फायर सिलेंडर कितने प्रकार के होते हैं – सम्पूर्ण जानकारी

फायर सिलेंडर कितने प्रकार के होते हैंसम्पूर्ण जानकारी – हम अकसर देखते है की कही पर भी छोटी-मोटी आग लगती हैं. तो फायर सिलेंडर का उपयोग किया जाता हैं. इस फायर सिलेंडर में ऐसे प्रकार के केमिकल भरे जाते हैं. जिसकी वजह से आग पर काबू पाया जा सकता हैं. और आग बुझ जाती हैं.

Fire-cylinder-kitne-prakar-ke-hote-h (1)

यह फायर सिलेंडर लाल रंग का होता हैं. लेकिन क्या आप जानते है की फायर सिलेंडर भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं. अगर नहीं जानते है तो फायर सिलेंडर के अलग-अलग प्रकार को जानने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की फायर सिलेंडर कितने प्रकार के होते हैं. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

फायर सिलेंडर कितने प्रकार के होते हैं

आपने काफी जगह पर लाल रंग का फायर सिलेंडर देखा होगा. आपको लगता है की आग बुझाने के लिए एक ही प्रकार का फायर सिलेंडर उपयोग होता होगा. लेकिन ऐसा नहीं हैं.

फायर सिलेंडर अलग-अलग प्रकार के होते है. और आग किस वस्तु में लगी है. जैसे की कपडे, लकड़ी, पेपर आदि में आग बुझाने के लिए अलग-अलग फायर सिलेंडर का उपयोग किया जाता हैं.

हमने नीचे फायर सिलेंडर के प्रकार और उनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

फायर सिलेंडर मुख्यरूप से पांच प्रकार के होते हैं.

  • वाटर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर
  • पॉवडर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर
  • फोम एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर
  • कार्बन डाइऑक्साइड एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर
  • वेट केमिकल एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर

अब इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं.

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

वाटर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर

अधिकतर जगह आग बुझाने के लिए वाटर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर का उपयोग किया जाता हैं. ऐसा माना जाता है की वाटर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर से आग बुझाने पर खर्चा भी कम आता हैं.

लकड़ी, पेपर तथा कपड़ा में लगी आग को बुझाने के लिए वाटर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता हैं. इस सिलेंडर में अलग-अलग पॉइंट लगाए गए होते हैं. आग के प्रभाव को जानने के बाद इन पॉइंट का इस्तेमाल किया जाता हैं. वाटर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर पर लाल रंग का लेबल लगाया जाता हैं.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

पॉवडर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर

पॉवडर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर का उपयोग आप काफी जगह पर कर सकते हैं. लेकिन इसका मुख्यरूप से उपयोग बड़ी-बड़ी इमारत और बिल्डिंग के भीतर किया जाता हैं.

ज्वलनशील पदार्थ पर काबू पाने लिए पॉवडर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर काफी अच्छा माना जाता हैं. जैसे की तेल या बिजली के उपकरण में लगी आग इस सिलेंडर से बुझाई जाती हैं.

हालांकि पॉवडर एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर का इस्तेमाल कपडा, लकड़ी तथा पेपर आदि की आग बुझाने के भी इस्तेमाल किया जाता हैं. इस प्रकार के सिलेंडर के ऊपर नीले रंग का लेबल लगाया जाता हैं.

Fire-cylinder-kitne-prakar-ke-hote-h (2)

फोम एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर

फोम एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर बहुत ही जबरदस्त माना जाता हैं. डीजल और पेट्रोल में लगी आग को बुझाने के लिए फोम एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर का उपयोग किया जाता हैं.

इसके अलावा पेपर और लकड़ी में लगी गंभीर आग को बुझाने के लिए भी यह सिलेंडर काफी अच्छा माना जाता हैं. इस सिलेंडर के ऊपर क्रीम रंग का लेबल लगाया जाता हैं.

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

कार्बन डाइऑक्साइड एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर

कार्बन डाइऑक्साइड एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर अधिकतर उपयोग जहाँ बिजली के उपकरण अधिक हैं. या फिर बिजली से पूरा सर्वर रूम चल रहा हैं. ऐसी बिजली से जुडी जगह पर ऐसे सिलेंडर लगाए जाते हैं.

इसके अलावा पेट्रोल और डीजल जैसे ज्वलनशील पदार्थ को बुझाने के लिए भी कार्बन डाइऑक्साइड एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर उपयोग किया जाता हैं. इस सिलेंडर के ऊपर काले रंग का लेबल लगाया जाता हैं.

वेट केमिकल एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर

वेट केमिकल एक्सटिंग्विशर फायर सिलेंडर का उपयोग खाने के तेल में लगी आग को बुझाने के लिए किया जाता हैं. इस सिलेंडर के ऊपर पीले रंग का लेबल लगाया जाता हैं.

Fire-cylinder-kitne-prakar-ke-hote-h (3)

फरीदाबाद सट्टे में क्या आया हैं आज| फरीदाबाद सट्टा किंग खेलने में ध्यान रखने वाली बाते 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की फायर सिलेंडर कितने प्रकार के होते हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह फायर सिलेंडर कितने प्रकार के होते हैं सम्पूर्ण जानकारी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स -सम्पूर्ण जानकारी (दस्तावेज ,लाभ ,आवेदन )

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Shailesh Nagar

Leave a Comment