान पर हर साल मकरसंक्राति के दिन मेला लगता हैं. इस मेले में हर साल लाखो की संख्या में भक्तगण आते हैं.
  • ऐसा माना जाता है की गंगासागर एक धार्मिक तीर्थ स्थान हैं. जो गंगा नदी के तट पर स्थित हैं. गंगासागर में डुबकी लगाने से और स्नान करने से अश्वमेघ हवन करने जितना लाभ मिलता हैं. और एक हजार गाय का दान करने जितना फल मिलता हैं.
  • गंगासागर के आसपास का विस्तार ग्रामीण एरिया माना जाता हैं. इस जगह पर काफी ग्रामीण लोग रहते हैं. इन लोगो की बंगाली भाषा मानी जाती हैं.
  • गंगासागर में स्नान करना बहुत ही शुभ माना जाता हैं. यह भारत देश का धार्मिक स्थान माना जाता हैं.

Gangasagar-kab-jana-chahie (2)

क्लीनिक खोलने के लिए क्या करे / क्लीनिक खोलने के नियम 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है गंगासागर कब जाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गंगासागर कब जाना चाहिए – गंगासागर से जुड़े रोचक तथ्य आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है – Central government servant, Army & Police 

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

Shailesh Nagar

Leave a Comment