एंडोस्कोपी के बाद क्या खाना चाहिए – एंडोस्कोपी से क्या क्या पता चलता है

एंडोस्कोपी के बाद क्या खाना चाहिए – एंडोस्कोपी से क्या क्या पता चलता है – एंडोस्कोपी आज के समय की बहुत सरल प्रक्रिया मानी जाती हैं. शरीर की आंतरिक बीमारियों की जांच करने के लिए डॉक्टर के द्वारा एंडोस्कोपी किया जाता हैं. एंडोस्कोपी के माध्यम से शरीर पर कही भी बीना चीरा लगाए शरीर की आंतरिक बीमारियां और समस्याओ के बारे में जाना जा सकता हैं.

एंडोस्कोपी में मुंह तथा गले के माध्यम से एक पतला ट्यूब शरीर के अंदर प्रवेश किया जाता हैं. जिस पर एक कैमरा लगा होता हैं. इससे शरीर में क्या समस्या उत्पन्न हो रही हैं. इसकी पूर्ण जानकारी मिल जाती हैं. एंडोस्कोपी से बीमारी का पता लगाने के बाद बीमारी का इलाज किया जाता हैं.

Endoscopy-ke-bad-kya-khana-chaie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की एंडोस्कोपी के बाद क्या खाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

एंडोस्कोपी के बाद क्या खाना चाहिए

एंडोस्कोपी करने के बाद नरम और जल्दी पचने वाले खाना खाने की सलाह डॉक्टर के द्वारा दे जाती हैं. हमने नीचे कुछ सुझाव बताए हैं.

  • एंडोस्कोपी करने के बाद आपको अधिक पानी पीना चाहिए. इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता हैं.
  • एंडोस्कोपी करने के बाद आपको साफ़ और तरल पदार्थो को अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए. जैसे की आप सेब का जूस या फिर कोई हेल्थी ड्रिंक पी सकते हैं. इसके अलावा आप शोरबा आदि का भी सेवन कर सकते हैं.
  • एंडोस्कोपी के बाद आपको नरम पदार्थ जैसे की दाल की खिचड़ी, पकी हुई नरम सब्जियां, दलिया, मसले हुए आलू आदि का सेवन करने चाहिए.
  • जो खाद्य पदार्थ जल्दी पच जाते हैं. और आपके लिए हेल्थी हैं. ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करने चाहिए. आप मुंग का पानी का सेवन भी कर सकते हैं.
  • एंडोस्कोपी करने के बाद अधिक तेल, मिर्च मसाले वाला भोजन और डब्बा पैक भोजन खाने से बचना चाहिए. एंडोस्कोपी के बाद ऐसे भोजन आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.
  • एंडोस्कोपी करने के बाद अगर आप जल्दी पचने वाला भोजन खाते हैं. तो वह भी थोडा थोडा और थोड़े थोड़े समय में खाना चाहिए. एक साथ कभी भी पेट भरकर कुछ नही खाना चाहिए.
  • एंडोस्कोपी के बाद आपको शराब तथा कैफीन पदार्थ जैसे की चाय और कॉफ़ी पीने से बचना चाहिए.
  • एंडोस्कोपी के बाद आप चाहे तो नरम और मीठे फल का सेवन कर सकते हैं.

Endoscopy-ke-bad-kya-khana-chaie (2)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

एंडोस्कोपी के बाद क्या होता है

एंडोस्कोपी करवाने के बाद मरीज को पेट में हल्का सा दर्द हो सकता हैं. इसके अलावा मरीज को चक्कर आना, उलटी होना, गले तथा मुंह में दर्द होना इस प्रकार के लक्षण भी दिखाई देते हैं.

लेकिन एंडोस्कोपी करवाने के बाद अगर मरीज को इस प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं. तो चिंता करने की जरूरत नहीं हैं. इसके लिए भी डॉक्टर के द्वारा कुछ लिक्विड तथा दवाइयां आदि दिया जाता हैं. एंडोस्कोपी करने के बाद यह सभी लक्षण आपको दो से तीन दिन तक दिखाई देते हैं.

एंडोस्कोपी से क्या क्या पता चलता है

एंडोस्कोपी की मदद से शरीर की आंतरिक बीमारियों के बारे में पता लगाया जा सकता हैं. जब किसी मरीज का एक्स रे करवाने के बाद भी बीमारी का पता नही चल पाता हैं. तब ऐसी स्थिति में भी डॉक्टर के द्वारा मरीज की एंडोस्कोपी की जाती हैं.

पेट से जुडी काफी सारी बीमारियों को पता लगाने के लिए तथा गुदा कैंसर का पता लगाने के लिए भी एंडोस्कोपी की जाती हैं.

एंडोस्कोपी में कितना समय लगता है

एंडोस्कोपी में लगभग एक घंटे से भी कम समय लगता हैं. लेकिन कई बार एंडोस्कोपी करने में दो घंटे जितना समय भी लग जाता हैं.

Endoscopy-ke-bad-kya-khana-chaie (3)

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है एंडोस्कोपी के बाद क्या खाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह एंडोस्कोपी के बाद क्या खाना चाहिए – एंडोस्कोपी से क्या क्या पता चलता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment