फाइलेरिया में क्या क्या नहीं खाना चाहिए / फाइलेरिया कितने दिन में ठीक होता है?

फाइलेरिया में क्या क्या नहीं खाना चाहिए / फाइलेरिया कितने दिन में ठीक होता है? – फाइलेरिया बीमारी के बारे में आप सभी लोगो में से काफी कम लोग जानते होगे. लेकिन इसे देसी भाषा में हाथी पांव के नाम से जाना जाता हैं. इस बीमारी में मरीज का पांव हाथी के पांव के जैसा दिखाई देता हैं. यानी की मरीज का पांव सूज जाता हैं.

ऐसा माना जाता है की यह बीमारी किसी मच्छर के काटने से होती हैं. और इस बीमारी के लक्षण सात से आठ साल बाद भी दिखाई देते हैं. यह बीमारी हो जाने के बाद मरीज को खान पान पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती हैं. इसलिए मरीज को कुछ चीज़े खाने से बचना चाहिए.

filaria-me-kya-kya-nhi-khana-chahie (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की फाइलेरिया में क्या क्या नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

फाइलेरिया में क्या क्या नहीं खाना चाहिए

अगर किसी को फाइलेरिया की बीमारी हुई हैं. तो ऐसे मरीज को खान पान के बारे में अपने डॉक्टर से राय लेनी चाहिए. डॉक्टर आपकी अच्छे तरीके से जांच करके या फिर आपकी बीमारी कितनी अधिक या कम है इन सभी बातो को ध्यान में रखने के बाद आपको खाने पीने के बारे में उचित सलाह दे सकते हैं.

लेकिन अगर सामान्य रूप से देखा जाए तो फाइलेरिया होने पर आपको खटाई वाली वस्तु जैसे की अचार आदि खाने से मना किया जाता हैं. इसके अलावा मसालेदार और बाहर का डब्बा पैक खाना खाने से भी बचना चाहिए.

फाइलेरिया की बीमारी में पैरो में सुजन आ जाती हैं. इसलिए डॉक्टर खटाई वाली वस्तु खाने से मना करते हैं. क्योंकि खटाई वाली वस्तु खाने से आपके पैरो में और अधिक सुजन आ सकती हैं. और आपकी चल रही दवाई भी असरकारक नही रहती हैं.

फाइलेरिया होने पर डॉक्टर मीठे आलू, शकरकंद, गाजर, अनानास, लहसुन और खुबानी आदि जैसे वस्तु खाने की सलाह देते हैं. इसके अलावा मरीज को मौसमी और लोकल आहार खाने की भी सलाह दी जाती हैं. साथ साथ विटामिन ए से भरपूर वस्तु खाना भी अच्छा माना जाता हैं.

लेकिन फिर भी फाइलेरिया होने पर इसके खान पान के बारे में आपको डॉक्टर की राय अवश्य लेनी चाहिए.

filaria-me-kya-kya-nhi-khana-chahie (1)

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

फाइलेरिया का अचूक इलाज

आज के समय में फाइलेरिया बीमारी का इलाज संभव हैं. इसलिए अधिक चिंता करने की जरूरत नही हैं. अगर फाइलेरिया होने के बाद आप उसका अचूक इलाज चाहते हैं. तो आपको डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए. डॉक्टर आपको कुछ दवाई आदि देकर फाइलेरिया की बीमारी से छुटकारा दिलवाने में मदद कर सकते हैं.

फाइलेरिया की बीमारी के लिए एलोपथिक और आयुर्वेदिक दोनों प्रकार की दवाई उपलब्ध हैं. आप किसी भी दवा का सेवन करके फाइलेरिया की बीमारी से मुक्ति पा सकते हैं. लेकिन अचूक इलाज के लिए आपको बीन देरी किये डॉक्टर से ही ट्रीटमेंट करवाना चाहिए.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

फाइलेरिया कितने दिन में ठीक होता है?

फाइलेरिया की बीमारी होने पर अगर आप तुरंत ही डॉक्टर से इलाज शुरू करवाते हैं. तो एक से दो महीने के भीतर ही फाइलेरिया ठीक हो जाता हैं.

फाइलेरिया होने के लक्षण

अगर आपको फाइलेरिया हुआ हैं. तो आपको नीचे बताए गए कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

  • फाइलेरिया होने पर मरीज के पैर फुल जाते हैं. ऐसे लगता है मानो सूज गए हैं. मरीज का पैर हाथी के पैर जैसा दिखने लगता हैं.
  • फाइलेरिया होने पर पैर के साथ साथ हाथ में भी सुजन आना शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा स्तन या गुप्तांग वाले हिस्से पर भी सुजन दिखाई देने लगती हैं.
  • फाइलेरिया होने पर मरीज की त्वचा में अचानक से बदलाव देखने को मिल सकता हैं. मरीज की त्वचा में दर्द और सुजन हो सकती हैं. मरीज की त्वचा मोटी हो सकती हैं.
  • फाइलेरिया होने पर शुरुआत में मरीज को बार बार बुखार आने की समस्या बनी रहती हैं.
  • फाइलेरिया होने पर कई बार मरीज के अंडकोष में भी सुजन दिखाई देती हैं.

अगर किसी को इस प्रकार के कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं. तो बीना देरी किये डॉक्टर से तुरंत जांच करवाकर इलाज शुरू करवा देना चाहिए. कई बार फाइलेरिया होने के बाद इस प्रकार के लक्षण सात से आठ वर्ष के बाद भी दिखाई दे सकते हैं. कुछ मरीज में यह लक्षण विभिन्न भी हो सकते हैं.

filaria-me-kya-kya-nhi-khana-chahie (3)

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की फाइलेरिया में क्या क्या नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा फाइलेरिया में क्या क्या नहीं खाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

 

Shailesh Nagar

1 thought on “फाइलेरिया में क्या क्या नहीं खाना चाहिए / फाइलेरिया कितने दिन में ठीक होता है?”

Leave a Comment